Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
शिक्षा जगत

इग्नू ने की बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरुआत

Thursday, September 12, 2019 15:45 PM
लोगो

जयपुर। वर्तमान में पर्यटन क्षेत्र की बढ़ती सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरूआत की है, जिससे प्रदेश के साथ ही देशभर के युवा दूरस्थ शिक्षा से व्यावसायिक अध्ययन कर सकते है। स्नातक व्यावसायिक अध्ययन पर्यटन प्रबंधन कार्यक्रम में प्रवेश के लिए केवल ऑफलाइन आवेदन के लिए अंतिम तिथि 15 सितंबर तक कर सकते है। यह आॅफलाइन फॉर्म की सुविधा इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र जयपुर और राजस्थान के सभी जिलों में इग्नू के अध्ययन केंद्र में उपलब्ध हैं।

इग्नू कुलपति की मंजूरी और अकादमिक परिषद की स्थाई समिति की मंजूरी के साथ बीए कार्यक्रम द्वारा अधिसूचित किया गया है। यह च्वॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम स्कीम के तहत टूरिज्म हॉस्पिटैलिटी सर्विस मैनेजमेंट के स्कूल के जरिए जुलाई 2019 सेशन के लिए ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग मोड में आॅफलाइन एडमिशन होंगे। इग्नू ने च्वॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम की योजना के तहत पर्यटन प्रबंधन कार्यक्रम में व्यावसायिक अध्ययन में स्रातक डिग्री कार्यक्रम शुरू किया।

तीन साल में छह सेमेस्टर
इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जयपुर के सहायक क्षेत्रीय निदेशक कमलेश मीना ने कहा कि स्रातक डिग्री  पर्यटन प्रबंधन कार्यक्रम तीन साल में छह सेमेस्टर के साथ होगा। इग्नू क्षेत्रीय निदेशक डॉ. ममता भाटिया ने कहा कि यह कार्यक्रम युवाओं के लिए और पर्यटन क्षेत्र में व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर होगा।

 

यह भी पढ़ें:

मार्केटिंंग एनालिटिक्स पर कार्यशाला शुरू

यूईएम के स्कूल आॅफ मैनेजमेंट, जयपुर में मंगलवार से दो दिवसीय मार्केटिंग एनालिटिक्स विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, इसमें भारतीय विपणन विश्लेषिकी उद्योग अपने वर्तमान मूल्य से 200 मिलियन से 1.2 बिलियन तक 25 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ने के लिए तैयार है।

10/04/2019

मई में आएगा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परिणाम

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परीक्षा परिणाम 20 से 25 मई के बीच जारी हो सकता है। इसके लिए एजेंसी की ओर से बोर्ड को परिणाम जारी करने की संभावित तिथि 20 से 25 मई बताई है।

30/04/2019

आज हम ऊपर आसमां नीचे...

टैगोर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर में सीबीएसई बोर्ड का दसवीं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। विद्यार्थियों ने विद्यालय आकर क्वालिटी एजुकेशन के चलते प्राप्त अच्छे मार्क्स प्राप्त किए

09/05/2019

दिल्ली के शुभम ने किया टॉप

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल परीक्षा के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैस-2019 और उसकी रैंकिंग की घोषणा सोमवार देर शाम कर दी गई

30/04/2019

बीएड पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, बाड़मेर के ओम प्रकाश रहे टॉपर

प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी ने राजकीय डूंगर महाविद्यालय की ओर से आयोजित प्रदेश स्तरीय दो वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा (पीटीईटी) का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया। भाटी ने जयपुर से अपने आवास से ही बटन दबाकर रिजल्ट जारी किया।

18/10/2020

JECRC यूनिवर्सिटी को चुना गया मेंटर एकेडमी, राज्य के स्कूलों में स्थापित 264 अटल टिंकरिंग लैब्स को करेगी मेंटर

राजस्थान के लिए गौरव की बात है कि जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी राज्य के स्कूलों में स्थापित 264 अटल टिंकरिंग लैब्स को मेंटर करेगी। जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी देश की पहली शैक्षणिक संस्थान है जिसे यह कद दिया गया है।

18/05/2020

रावत को मिला इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड

रावत पब्लिक स्कूल प्रताप नगर को वर्ष 2019-22 के लिए ब्रिटिश कॉउन्सिल की ओर से आयोजित इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड मिला।

08/12/2019