Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान यूनिवर्सिटी पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं 4 अगस्त से, विषय के दोनों पेपर एक साथ

Friday, July 16, 2021 10:25 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय ने स्नातक फाइनल ईयर की परीक्षा के बाद स्नातकोत्तर (पीजी) अंतिम वर्ष की परीक्षा तिथि घोषित कर दी है। इसको लेकर यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. राकेश राव ने बताया कि यूजी की परीक्षाएं 29 जुलाई और पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं 4 अगस्त से शुरू होंगी, जिनमें करीब पौने 2 लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे। इस साल पीजी के करीब 67 हजार छात्र हैं, जो परीक्षा देंगे।

परीक्षाओं के लिए सेंटर चिन्हित कर लिए गए हैं। जहां कोरोना प्रोटोकॉल के पालन, सेनेटाइजेशन की समुचित व्यवस्था की जाएगी। परीक्षाओं में जिस विषय में दो पेपर हैं, वह दोनों एक साथ लगातार होंगे। यदि कोई विद्यार्थी कोरोना संक्रमित होने के कारण परीक्षा नहीं दे पाता है तो विशेष परीक्षा आयोजित होगी, जिसमें पूरक विद्यार्थियों के साथ परीक्षा दे सकता है। हालत सामान्य होने पर प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी आयोजित करवाई जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत के 155 शहरों और दुनिया के 6 देशों में आयोजित हो रही जेईई-एडवांस परीक्षा

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड आज पूर्णतः ऑनलाईन देश के 155 शहरों एवं छह अन्य देशों इथोपिया, नेपाल, सिंगापुर, बांग्लादेश, दुबई व श्रीलंका में आयोजित हो रही हैं।

27/05/2019

पांचवीं बोर्ड की उत्तर कुंजी में खामी, छात्रों पर पड़ेगा असर

प्रदेश की पांचवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से ही विवादों के घेरे में रही। कभी रोल नम्बरों तो कभी विषयों को लेकर।

11/04/2019

राजस्थान में निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी से अभिभावक परेशान

प्रदेश में निजी स्कूलों की मनमानी से सालों से अभिभावक परेशान हैं। ना तो सरकार और ना ही शिक्षा विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

23/04/2019

छात्रों को राहत: सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द, परिभाषित मानदंड के आधार पर परिणाम तैयार करेगा बोर्ड

सरकार ने कोरोना महामारी के कारण बनी अनिश्चितता की स्थिति के मद्देनजर छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सर्वोपरि करार देते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में यह भी तय किया गया कि बोर्ड पूरी तरह से परिभाषित मानदंड के आधार पर निश्चित समय में 12वीं के परिणाम तैयार करने के लिए कदम उठाएगा।

02/06/2021

नीट परीक्षा का आज आएगा परिणाम, कॉलेज वाइज कटऑफ भी होगा जारी

मेडिकल और डेंटल ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए हुई नीट परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित किया जाएगा। परीक्षा के परिणाम का इंतजार देशभर के 15.97 लाख से अधिक विद्यार्थी कर रहे है, जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे।

16/10/2020

संस्कृत यूनिवर्सिटी में 30 मार्च तक नहीं लगेगी कक्षाएं, 23 मार्च से यथावत होगी परीक्षाएं

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए ऐहतियातन जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत यूनिवर्सिटी मदाऊ, जयपुर ने 30 मार्च तक सभी कक्षाओं में अध्यापन कार्य स्थगित कर दिया है। कुलपति डॉ. अनुला मौर्य के निर्देश से विश्वविद्यालय ने निर्णय लिया हैं, जिनकी कठोरता से पालना की जाएगी।

18/03/2020

UPSC: 12वीं में 60 प्रतिशत लाने वाले जुनैद तीसरे स्थान पर

तीसरे स्थान पर रहने वाले जुनैद अहमद यूपी के नगीना कस्बे के नगीना बन गए हैं। जुनैद बताते हैं कि एक मध्यम वर्गीय मुस्लमि परिवार से हूं। शुरू से पढ़ाई में भी औसत छात्र ही रहा।

06/04/2019