Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of June 2020
 
मूवी-मस्ती

#HappyBirthday: 'धकधक गर्ल' माधुरी दीक्षित ने दर्शकों के दिलों में बनाई खास पहचान

Wednesday, May 15, 2019 12:30 PM
माधुरी दीक्षित (फाइल फोटो, साभार ट्विटर @MadhuriDixit)

मुंबई। बॉलीवुड की धकधक गर्ल माधुरी दीक्षित को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से तीन दशक से अधिक समय से दर्शकों के दिलों में अपनी खास पहचान बनायी है। माधुरी का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में एक मध्यम वर्गीय मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से हासिल की। इसके बाद उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी में माइक्रोबॉयलोजिस्ट बनने के लिये दाखिला ले लिया।

इस बीच उन्होंने लगभग आठ वर्ष तक कथक नृत्य की शिक्षा भी हासिल की। माधुरी ने अपने सिने कैरियर की शुरुआत 1984 में राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म (अबोध) से की लेकिन कमजोर पटकथा और निर्देशन के कारण फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से नकार दी गयी। वर्ष 1984 से 1988 तक वह फिल्म इंडस्ट्री मे अपनी जगह बनाने के लिये संघर्ष करते रही।

अबोध के बाद उन्हें जो भी भूमिका मिली वह उसे स्वीकार करती चली गयी। इस बीच उन्होंने स्वाति, आवारा बाप, जमीन, मोहरे, हिफाजत और उत्तर दक्षिण, जैसी कई दोयम दर्जे की फिल्मों में अभिनय किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म बॉक्स आफिस पर सफल नहीं हुयी। वर्ष 1988 में उन्हें विनोद खन्ना के साथ फिल्म (दयावान..में काम करने का मौका मिला लेकिन इससे उन्हें कुछ खास फायदा नहीं मिला।

माधुरी की किस्मत का सितारा वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म (तेजाब से चमका। फिल्म में माधुरी ने अनिल कपूर की प्रेयसी की भूमिका निभायी थी। फिल्म में उन पर फिल्माया यह गीत (एक दो तीन उन दिनों श्रोताओं के बीच छा गया था। फिल्म की सफलता के बाद माधुरी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी सही पहचान पाने में कुछ हद तक कामयाब हो गयी।



 

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस के चलते टला 'आइफा अवॉर्ड' समारोह, मार्च के अंत में इंदौर में प्रस्तावित था कार्यक्रम

जानलेवा कोरोना वायरस का फिल्म उद्योग पर भी असर पड़ा है। इसके चलते मार्च के आखिर में इंदौर में पहली बार आयोजित होने वाले इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी (आइफा) अवॉर्ड समारोह भी टल गया है। आइफा ने आयोजन टालने के लिए दुख व्यक्त करते हुए कहा कि नयी तिथियां बाद में घोषित की जाएंगी।

06/03/2020

जब पॉप स्टार केटी पेरी ने कहा, 'जैकलीन तुम उस ड्रेस में अच्छी लग रही हो'

जैकलीन फर्नांडीज को अंतर्राष्ट्रीय पॉप स्टार केटी पेरी में एक नई दोस्त मिल गयी है जब वह हाल ही में एक म्यूजिक इवेंट के लिए भारत के दौरे पर थी।

18/11/2019

अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का निधन

मशहूर एक्शन और स्टंट डायरेक्टर और फिल्म अभिनेता अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का सोमवार सुबह निधन हो गया।

27/05/2019

बॉक्सर का किरदार निभायेंगे फरहान अख्तर

बॉलीवुड फिल्मकार और अभिनेता फरहान अख्तर आने वाली फिल्म तूफान में बॉक्सर का किरदार निभाते नजर आयेंगे।

17/05/2019

श्रद्धा कपूर ने मैगजीन के कवर पर बिखेरा अपनी खूबसूरती का जादू

श्रद्धा कपूर ने एक लीडिंग मैगजीन के कवर पर अपनी खूबसूरती का जादू बिखेरा है। फिल्म साहो और छिछोरे जैसी ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म के साथ श्रद्धा का जादू छाया हुआ है।

20/11/2019

बुरे वक्त में सैफ ने सहारा दिया : करीना

बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर का कहना है कि बुरे वक्त में सैफ अली खान ने उन्हें सहारा दिया था। करीना कपूर को फिल्म इंडस्ट्री में आये हुये दो दशक हो गये हैं।

26/04/2019

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में फिल्म 'छपाक' टैक्स फ्री, 10 जनवरी को रिलीज होगी फिल्म

मध्यप्रदेश और छत्तीगढ़ के मुख्यमंत्रियों ने बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण अभिनीत एसिड अटैक सर्वाइवर पर बनी फिल्म 'छपाक' को प्रदेश में टैक्स फ्री किए जाने की घोषणा की। यह फिल्म 10 जनवरी को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

09/01/2020