Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
शिक्षा जगत

JEE Main के लिए आवेदन शुरू, जानें क्या है योग्यता ?

Friday, September 20, 2019 17:55 PM
फाइल फोटो

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैन के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरू हो गए हैं। इस वर्ष भी यह परीक्षा एनटीए की ओर से जनवरी और अप्रैल में पूर्णतया कम्प्यूटर बेस्ड होगी। गत वर्ष दोनों जेईई मेन परीक्षाओं में कुल 12 लाख 37 हजार 852 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था।

जेईई मैन के माध्यम से देश की 31 एनआईटी, 25 ट्रिपलआईटी, 28 जीएफ टीआई की लगभग 30 हजार 814 सीटों के साथ-साथ 8 राज्यों के इंजीनियरिंग कॉलेज व कुछ अन्य प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश मिलता है। विद्यार्थी दोनों जेईई मेन परीक्षाओं में से एक परीक्षा भी दे सकता है व दोनों ही परीक्षाओं में भी बैठ सकता है। यदि विद्यार्थी दोनों परीक्षाएं देता है तो दोनों परीक्षाओं के प्राप्त अधिकतम एनटीए स्कोर के आधार पर ही विद्यार्थी की जेईई मेन आॅल इंडिया रैंक एवं जेईई एडवांस्ड देने की पात्रता मानी जाएगी।

यह है योग्यता का दायरा
विद्यार्थी जेईई मेन परीक्षा 12वीं के साथ एक बार एवं 12वीं के उपरांत लगातार दो वर्षों तक दे सकता है। आईआईटी व एनआईटी प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को अपने-अपने बोर्ड में कैटेगरी अनुसार टॉप 20 पर्सेन्टाइल या फिर सामान्य व ओबीसी के विद्यार्थियों को औसतन 75 प्रतिशत एवं एससी/एसटी विद्यार्थियों को 65 प्रतिशत अंक लाने होंगे।
 

यह भी पढ़ें:

माहेश्वरी पब्लिक स्कूल में कार्यशाला का आयोजन

भारतीय सीए संस्थान परिषद की ओर से आज माहेश्वरी पब्लिक स्कूल जवाहर नगर के ऑडिटोरियम में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

25/05/2019

सीएस फाउंडेशन का परिणाम घोषित, जयपुर के 8 छात्रों को मिली टॉप-25 में रैंक

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान, नई दिल्ली की ओर से शनिवार सीएस फाउंडेशन कोर्स का परिणाम घोषित किया गया। इसमें जयपुर के 8 विद्यार्थियों को ऑल इंडिया टॉप 25 रैंकिंग में जगह मिली है।

26/01/2020

स्टूडेंट्स के भीतर छुपे टैलेंट को पहचानेगा स्कूल चैंप्स

बच्चों के भीतर वैज्ञानिक छुपा है या डॉक्टर या फिर इंजीनियर, स्कूल चैंप्स ओलंपियाड से आप आसानी से यह जान सकेंगे।

10/12/2019

अधूरा ऑनलाइन आवेदन बिना किसी सूचना के होगा रद्द

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर एवं प्लानिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैंस जनवरी-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है।

13/09/2019

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

यूजीसी नेट के आवेदन अब 15 अक्टूबर तक, एनटीए ने अभ्यर्थियों के अनुरोध पर बढ़ाई डेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी ने दिसम्बर में होने वाली ऑनलाइन राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया है। पूर्व में यह तिथि 9 अक्टूबर को समाप्त हो गई थी।

10/10/2019

जापान एडवांस्ड लेवल कोर्स में बच्चों का चयन, विशेष कार्यक्रम के तहत जॉइंट वेंचर साइन

बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में एक विशेष कार्यक्रम के तहत जापान से आई कम्पनी इसेफू डस और सुजुकी के साथ, बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज ने एक जॉइंट वेंचर साइन किया है। इस एमओयू के अंतर्गत 13 बच्चों का चयन किया गया जो एक वर्ष से लगातार जापानी लैंग्वेज का एडवांस्ड लेवल कोर्स सिख रहे थे।

24/02/2020