Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of June 2020
 
शिक्षा जगत

इग्नू की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Friday, September 20, 2019 17:50 PM
लोगो

जयपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने दिसंबर परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन  परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीख 5 सितंबर से 5 अक्टूबर तक बिना किसी विलंब शुल्क के है। वहीं छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म जमा करने की आवश्यकता है और परीक्षा का शुल्क प्रति पेपर 150 रुपए होगा।

ऑनलाइन लिंक के माध्यम से परीक्षा फॉर्म जमा किया जा सकता है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जयपुर ने क्षेत्रीय परीक्षा केंद्र जयपुर के अंतर्गत विभिन्न जिलों में सन् 2019 की परीक्षा के लिए 24 परीक्षा केंद्र बनाए और 10 परीक्षा केंद्र राजस्थान में जेलों कैदियों के लिए के विभिन्न केंद्रीय जेलों में बनाए गए। परीक्षा के लिए 8000 से अधिक छात्र परीक्षा फॉर्म के लिए पात्र हैं और सभी को केवल उन्हीं पाठ्यक्रमों का चयन करने की सलाह दी जाती है, जिनके लिए वे परीक्षा 2019 में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं।

छात्रों को यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है कि वे पहले ही असाइनमेंट को उन पाठ्यक्रमों के लिए लागू कर चुके हैं, जिनके लिए वे परीक्षा फॉर्म जमा कर रहे हैं। सहायक क्षेत्रीय निदेशक और इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र जयपुर के परीक्षा प्रभारी कमलेश मीणा ने कहा कि इस बार के लिए छात्रों की बड़ी संख्या को को ध्यान में रख इग्नू जयपुर ने अधिकतम परीक्षा केंद्र बनाए हैं, ताकि छात्र परीक्षा में अधिक दूर न जा सकेंए उन्होंने कहा कि शुल्क 150 रुपए प्रति पेपर है और भुगतान का तरीका केवल क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और किसी भी बैंक का नेट बैंकिंग है।
 

यह भी पढ़ें:

बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी का चौथा दीक्षांत समारोह

हीरो ग्रुप की नॉट-फॉर-प्रॉफिट यूनिवर्सिटी बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी (बीएमयू) ने चौथे दीक्षांत समारोह के दौरान कैंपस में आयोजन किया।

03/09/2019

अब निजी की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में होंगे वार्षिकोत्सव

प्रदेश की सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में शिक्षा विभाग ने एक और कदम उठाया है।

29/12/2019

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को लेनी होगी एनओसी

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के आदेश के तहत शैक्षणिक सत्र के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

17/10/2019

बीएड कॉलेजों को लेनी होगी NOC, सरकार ने मांगे NOC पत्रावली के आवेदन

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के आदेश के तहत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

17/10/2019

स्क्वैश रैकेट्स टूर्नामेंट में 20 यूनिवर्सिटीज की टीमें ले रही भाग

मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर (एमयूजे) में पुरूषों के आॅल इंडिया यूनिवर्सिटी स्क्वैश रैकेट्स टूर्नामेंट की शुरूआत हुई।

17/02/2020

राजस्थान में 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा, लेवल-टू के लिए ये है जरूरी

मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।

24/12/2019

नर्स ग्रेड द्वितीय की भर्ती को हाईकोर्ट में चुनौती

राजस्थान हाईकोर्ट ने नर्स ग्रेड द्वितीय भर्ती मामले में दायर रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

29/01/2020