Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
शिक्षा जगत

स्कूली शिक्षा के प्रदर्शन में केरल प्रथम और राजस्थान दूसरे स्थान पर

Monday, September 30, 2019 16:50 PM
शिक्षा संकुल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ने बेहतर प्रदर्शन के आधार पर राज्यों की पहली बार रैंकिंग की है जिसमें केरल पहले स्थान पर है, राजस्थान दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर कर्नाटक, गुजरात पांचवें तथा बिहार 17वें स्थान पर है।

हरियाणा, असम और उत्तर प्रदेश ने स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन में तेजी से सुधार किया है। इस तरह छोटे राज्यों में शिक्षा के सभी क्षेत्रों में प्रदर्शन के आधार पर मणिपुर पहले स्थान पर, त्रिपुरा दूसरे एवं गोवा तीसरे स्थान पर है जबकि हाल में तेजी से बेहतर प्रदर्शन करने वाले छोटे राज्यों में मेघालय नागालैंड और गोवा भी है।

केंद्र शासित क्षेत्रों में चंडीगढ़ पहले, दादरा एवं नागर हवेली दूसरे एवं दिल्ली तीसरे स्थान पर है जबकि हाल के वर्षों में तेजी से बेहतर प्रदर्शन करने वाले केंद्र शासित क्षेत्रों में पहले स्थान पर दमन एवं दीव तथा तीसरे स्थान पर पुड्डुचेरी है। इस सर्वेक्षण में पश्चिम बंगाल ने भाग नहीं लिया।

नीति आयोग विश्व बैंक और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मिलकर यह इंडेक्स रिपोर्ट पहली बार तैयार की है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कान्त, आलोक कुमार और स्कूली शिक्षा सचिव रीना रे तथा भारत में विश्व बैंक के कंट्री मेनेजर हिशम अब्दो काहिन और शबनम सिन्हा ने इस रिपोर्ट को सोमवार को जारी किया।

यह भी पढ़ें:

आरयू सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीखों में फिर हुआ बदलाव, तीन दिन के पेपर स्थगित

राजस्थान विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथियों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। इस बार छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन और यूथ फेस्ट के लिए 3 दिन की परीक्षाएं स्थगित की गई है। इसके साथ ही आरयू ने नई परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है।

03/01/2020

जेईई-मेन बी-आर्क का परिणाम घोषित

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पेपर-2 (बी-आर्क) का परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया, इसमें बेहतर स्कोर करने वाले विद्यार्थियों को 828 सीटों पर प्रवेश मिलेगा।

15/05/2019

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूलस्तर पर खानापूर्ति करते रहे है।

11/06/2019

लॉकडाउन के चलते देशभर में NEET, JEE की परीक्षा स्थगित, अब मई के अंत में होगा एग्जाम

कोरोना वायरस के चलते देशभर में होने वाली नीट और जेईई की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। एचआरडी मंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि मैंने मई के अंतिम सप्ताह तक नीट (यूजी) 2020 और जेईई (मेन) परीक्षा स्थगित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को निर्देश दिया है।

27/03/2020

प्रत्येक जिले में KV की स्थापना पर विचार करे वित्त और HRD मंत्रालय : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने देश की प्रत्येक तहसील में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने और प्राइमरी स्कूल के पाठ्यक्रम में भारतीय संविधान को शामिल करने की मांग वाली याचिका पर वित्त मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को 3 महीने में निर्णय लेने का शुक्रवार को निर्देश दिया।

17/01/2020

राजस्थान के 300 से अधिक कॉलेजों का सिलेबस होगा अपडेट: भंवर सिंह भाटी

प्रदेशभर के 300 से अधिक राजकीय महाविद्यालयों के सिलेबस को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है।

13/02/2020

JEEAdvanced2019 का परिणाम घोषित, कार्तिकेय ने किया ऑल इंडिया टॉप

कार्तिकेय गुप्ता ने 372 में से 346 अंक प्राप्त किए है। गुप्ता को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन में 18वीं रैंक मिली थी।

14/06/2019