Dainik Navajyoti Logo
Monday 24th of February 2020
 
मूवी-मस्ती

महान संगीतकार खय्याम का निधन, फिल्म जगत में शोक की लहर

Tuesday, August 20, 2019 11:20 AM
खय्याम(फाइल फोटो)

मुंबई। बॉलीवुड के महान संगीतकार खय्याम का 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। खय्याम लंबे समय से बीमार चल रहे थे। फेफड़े में संक्रमण की वजह से उन्हें 28 जुलाई को मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उन्होंने सोमवार को रात करीब साढ़े नौ बजे अंतिम सांस ली। चिकित्सकों की रिपोर्ट के अनुसार कार्डियक अरेस्ट के कारण उनका निधन हुआ। सोमवार शाम से ही उनकी हालत नाजुक थी और चिकित्सकों की एक टीम उनकी निगरानी कर रही थी।

मशहूर संगीतकार के निधन से फिल्म जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। बॉलीवुड के कलाकारों ने पद्म विभूषण से सम्मानित सर्वाधिक लोक प्रिय संगीतकार के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उनका पूरा नाम मोहम्मद जहूर खय्याम हाशमी था, लेकिन फिल्म जगत में वह खय्याम के नाम से प्रसिद्ध थे। गजल गायक तलत अजीज, खय्याम और उनकी पत्नी जगजीत कौर का कठिन समय में ध्यान रख रहे थे। तलत अजीज ने कहा कि खय्याम साहब को कुछ समय तक के लिए अस्पताल में वेंटीलेटर पर रखा गया था। मुझे डॉक्टरों ने साढ़े नौ बजे बताया कि वह अब इस दुनिया में नहीं रहे। उन्होंने कहा कि मैं अस्पताल में रोज सुबह उनके लिए कुरान पढ़ा करता था। खय्याम साहब चाहते थे कि मैं जीवन के अंतिम समय में पढ़े जाने वाले सूरह यासीन को पढूं, लेकिन मैंने उसे आज ही पढ़ा।

संगीतकार खय्याम ने फिल्म 'उमराव जान' में कमाल का संगीत दिया और उसके बाद से रेखा को 'उमराव जान' के रूप में प्रसिद्धि मिली। रेखा ने एक कार्यक्रम में कहा था कि ख्य्याम साबह ने मुझे रेखा से उमराव जान बना दिया। 'कभी-कभी' और 'उमराव जान' जैसी फिल्मों के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड पा चुके खय्याम ने अपने करियर की शुरुआत 1947 में की थी और फिल्म 'हीर रांझा' में संगीत दिया था, लेकिन मोहम्मद रफ़ी के गीत 'अकेले में वह घबराते तो होंगे' से उन्हें पहचान मिली। 'वो सुबह कभी तो आएगी', 'जाने क्या ढूंढती रहती हैं ये आंखें मुझमें', 'बुझा दिए हैं खुद अपने हाथों, 'ठहरिए होश में आ लूं', 'तुम अपना रंजो गम अपनी परेशानी मुझे दे दो', 'शामे गम की कसम', 'बहारों मेरा जीवन भी संवारों' जैसे अनेक गीत में अपने संगीत से चार चांद लगा चुके हैं। खय्याम की पत्नी जगजीत कौर भी अच्छी गायिका हैं और उन्होंने खय्याम के साथ 'बाजार', 'शगुन' और 'उमराव जान' में काम भी किया है। खय्याम साहब ने पिछले साल 14 मई को सिनेमा कामगारों की भलाई के लिए अपनी पूरी संपत्ति दान कर दी थी।

यह भी पढ़ें:

कलंक के लिए वरूण ने की कड़ी मेहनत, कमाएं 21.60 करोड़

बॉलीवुड अभिनेता वरूण धवन ने फिल्म कलंक में अपने किरदार के लिये कड़ी मेहनत की है। करण जौहर निर्मित फिल्म कलंक प्रदर्शित हो गयी है।

18/04/2019

मुन्ना भाई एमबीबीएस’ से मिली पहचान : प्रिया

सुपरहिट फिल्म‘मुन्ना भाई एमएबीबीएस’ और उसके सीक्वेल ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ में छोटी सी भूमिका निभाने वाली प्रिया बापट का कहना है

03/06/2019

कांस के रेड कार्पेट पर कंगना का जलवा बरकरार

कांस फिल्म फेस्टिवल में बॉलीवुड कंगना रनौत, प्रियंका चौपड़ा, दिपिका पादुकोण का जलवा बरकरार है कांस में इनके लुक्स व ड्रेस काफी चर्चा में है

18/05/2019

दक्षिण कोरिया के नौसेना स्टेशन में विस्फोट के बाद एक की मौत, 3 घायल

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व में एक नौसेना स्टेशन पर एक पनडुब्बी पर मरम्मत के काम के दौरान दुर्घटनावश विस्फोट होने के बाद एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य लापता हैं.

16/08/2016

अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन की बॉक्स ऑफिस पर होगी टक्कर

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और उनके पुत्र अभिषेक बच्चन की बॉक्स ऑफिस पर टक्कर होगी। अभिषेक बच्चन काफी दिनों के बाद सिल्वर स्क्रीन पर वापसी करने जा रहे हैं।

28/05/2019

सारा को 'जवानी जानेमन' में लेना चाहते थे सैफ अली खान, फिर समझायी ये बात

बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान का कहना है कि वह अपनी आने वाली फिल्म में पहले अपनी बेटी सारा अली खान को लेना चाहते थे।

23/01/2020

'देवी' की शूटिंग में बिजी हैं काजोल, अजय देवगन ने शेयर किया पोस्टर

बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल की अपकमिंग शॉर्ट फिल्म देवी का नया पोस्टर रिलीज हो गया है। काजोल इन दिनों देवी की शूटिंग में बिजी हैं।

22/02/2020