Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
शिक्षा जगत

'छात्रों में शोध के माध्यम से बढ़ेगी सृजनात्मकता'

Thursday, August 08, 2019 17:25 PM
शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित यूनिवर्सिटी के कुलपति नवीन माथुर

जयपुर। जगन्नाथ विश्वविद्यालय के प्रबंध संकाय में दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य तिथि एनआईटी, उत्तराखंड डायरेक्टर प्रो.श्याम लाल सोनी ने कहा कि विद्यार्थियों में शोध के माध्यम से सृजनात्मकता को बढ़ावा देना चाहिए। इस मौके पर जगन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के निदेशक इन्द्रपाल सिंह ने छात्रों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा प्रदान करने पर विचार रखें।

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. नवीन माथुर ने वर्तमान शिक्षण क्षेत्र में शोध की आवश्यकता व महत्व पर बल देते हुए कहा कि सभी विश्वविद्यालयों में यूजीसी द्वारा निर्धारित मापदण्डों की पालना आवश्यक है और शोध सुपरवाइजर को अनुसंधान विधि का ज्ञान आवश्यक है। इस मौके पर महर्षि अरविन्द्र विश्वविद्यालय के कुलपति एससी बरड़िया, विवि प्रबंध संकाय की डीन वैशाली शर्मा, डॉ. शिल्पी खण्डेलवाल सहित अन्य गणमान्य लोगों ने विचार व्यक्त किए।

यह भी पढ़ें:

जेट-2020 में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई, 23 मई तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी

कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर कृषि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेट) 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। अब अभ्यर्थी 23 मई तक आवेदन कर सकेंगे।

14/04/2020

RPSC ने 7 और परीक्षाओं में दिया ऑनलाइन संशोधन का मौका

अजमेर राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अभ्यर्थियों को गत माह हुई सात भर्ती परीक्षाओं के आवेदन में आॅनलाइन संशोधन का मौका दिया है। आयोग अब तक पांच चरणों में 25 परीक्षाओं के आवेदन में आॅनलाइन संशोधन का मौका दे चुका है। इनमें चौथा चरण चल रहा है।

14/06/2019

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक आए 20 लाख से ज्यादा फार्म, बोर्ड प्रशासन ने बढ़ाई परीक्षा आवेदन तिथि

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 के कारण छात्र हित को दृष्टिगत रखते हुए वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षाओं के लिए ऑॅनलाइन आवेदन की कवायद फिर से शुरू कर दी है। इस दौरान दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक 20 लाख से अधिक फार्म आरबीएसई को मिल गए है। पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 दिसम्बर निर्धारित की गई थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

23/12/2020

मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का ऐलान, 15 अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल

छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के हफ्तों के भ्रम के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि स्कूलों को अगस्त 2020 के बाद फिर से खोला जाएगा। संभवत: 15 अगस्त 2020 के बाद शैक्षणिक संस्थान खुल जाएं।

08/06/2020

पीटीईटी-2020 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र शुरू, 10 मई को होगी परीक्षा

पीटीईटी-2020 प्रवेश परीक्षा का आयोजन 10 मई को राजस्थान के समस्त जिला मुख्यालयों पर होगा। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट एवं राज्य सरकार के आरक्षण नियमों के आधार पर बीएड महाविद्यालयों में काउंसलिंग के द्वारा प्रवेश दिया जाएगा।

20/01/2020

इग्नू ने की बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरुआत

वर्तमान में पर्यटन क्षेत्र की बढ़ती सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरूआत की है, जिससे प्रदेश के साथ ही देशभर के युवा दूरस्थ शिक्षा से व्यावसायिक अध्ययन कर सकते है।

12/09/2019

छोटे स्कूल खोलने को तैयार, बड़े कंफ्यूज, प्राइवेट संस्थान मंगवा रहे अभिभावकों से सुझाव

प्रदेश में कोरोना का ग्राफ कम होने के साथ ही धीरे-धीरे स्कूल खुल रहे है। इससे अब स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ेगी। राज्य सरकार ने प्रदेशभर के राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 6वीं से 8वीं तक की स्कूलों को आठ फरवरी से खोलने की अनुमति दे दी है। इस दौरान राज्य के छोटे प्राइवेट स्कूल कक्षाएं शुरू करने के लिए तैयार है, लेकिन बड़े प्राइवेट स्कूल संचालक अभी कंफ्यूज है।

04/02/2021