Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of June 2020
 
शिक्षा जगत

IGNOU (इग्नू) ने बढ़ाई प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि

Friday, September 13, 2019 13:50 PM
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने प्रवेश फॉर्म जमा कराने की तिथि बढ़ा दी है।

जयपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने 2019 सत्र के लिए सभी कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक तक बढ़ा दी है। इग्नू में एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं।

इग्नू 146 से अधिक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित करता है, जिसमें मास्टर, स्नातक, डिप्लोमा, प्रमाणपत्र और विश्वविद्यालय के जागरूकता कार्यक्रम शामिल हैं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनीवेस्टी ने बैचलर्स प्रोग्राम के लिए विकल्प आधारित क्रेडिट सिस्टम की शुरुआत की।

इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक कमलेश मीणा ने कहा कि इग्नू का उद्देश्य वंचित, हाशिए पर और महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा के अवसर तक पहुंचना और प्रदान करना है। इग्नू के पास अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाण पत्र स्तर पर मुफ्त शिक्षा देने का अनूठा अवसर है। इग्नू में विभिन्न स्तरों पर 146 शैक्षणिक कार्यक्रम हैं और एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं। इग्नू युवाओं को नौकरी के अवसर को बढ़ाने के लिए कौशल आधारित अल्पकालिक कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

 

यह भी पढ़ें:

दिल्ली के शुभम ने किया टॉप

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल परीक्षा के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैस-2019 और उसकी रैंकिंग की घोषणा सोमवार देर शाम कर दी गई

30/04/2019

10th के परिणाम में देश में तीसरे स्थान पर रहा अजमेर रीजन

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को दसवीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। अजमेर रीजन का परिणाम 95.35 प्रतिशत रहा, जो बीते साल के मुकाबले साढ़े 3 प्रतिशत अधिक है। इस बार भी छात्राओं का प्रदर्शन छात्रों के मुकाबले बेहतर रहा है।

06/05/2019

जयश्री पेड़ीवाल स्कूल के बाहर फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन

वैशाली नगर के जयश्री पेड़ीवाल ग्रुप ऑफ स्कूल के बाहर अभिभावक फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं।

22/04/2019

बढ़ता प्लेसमेंट का दायरा, छात्रों को मिला बेहतर पैकेज

प्रदेशभर के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुए डेढ़ महीना ही हुआ है और शहर के विद्यार्थियों को जॉब मिल रही है।

19/09/2019

यूजीसी नेट परीक्षा का परिणाम जारी

यूजीसी नेट परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर परिणाम देख सकते हैं।

13/07/2019

आकाश एजुकेशन के अध्यक्ष जेसी चौधरी को मिला ग्लोबल गांधी अवार्ड

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष जे.सी.चौधरी को शिक्षा के प्रति एक अलग दृष्टिकोण के साथ भारत में क्रांति लाने के लिए प्रतिष्ठित ग्लोबल अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

17/10/2019

1 लाख 45 हजार 973 बालिकाओं को मिलेगा गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार

गोविन्द सिंह डोटासरा ने गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त करने वाली बालिकाओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

06/02/2020