Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 26th of February 2020
 
शिक्षा जगत

बढ़ता प्लेसमेंट का दायरा, छात्रों को मिला बेहतर पैकेज

Thursday, September 19, 2019 15:25 PM
विद्यार्थियों को जॉब मिल रही है।

जयपुर। प्रदेशभर के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुए डेढ़ महीना ही हुआ है और शहर के विद्यार्थियों को जॉब मिल रही है। जेईसीआरसी फाउंडेशन ने छात्रों के रोजगार को ध्यान में रखते हुए प्लेसमेंट करवाकर छात्रों को जॉब आॅफर करवाने का काम कर रही है। पहले चरण में मल्टीनेशनल कंपनी एक्सेंचर, टीसीएस, पिनाकल, बाइजूस, डेलॉइट, माइंडट्री, जेडएस एसोसिएट्स और कैपजैमिनी सहित अन्य कंपनियां फाउंडेशन में पहुंची है।

प्रदेश के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि जब अगस्त में इन बड़ी कंपनियों ने अपनी प्लेसमेंट ड्राइव शुरू किया है। जेईसीआरसी में कैंपस प्लेसमेंट के शुरुआती दो दिनों में ही 823 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। ऐसे में फाउंडेशन दिन-प्रतिदिन उच्च शिक्षा में आगे बढ़ता जा रहा है और छात्रों को अच्छी नौकरी भी आॅफर करवा रहा है। यह सब छात्रों को दी जा रही बेहतर शिक्षा के कारण ही संभव हो सका है। जबकि जेईसीआरसी में दूसरे चारण के प्लेसमेंट अब होंगे। ऐसे में छात्रों के चयन के आंकड़े और बढ़ेंगे। गौरतलब है कि पिछले 15 सालों में 700 से अधिक कंपनियों ने फाउंडेशन के साढ़े दस हजार छात्रों को जॉब दिलवाई है।

इन बच्चों को मिल रहा बराबर का मौका
इस साल के प्लेसमेंट सीजन में कम्प्यूटर साइंस के चुनने वाले बच्चों के साथ ही आईटी कंपनीज ने इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और सिविल जैसी कोर ब्रांचेज के विद्यार्थियों को भी बराबर का मौका दिया है।

बढ़ा सालदर साल पैकेज
प्लेसमेंट के दौरान लगभग 20 फीसदी से अधिक सालाना पैकेज बढ़ा है, जिसका विद्यार्थियों को फायदा मिल रहा है। जहां पहले औसत पैकेज 3 से साढ़े तीन लाख रुपए सालाना होता था। वहीं इस बार 4.5 लाख तक कंपनियों ने आॅफर किया है। इस बार खास बात यह है कि इस बार छात्राओं का प्लेसमेंट का ग्राफ  बढ़ा है।

जेईसीआरसी के प्लेसमेंट डायरेक्टर प्रो. मुक्त बिहारी ने कहा कि आईटी कंपनीज ने कंट्रक्शन, फाउनेंस, आॅपरेशंस व मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर्स में अनेक प्रोजेक्ट्स की शुरूआत की है, जिससे इन सेक्टर्स में छात्रों को नौकरी मिलने की संभवना बढ़ी है।

जेईसीआरसी में छात्रों को दी जा रही बेहतर पढ़ाई और दो सौ घंटें की प्री-प्लेसमेंट ट्रेनिंग के चलते मल्टीनेशनल कंपनियों ने पहले चरण में प्लेसमेंट के लिए फाउंडेशन का चयन किया है, जिससे बड़ी संख्या में छात्रों को जॉब मिल पाई है।
- अर्पित अग्रवाल, डायरेक्टर, जेईसीआरसी फाउंडेशन

 

यह भी पढ़ें:

जयपुर के अठारह छात्रों को मिली टॉप एक हजार रैंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल परीक्षा के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2019 और उसकी रैंकिंग की घोषणा सोमवार देर शाम कर दी गई

01/05/2019

रीट शिक्षक भर्ती-2020 के सिलेबस पैटर्न को लेकर गोविंद डोटासरा ने कही ये बड़ी बात

राज्य सरकार की ओर से 41 दिन पहले 31 हजार पदों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) की घोषणा की गई थी। इसकी दो अगस्त को परीक्षा तिथि भी निर्धारित की गई, लेकिन अभी तक रीट परीक्षा को लेकर सिलेबस जारी नहीं हो पाया है।

06/02/2020

शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान को सिरमौर बनाना हमारा प्रयास: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश के आर्थिक हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज ऑटोमोबाइल, टैक्सटाइल सहित अधिकतर सेक्टर मंदी के दौर से गुजर रहे हैं। युवाओं को नौकरियां मिलना तो दूर की बात है, नौकरियां जा रही हैं। काम-धंधे ठप पड़े हैं।

23/09/2019

अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर IAS टॉपर कनिष्क कटारिया ने कहीं ये चौंकाने वाली बातें

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से शुक्रवार को घोषित सिविल सर्विस 2018 के नतीजों में देशभर में टॉपर रहे जयपुर निवासी कनिष्क कटारिया ने अपने इंटरव्यू में इसका श्रेय अपनी गर्ल फ्रेण्ड को भी दिया है।

07/04/2019

जयपुर में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों में छुट्‌टी की घोषणा, कलेक्टर जोगाराम ने दिए निर्देश

1 से 8वीं तक के बच्चों का अवकाश करने के निर्देश दिए हैं। 1 से 8वीं तक के स्कूल 9 से 11 जनवरी तक बंद रहेंगे।

08/01/2020

मार्केटिंंग एनालिटिक्स पर कार्यशाला शुरू

यूईएम के स्कूल आॅफ मैनेजमेंट, जयपुर में मंगलवार से दो दिवसीय मार्केटिंग एनालिटिक्स विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, इसमें भारतीय विपणन विश्लेषिकी उद्योग अपने वर्तमान मूल्य से 200 मिलियन से 1.2 बिलियन तक 25 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ने के लिए तैयार है।

10/04/2019

प्रत्येक जिले में KV की स्थापना पर विचार करे वित्त और HRD मंत्रालय : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने देश की प्रत्येक तहसील में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने और प्राइमरी स्कूल के पाठ्यक्रम में भारतीय संविधान को शामिल करने की मांग वाली याचिका पर वित्त मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को 3 महीने में निर्णय लेने का शुक्रवार को निर्देश दिया।

17/01/2020