Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
शिक्षा जगत

बढ़ता प्लेसमेंट का दायरा, छात्रों को मिला बेहतर पैकेज

Thursday, September 19, 2019 15:25 PM
विद्यार्थियों को जॉब मिल रही है।

जयपुर। प्रदेशभर के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुए डेढ़ महीना ही हुआ है और शहर के विद्यार्थियों को जॉब मिल रही है। जेईसीआरसी फाउंडेशन ने छात्रों के रोजगार को ध्यान में रखते हुए प्लेसमेंट करवाकर छात्रों को जॉब आॅफर करवाने का काम कर रही है। पहले चरण में मल्टीनेशनल कंपनी एक्सेंचर, टीसीएस, पिनाकल, बाइजूस, डेलॉइट, माइंडट्री, जेडएस एसोसिएट्स और कैपजैमिनी सहित अन्य कंपनियां फाउंडेशन में पहुंची है।

प्रदेश के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि जब अगस्त में इन बड़ी कंपनियों ने अपनी प्लेसमेंट ड्राइव शुरू किया है। जेईसीआरसी में कैंपस प्लेसमेंट के शुरुआती दो दिनों में ही 823 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। ऐसे में फाउंडेशन दिन-प्रतिदिन उच्च शिक्षा में आगे बढ़ता जा रहा है और छात्रों को अच्छी नौकरी भी आॅफर करवा रहा है। यह सब छात्रों को दी जा रही बेहतर शिक्षा के कारण ही संभव हो सका है। जबकि जेईसीआरसी में दूसरे चारण के प्लेसमेंट अब होंगे। ऐसे में छात्रों के चयन के आंकड़े और बढ़ेंगे। गौरतलब है कि पिछले 15 सालों में 700 से अधिक कंपनियों ने फाउंडेशन के साढ़े दस हजार छात्रों को जॉब दिलवाई है।

इन बच्चों को मिल रहा बराबर का मौका
इस साल के प्लेसमेंट सीजन में कम्प्यूटर साइंस के चुनने वाले बच्चों के साथ ही आईटी कंपनीज ने इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और सिविल जैसी कोर ब्रांचेज के विद्यार्थियों को भी बराबर का मौका दिया है।

बढ़ा सालदर साल पैकेज
प्लेसमेंट के दौरान लगभग 20 फीसदी से अधिक सालाना पैकेज बढ़ा है, जिसका विद्यार्थियों को फायदा मिल रहा है। जहां पहले औसत पैकेज 3 से साढ़े तीन लाख रुपए सालाना होता था। वहीं इस बार 4.5 लाख तक कंपनियों ने आॅफर किया है। इस बार खास बात यह है कि इस बार छात्राओं का प्लेसमेंट का ग्राफ  बढ़ा है।

जेईसीआरसी के प्लेसमेंट डायरेक्टर प्रो. मुक्त बिहारी ने कहा कि आईटी कंपनीज ने कंट्रक्शन, फाउनेंस, आॅपरेशंस व मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर्स में अनेक प्रोजेक्ट्स की शुरूआत की है, जिससे इन सेक्टर्स में छात्रों को नौकरी मिलने की संभवना बढ़ी है।

जेईसीआरसी में छात्रों को दी जा रही बेहतर पढ़ाई और दो सौ घंटें की प्री-प्लेसमेंट ट्रेनिंग के चलते मल्टीनेशनल कंपनियों ने पहले चरण में प्लेसमेंट के लिए फाउंडेशन का चयन किया है, जिससे बड़ी संख्या में छात्रों को जॉब मिल पाई है।
- अर्पित अग्रवाल, डायरेक्टर, जेईसीआरसी फाउंडेशन

 

यह भी पढ़ें:

CAT का रिजल्ट जारी, यहां क्लिक कर देखें, 2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझिकोड ने कॉमन एप्टीट्यूट टेस्ट (कैट) 2019 का रिजल्ट शनिवार सुबह करीब सवा 11 बजे जारी कर दिया।

04/01/2020

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा : एससी/एसटी स्टूडेंट्स को अब देना होगा 24 गुना शुल्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई) ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा शुल्क में 24 गुना वृद्धि कर दी है।

12/08/2019

जयपुर की निव्या को कॉस्ट अकाउंटेंट्स फाइनल में दूसरी रैंक, 7 छात्रों को मिली ऑल इंडिया टॉप-50 में जगह

द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया नई दिल्ली की ओर से दिसंबर 2019 में आयोजित फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इसमें जयपुर की निव्या जैन ने कॉस्ट अकाउंटेंट्स फाइनल में ऑल इंडिया सैकंड रैंक हासिल कर शहर का नाम पूरे देश में रोशन किया है।

23/02/2020

CBSE 12 वीं के नतीजे घोषित, हंसिका और करिश्मा ने किया टॉप

CBSE 12 वीं नतीजे घोषित हो गए हैं। CBSE की वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं।

02/05/2019

सीबीएसई ने विद्यार्थियों को लिखा पत्र, ऑनलाइन करें पढ़ाई

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पूरे देश में लॉकडाउन होने के बाद विद्यार्थियों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने विद्यार्थियों को संदेश देते हुए लॉकडाउन को शिक्षा के लिए एक सुनहरा अवसर बताया है।

29/03/2020

चिकित्सकों के 737 पदों पर भर्ती के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति: रघु शर्मा

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 737 चिकित्सकों की नई भर्ती के लिए वित्तीय स्वीकृति मिली है तथा इन पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय को पत्र लिख दिया गया है।

18/07/2019

JEE Main के लिए आवेदन शुरू, जानें क्या है योग्यता ?

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के लिए आॅनलाइन आवेदन की शुरू हो गए है। इस वर्ष भी यह परीक्षा एनटीए की ओर से जनवरी और अप्रैल में पूर्णतया कम्प्यूटर बेस्ड होगी।

20/09/2019