Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन की स्थगित परीक्षाओं की तिथि का ऐलान, 20 जुलाई से तीसरे चरण और 27 जुलाई से चौथे चरण की परीक्षा

Wednesday, July 07, 2021 10:05 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई मेन 2021 के स्थगित किए गए तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं की घोषणा करते हुए कहा कि तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई और चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से दो अगस्त तक आयोजित की जाएगी। निशंक ने कहा कि जेईई मेन के तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई और चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से दो अगस्त तक आयोजित की जाएंगी। जेईई मेन का तीसरा और चौथा चरण अप्रैल एवं मई में होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थी।

आवेदन की तारीख भी बताई
उन्होंने कहा कि जो छात्र किसी कारणवश तीसरे चरण के लिए आवेदन नहीं कर सके थे, वह मंगलवार रात से आठ जुलाई को रात 11 बजकर 50 मिनट तक आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा चौथे चरण के लिए भी नौ जुलाई से 12 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

केंद्र भी बदल सकेंगे छात्र
निशंक ने कहा कि जो छात्र परीक्षा का केंद्र बदलना चाहते हैं, वे भी छह से आठ जुलाई के बीच लॉग इन कर ऐसा कर सकेंगे, छात्रों की सुविधा को देखते हुए उन्हें परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया जाएगा। गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस साल जेईई मेन चार चरणों में आयोजित करने की घोषणा की थी जिस में दो चरण फरवरी और मार्च में संपन्न हो चुके हैं।

पिछली बार से दोगुने परीक्षा केंद्र
उन्होंने कहा कि पिछली बार जितने परीक्षा केंद्र थे, अब उससे दोगुने कर दिए गए हैं ताकि सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखी जा सके।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ट्रेन लेट होने की वजह से NEET परीक्षा नहीं दे पाए परीक्षार्थियों को मिलेगा दोबारा मौका

ट्रेन लेट होने की वजह से कर्नाटक के जिन छात्रों का नीट एक्जाम नहीं हो पाया, उनके लिए जल्द ही एक्जाम का दोबार मौका दिया जाएगा।

06/05/2019

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी में फेयरवेल पार्टी का आयोजन

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी में फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया, जिसमें छात्राओं ने रंगारंग प्रस्तुतियां देकर सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया।

29/02/2020

जेईई मेन एग्जाम 23 फरवरी से, परीक्षा केन्द्र पर देना होगा कोविड सेल्फ डिक्लेरेशन

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से शुरू होकर 26 फरवरी आयोजित होगी। इसके लिए देश के 221 और विदेश के 10 शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 और दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक होगी। 23 को बीआर्क एवं 24 से 26 फरवरी को बीई बीटेक प्रवेश के लिए परीक्षा होगी।

18/02/2021

RBSE परीक्षा: छात्रों को सेंटर पर आना होगा 1 घंटे पहले, मास्क और सोशल डिस्टेंस नियमों की करनी होगी पालना

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कोरोना से प्रभावित दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं कोविड-19 संक्रमण की महामारी से पूरी सावधानी रखते हुए आयोजित करेगा। परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को मास्क लगाकर 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा।

07/06/2020

किसान के बेटे ने बाजी मारी, कहा शिक्षक बन करुंगा सेवा

बारां जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12 वीं कला के परिणाम में इस बार छात्र ने बाजी मारी। यहां ग्रामीण क्षेत्र का किसान का बेटा मोनू मालव जिले में टॉपर रहा है।

22/05/2019

83 से 87 पर्सेन्टाइल के बीच रह सकती है सामान्य श्रेणी की कटऑफ

जनवरी और अप्रैल माह में हुई देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन, जिसके लिए 9 लाख 58 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था।

26/04/2019

जयपुर शहर के 100 से अधिक स्कूलों में आयोजित होगा स्कूल चैंप्स ओलंपियाड

डॉक्टर जावेद इंजीनियर ने बताया कि स्कूल चेक ओलंपियाड से आप आसानी से बच्चे के टैलेंट को जान सकेंगे।

09/12/2019