Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of January 2020
 
शिक्षा जगत

अगले शिक्षा सत्र से राजस्थान के स्कूलों में NCERT पाठ्यक्रम होगा लागू: गोविन्द डोटासरा

Wednesday, September 11, 2019 18:30 PM
प्रेस कांफ्रेंस में पाठ्यक्रम को लेकर जानकारी देते शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि राज्य में पाठ्यक्रम समीक्षा समितियों की सिफारिश पर विद्यार्थी हित को ध्यान में रखते हुए अगले शिक्षा सत्र 2020-21 से राजकीय एवं संबद्ध विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 तक एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकों को लागू किया जाएगा।

डोटासरा ने बुधवार को पत्रकारों को बताया कि शिक्षाविदों की गठित समितियों की सिफारिश के आधार पर राज्य में ऐसे पाठ्यक्रम को वरीयता दी जा रही है जो विद्यार्थियों के ज्ञानवर्धन के साथ ही भविष्य में उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता का आधार प्रदान करें। उन्होंने कहा कि सत्र 2020-21 में कक्षा 6 से 8 में एनसीईआरटी द्वारा तैयार 'हमारा राजस्थान' शीर्षक की नवीन तीन पुस्तकों के तीन भाग यथा 'हमारा राजस्थान भाग प्रथम, द्वितीय और तृतीय कक्षा 6, 7 और 8 में लागू की जाएगी।

डोटासरा ने कहा कि राज्य सरकार की स्पष्ट मंशा है कि शिक्षा में किसी भी प्रकार की राजनीति नहीं होनी चाहिए। इसी उद्देश्य से पिछली सरकार द्वारा विचारधारा विशेष को पोषित किए जाने वाली पुस्तकों के स्थान पर अब राजस्थान में विद्यार्थियों को राजस्थान के भूगोल, इतिहास और संस्कृति से संबद्ध पुस्तकें पढ़ाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि शिक्षा सत्र 2020-21 से कक्षा नौ एवं कक्षा 11 में एनसीईआरटी की हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकें लागू की जाएंगी। कक्षा 10 एवं 12 में सत्र 2020-21 में वर्तमान में संचालित पाठ्यक्रम यथावत रखा जायेगा, लेकिन सत्र 2021-22 से इन कक्षाओं में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की पुस्तकें लागू की जाएगी।

डोटासरा ने बताया कि कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों को राजस्थान के भूगोल, इतिहास, संस्कृति एवं शौर्य परम्परा से परिचय कराने के लिये और आजादी के बाद का राष्ट्र निर्माण एवं स्वर्णिम भारत के विविध पक्षों से परिचय कराने हेतु विशेष पुस्तकों का प्रावधान किया गया है। इसके तहत कक्षा 9 में अब 'राजस्थान का स्वतंत्रता आंदोलन एवं शौर्य परम्परा' , कक्षा 10 में 'राजस्थान का इतिहास एवं संस्कृति, कक्षा 11 में 'आजादी के बाद का स्वर्णिम भारत, भाग प्रथम' व कक्षा 12 में' आजादी के बाद का स्वर्णिम भारत, भाग द्वितीय' का अध्ययन करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पुस्तकों में विषयों के अनुसार ही चित्र एवं नक्शे इत्यादि का प्रयोग किया गया है। विषय विशेषज्ञ एवं विद्वानों द्वारा तार्किक विश्लेषण से आबद्ध सरल भाषा में इस तरह से विषय सामग्री पुस्तकों में समाविष्ट की गयी है कि विद्यार्थी को विषय की जानकारी हो सके।

यह भी पढ़ें:

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं देंगे 4.39 लाख छात्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो गई है।

11/01/2020

सीएस की पढ़ाई के दौरान पढ़ी कानूनी किताबें : जैन

सांगानेर, प्रताप नगर के सेक्टर एक में रहने वाली हिमानी जैन ने अपने दूसरे प्रयास में राजस्थान न्यायिक सेवा भर्ती परीक्षा में प्रदेश में 7वीं रैंक हासिल की है।

22/11/2019

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया GD Constable पीईटी/पीएसटी परिणाम, ऐसे करें चेक

स्टाफ सलेक्शन कमीशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर SSC GD Constable भर्ती के लिए आयोजित शारिरिक मानक परीक्षा तथा शारिरिक दक्षता परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। वे सभी उम्मीदवार जो शाररिक परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

18/12/2019

शिक्षा विभाग ने दिया बजट, फिर भी शिक्षकों के हाथ खाली

प्रदेशभर के शिक्षा विभाग में कार्यरत कई शिक्षकों के हाल-बेहाल है। पढ़ाई के अलावा जिन शिक्षकों की जगह-जगह अतिरिक्त ड्यूटी लगा दी जाती है, उनमें से हजारों शिक्षक तीन माह से वेतन के लिए तरस रहे हैं।

26/04/2019

चिराग, आदित्य, काव्या और सोनम ने जीते खिताब

मानसरोवर के शिप्रापथ स्थित ज्ञान आश्रम स्कूल में सम्पन्न प्रथम रोलर स्केटिंग अंतर स्कूल चैंपियनशिप में चिराग, आदित्य, काव्या और सोनम ने अपने-अपने वर्ग में खिताब जीते।

12/08/2019

सरकारी स्कूल में दानदाताओं ने वितरित किए स्वेटर और जूते

राजकीय माध्यमिक विद्यालय में 150 छात्रों को स्वेटर और जूते वितरित किए। इसके अलावा स्पोर्ट्स एकेडमी के लिए 32000 रुपयों का दान दाताओं ने सहयोग किया।

24/12/2019

हौसलों की उड़ान के आगे कोई बाधा बड़ी नहीं

जब हौसले उडान भरते हैं तो कोई बाधा बड़ी नहीं होती है और कुछ ऐसे ही हौसलों की उड़ान भरी है। दौसा के रहने वाले ईशान जैन ने सीबीएसई 12वीं में 87 फीसदी अंक प्राप्त कर प्रदेश

10/05/2019