Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 26th of February 2020
 
शिक्षा जगत

IGNOU (इग्नू) ने बढ़ाई प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि

Friday, September 13, 2019 13:50 PM
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने प्रवेश फॉर्म जमा कराने की तिथि बढ़ा दी है।

जयपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने 2019 सत्र के लिए सभी कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक तक बढ़ा दी है। इग्नू में एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं।

इग्नू 146 से अधिक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित करता है, जिसमें मास्टर, स्नातक, डिप्लोमा, प्रमाणपत्र और विश्वविद्यालय के जागरूकता कार्यक्रम शामिल हैं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनीवेस्टी ने बैचलर्स प्रोग्राम के लिए विकल्प आधारित क्रेडिट सिस्टम की शुरुआत की।

इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक कमलेश मीणा ने कहा कि इग्नू का उद्देश्य वंचित, हाशिए पर और महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा के अवसर तक पहुंचना और प्रदान करना है। इग्नू के पास अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाण पत्र स्तर पर मुफ्त शिक्षा देने का अनूठा अवसर है। इग्नू में विभिन्न स्तरों पर 146 शैक्षणिक कार्यक्रम हैं और एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं। इग्नू युवाओं को नौकरी के अवसर को बढ़ाने के लिए कौशल आधारित अल्पकालिक कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

 

यह भी पढ़ें:

ऑनलाइन परीक्षा से चोरी पर लगी रोक, देशभर में जैमर का किया इस्तेमाल

देश में आईआईटी मुख्य प्रवेश परीक्षा में चोरी को रोकने के लिए सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों के अलावा हर शिफ्ट में तीन हजार जैमेर्स भी लगाये गये थे

30/04/2019

मार्केटिंंग एनालिटिक्स पर कार्यशाला शुरू

यूईएम के स्कूल आॅफ मैनेजमेंट, जयपुर में मंगलवार से दो दिवसीय मार्केटिंग एनालिटिक्स विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, इसमें भारतीय विपणन विश्लेषिकी उद्योग अपने वर्तमान मूल्य से 200 मिलियन से 1.2 बिलियन तक 25 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ने के लिए तैयार है।

10/04/2019

JEE Main का रिजल्ट घोषित, 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 9 छात्रों में दो राजस्थान के

जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। परीक्षा में कुल 9 छात्रों ने 100 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। एनटीए ने बीई बीटेक परीक्षा का आयोजन किया था।

18/01/2020

अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर IAS टॉपर कनिष्क कटारिया ने कहीं ये चौंकाने वाली बातें

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से शुक्रवार को घोषित सिविल सर्विस 2018 के नतीजों में देशभर में टॉपर रहे जयपुर निवासी कनिष्क कटारिया ने अपने इंटरव्यू में इसका श्रेय अपनी गर्ल फ्रेण्ड को भी दिया है।

07/04/2019

इंद्रधनुष के रंगों पर बच्चों ने दी परफॉर्मेंस

इंद्रधनुष में सात रंगों में एक भी रंग नहीं होगा, तो वह इंद्रधनुष नहीं कहलाएगा। इसी थीम को बच्चों ने मंच पर अपनी परफॉर्मेंस से बखूबी साकार किया।

05/12/2019

राजस्थान में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा चार फीसदी आरक्षण

राज्य सरकार ने दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में चार फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है। केन्द्र के निर्देशों की पालना में अब दिव्यांगों को चार फीसदी आरक्षण का लाभ पटवारी भर्ती में मिलेगा।

02/01/2020

राजस्थान के स्कूलों में 26 जनवरी से प्रार्थना सभा में संविधान प्रस्तावना का होगा वाचन

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने शुक्रवार को कहा है कि 26 जनवरी से राज्य के विद्यालयों में प्रार्थना सभा में भारतीय संविधान की प्रस्तावना का भी वाचन करवाया जाएगा।

24/01/2020