Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of January 2020
 
शिक्षा जगत

'छात्रों में शोध के माध्यम से बढ़ेगी सृजनात्मकता'

Thursday, August 08, 2019 17:25 PM
शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित यूनिवर्सिटी के कुलपति नवीन माथुर

जयपुर। जगन्नाथ विश्वविद्यालय के प्रबंध संकाय में दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य तिथि एनआईटी, उत्तराखंड डायरेक्टर प्रो.श्याम लाल सोनी ने कहा कि विद्यार्थियों में शोध के माध्यम से सृजनात्मकता को बढ़ावा देना चाहिए। इस मौके पर जगन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के निदेशक इन्द्रपाल सिंह ने छात्रों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा प्रदान करने पर विचार रखें।

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. नवीन माथुर ने वर्तमान शिक्षण क्षेत्र में शोध की आवश्यकता व महत्व पर बल देते हुए कहा कि सभी विश्वविद्यालयों में यूजीसी द्वारा निर्धारित मापदण्डों की पालना आवश्यक है और शोध सुपरवाइजर को अनुसंधान विधि का ज्ञान आवश्यक है। इस मौके पर महर्षि अरविन्द्र विश्वविद्यालय के कुलपति एससी बरड़िया, विवि प्रबंध संकाय की डीन वैशाली शर्मा, डॉ. शिल्पी खण्डेलवाल सहित अन्य गणमान्य लोगों ने विचार व्यक्त किए।

यह भी पढ़ें:

सरकार के इस फैसले से राजस्थान में लाखों रुपये की किताबें हो जाएंगी रद्दी

हजारों की संख्या में पिछले सत्र में प्रकाशित ये किताबें रद्दी हो जाएंगी।

13/05/2019

CAT का रिजल्ट जारी, यहां क्लिक कर देखें, 2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझिकोड ने कॉमन एप्टीट्यूट टेस्ट (कैट) 2019 का रिजल्ट शनिवार सुबह करीब सवा 11 बजे जारी कर दिया।

04/01/2020

'ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी पूरी दुनिया पर हावी हो रहे हैं'

यूनिवर्सिटी की प्रेस कांफ्रेंस का मुख्य उद्देश्य ऑगमेंटेड रियलिटी व वर्चुअल रियलिटी पर आधारित है।

06/11/2019

10वीं और 12वीं में 2-2 स्टूडेंट्स ने किया टॉप

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने आईसीएसई (10वीं) और आईसीएस (12वीं) के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए।

08/05/2019

130 से कम अंक तो कॉमन रैंक लिस्ट में नहीं मिलेगा स्थान

देश की अति प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2019 का 27 मई को आयोजित की गई थी। आईआईटी रुड़की प्रशासन की ओर से जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 10 बजे प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

14/06/2019

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं देंगे 4.39 लाख छात्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो गई है।

11/01/2020

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016