Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
शिक्षा जगत

RU में छात्र दुर्घटना बीमा के छात्रों से लिए 100 रुपए और बीमा देंगे 60रुपए का : एनएसयूआई करेगी विरोध

Thursday, October 14, 2021 14:55 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय में स्टूडेंट्स दुर्घटना बीमा के लिए ली गई राशि को लेकर एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने आरयू प्रशासन के अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए है। राजस्थान विश्वविद्यालय के 27हजार विद्यार्थियों से शैक्षणिक सत्र 2021 22 के लिए 100रुपए प्रति छात्र छात्र दुर्घटना बीमा के नाम से उनके प्रवेश के समय लिए गए थे छात्रों द्वारा अपनी सुरक्षा के लिए विश्वविद्यालय को दिए गए इन 100रुपए में से विश्वविद्यालय के कुछ अधिकारी मिलकर 40रुपए की कमाई करने जैसा निंदनीय कार्य कर रहे हैं।  जिसका एनएसयूआई विरोध करेगी।

एनएसयूआई ने इस संबंध में विश्वविद्यालय के कुलपति को स्पष्ट कहा है कि जब विश्वविद्यालय के छात्रों से सो रुपए उनके बीमा के नाम से लिए गए तो छात्रों को 60रुपए का बीमा ही क्यों दिया जा रहा है। विश्वविद्यालय के कुछ अधिकारी इस पूरी प्रक्रिया में अनियमितता से कार्य कर रहे हैं ऐसा निर्णय लेने वाले विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी और अन्य अधिकारियों के विरुद्ध एनएसयूआई ने सख्त कार्यवाही किए जाने की मांग की है।

एनएसयूआई के प्रवक्ता रमेश भाटी ने कहा है कि पिछले 2 सालों से विश्वविद्यालय में छात्र संघ के चुनाव नहीं हुए हैं जबकि प्रत्येक छात्र से 300रुपए छात्र संघ वह अन्य गतिविधियों के लिए विश्वविद्यालय पहले ही ले चुका है इस सारे प्राप्त राशि को विश्वविद्यालय के छात्रों के हित में लगाया जाना चाहिए लेकिन इस पूरी राशि का विश्वविद्यालय अन्य कार्यों में उपयोग दे रहा है जो उचित नहीं है।  भाटी ने कहा है कि विश्वविद्यालय के छात्रों कुछ छात्र दुर्घटना बीमा का लाभ अधिक से अधिक दिए जाने के लिए छात्र संघ के नाम से दी गई राशि का उपयोग करना चाहिए छात्रों को बीमा के नाम से गंभीर बीमारियों में अस्वस्थ होने पर लाभ की प्रक्रिया इस मद से शुरू की जानी चाहिए।  भाटी ने कहा है की राजस्थान विश्वविद्यालय भारत का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है जहां छात्रों को दुर्घटना बीमा का लाभ मिल रहा है और इस अभिनव योजना के चलते विश्वविद्यालय के दुर्घटनाओं में घायल होने वाले वह मृत्यु होने वाले छात्रों को अब तक प्रति छात्र साडे 6 लाख रुपए का बीमा दिया जा रहा है जो इस वर्ष कम से कम 10लाख रुपए का किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा है कि छात्र संघ की राशि से विश्वविद्यालय के सभी छात्रों को उनकी गंभीर बीमारियों और अन्य तरह की परेशानियों के समय सहायता का प्रावधान किया जाना चाहिए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

NEET UG 2021: 12 सितंबर को आयोजित होगी परीक्षा, आवेदन प्रक्रिया आज शाम से शुरू

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि नीट (यूजी) 2021 देश भर में 12 सितंबर को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया मंगलवार शाम 5 बजे से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट पर शुरू होगी।

13/07/2021

राजस्थान बोर्ड के 12वीं साइंस-कॉमर्स के नतीजे घोषित, बेटियां फिर अव्वल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने बुधवार को 12वीं विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं।

16/05/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी में आंशिक शट डाउन, शिक्षकों के लिए घरों से कार्य की व्यवस्था

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय ने शिक्षकों को 31 मार्च तक अवकाश के आदेश जारी किए हैं, लेकिन प्रशासन इन्हें आवश्यकता पड़ने पर कार्यालय में बुला सकता है। साथ ही अ‍ैशक्षणिक वर्ग के 50 फीसदी कार्मिकों को रोटेशन के आधार पर कार्यालय में उपस्थित होने के आदेश जारी किए गए हैं।

21/03/2020

इंद्रधनुष के रंगों पर बच्चों ने दी परफॉर्मेंस

इंद्रधनुष में सात रंगों में एक भी रंग नहीं होगा, तो वह इंद्रधनुष नहीं कहलाएगा। इसी थीम को बच्चों ने मंच पर अपनी परफॉर्मेंस से बखूबी साकार किया।

05/12/2019

जयपुर की ईशा गुप्ता ने किया SMS मेडिकल कॉलेज टॉप

राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयपुर (आरयूएचएस) के एमबीबीएस फाइनल वर्ष के परिणाम में एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर की छात्रा इशा गुप्ता ने प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है तो कॉलेज में प्रथम स्थान प्राप्त करके प्रदेशभर में कॉलेज और अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

05/04/2019

मंथन में जुटने लगे स्टूडेंट्स, 26 से शुरू होगा फेस्ट

पोद्दार ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स की ओर से नेशनल लेवल इंटर कॉलेजिएट फेस्ट मंथन-2019 का आयोजन 26 से 29 नवंबर तक होगा।

22/11/2019

'छात्रों में शोध के माध्यम से बढ़ेगी सृजनात्मकता'

जगन्नाथ विश्वविद्यालय के प्रबंध संकाय में दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में गणमान्य लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।

08/08/2019