Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
शिक्षा जगत

राजस्थान बोर्ड किताबों की खामियां दूर करेंगे विशेषज्ञ

Friday, September 20, 2019 17:40 PM
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (फाइल फोटो)

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले की पाठयक्रम की गलतियों को दूर करने की तैयारी कर ली हैं। यही कारण है कि बोर्ड अब किताबों की गलतियों को विशेषज्ञों से ढूंढवाएगा। पाठयक्रम में गलतियों की भरमार को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विशेषज्ञों से कहा है कि वह पाठयक्रम में किसी भी तरह की गलती होने पर अपनी आपत्ति बोर्ड को दे सकते हैं। बोर्ड की ओर से लिखित और राजस्थान राज्य पाठ्यक्रम मंडल जयपुर द्वारा मुद्रित पाठयक्रम इन्हें दिया गया है, जिसमें कक्षा 9वीं से 12वीं तक की किताबों में किसी भी तरह की त्रुटि होने पर उसके लिए संशोधन के सुझाव मांगे गए हैं। किसी भी त्रुटि को लेकर लिखित में बोर्ड कार्यालय में आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे। हालांकि किसी भी प्रकार की त्रुटि को तथ्यों के साथ बताना होगा, जिससे की उसमें कमेटी बनाकर सुधार करवाया जा सकेंगा।

अधूरे चैप्टर और नक्शे से सम्बंधित त्रुटियों की भरमार

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कक्षा 9वीं और 10वीं के विद्यार्थियों की किताबों में कई तरह की गलतियां देखने को मिली थी। जिससे विद्यार्थी गलत पाठ्यक्रम ही पढ़ रहे थे। कक्षा 9वीं की सामाजिक विज्ञान में अध्याय 13 में पेज नंबर 127 पर जो नक्शा था। जिसमें सिक्किम को भारतीय सीमा से बाहर दिखाया गया था। इसके अलावा कक्षा 10वीं की सामाजिक विज्ञान के अध्याय 10 में पेज नंबर 124 पर प्रकाशित नक्शे से कश्मीर कटा हुआ था। वहीं अध्याय 9 में पेज नंबर 113 पर भारतीय मुख्य फसलें और कृषि क्षेत्र का नक्शा प्रकाशित था। जिसमें ढेरों गलतियां थी। पाठ्यक्रम में गलत नक्शे, खाली पन्नों, अधूरे चैप्टर्स सहित कई तरह की गलतियां थी। हालांकि बोर्ड ने बाद में इन्हें सुधार लिया था, लेकिन तब तक विद्यार्थी गलत पाठयक्रम ही पढ़ रहे थे। लेकिन अब पहले ही बोर्ड ने गलतियां सुधारने के लिए पाठयक्रम पर आपत्ति मांग ली है, जिससे की विद्यार्थियों को सही तथ्यातमक पाठयक्रम पढ़ाया जा सकें। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि स्कूल शिक्षा की किताबों में जो भी खामिया है, उसको दूर करने का सरकार प्रयास कर रही है।

 

यह भी पढ़ें:

आज हम ऊपर आसमां नीचे...

टैगोर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर में सीबीएसई बोर्ड का दसवीं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। विद्यार्थियों ने विद्यालय आकर क्वालिटी एजुकेशन के चलते प्राप्त अच्छे मार्क्स प्राप्त किए

09/05/2019

टेक्नोलॉजी और उद्यमिता को बढ़ावा देने की पहल

संस्कृति कॉलेज के जीडी बड़ाया आॅडिटोरियम में टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट, एजुकेशनिस्ट और मोटिवेशनल स्पीकर विमल डागा की अध्यक्षता में युवा महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें बड़ी संख्या में युवा हिस्सा लेंगे।

23/01/2020

शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान को सिरमौर बनाना हमारा प्रयास: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश के आर्थिक हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज ऑटोमोबाइल, टैक्सटाइल सहित अधिकतर सेक्टर मंदी के दौर से गुजर रहे हैं। युवाओं को नौकरियां मिलना तो दूर की बात है, नौकरियां जा रही हैं। काम-धंधे ठप पड़े हैं।

23/09/2019

राजस्थान बोर्ड के 12वीं साइंस-कॉमर्स के नतीजे घोषित, बेटियां फिर अव्वल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने बुधवार को 12वीं विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं।

16/05/2019

ICSE ने जारी किया 10th और 12th का रिजल्ट

आईसीएसई आईएससी ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। 10th में 98.54% स्टूडेंट्स और 12th में 96.52% स्टूडेंट्स पास हुए हैं।

07/05/2019

नार्थ इंडिया इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का समापन

इन्टरनेशनल स्कूल आॅफ इन्फोर्मेटिक्स एण्ड मैनेजमेन्ट टैक्निकल कैम्पस (आईआईआईएम), इंडिया डवलपमेंट कोएलिशन आॅफ अमेरिका (आईडीसीए), रोटरी क्लब गुरूकुल एवं जयपुर संकल्प के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय 9वीं नार्थ इंडिया इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का समापन हुआ।

27/02/2020

तिलक पब्लिक स्कूल में शिक्षण की उच्च पायदान

तिलक पब्लिक स्कूल त्रिवेणी नगर का सीबीएसई बोर्ड की दसवीं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। प्राचार्या रक्षा शेखावत ने बताया कि छात्र रूपांशु गुप्ता

09/05/2019