Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
शिक्षा जगत

RU की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं, कोरोना के चलते राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा के एग्जाम किए थे स्थगित

Tuesday, May 04, 2021 11:20 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया। इसके तहत राज्य की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी राजस्थान विश्वविद्यालय में भी परीक्षाओं को स्थगित किया गया, लेकिन आरयू की लापरवाही एक बार फिर से विद्यार्थियों पर भारी पड़ती हुई नजर आ रही है। विवि ने परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला तो लिया गया, लेकिन परीक्षाएं कब होंगी या फिर विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा, इसको लेकर भी अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं है। वहीं परीक्षाएं स्थगित हुए करीब एक महीने बाद भी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू नहीं की है। ऐसे में अब विद्यार्थियों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह वर्तमान क्लास की पढ़ाई करें या फिर अगली क्लास की। आरयू में सेमेस्टर में पढ़ने वाले विद्यार्थी इस समय बड़ी समस्या से गुजर रहे।

पहला सेमेस्टर खत्म होने वाला है
विद्यार्थियों का कहना है कि पहला सेमेस्टर खत्म होने वाला है, लेकिन परीक्षाएं होना मुमकिन नहीं लग रहा है। ऐसे में अब विद्यार्थियों के सामने समस्या है कि वह पहले सेमेस्टर की तैयारी करें या सेकंड सेमेस्टर की, क्योंकि यूनिवर्सिटी की ओर से ऑनलाइन क्लास भी नहीं चलाई जा रही है। छात्र रमेश भाटी, शैली शर्मा व नेहा दुग्गल ने कहा कि साथ ही परीक्षाएं कब तक होंगी इसको लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। यदि यूनिवर्सिटी स्थिति को स्पष्ट करती है तो विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सख्त नियमों के साथ आयोजित होंगी 2020 की सीबीएसई प्रायोगिक परीक्षाएं

सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकेंडरी एजुकेशन ने प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां जारी कर दी है। वर्ष-2020 में बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी के मध्य आयोजित की जाएंगी।

07/11/2019

1 लाख 45 हजार 973 बालिकाओं को मिलेगा गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार

गोविन्द सिंह डोटासरा ने गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त करने वाली बालिकाओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

06/02/2020

जेईई मेन परीक्षा: एनआईटी और ट्रिपलआईटी की प्रवेश पात्रता में मिलेगी रियायत

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में एनआईटी और ट्रिपलआईटी की प्रवेश पात्रता में रियायत दी है। इसको लेकर नोटिस भी जारी कर दिया है। इस बार छात्रों को देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन देने में काफी फायदा मिलेगा। फरवरी में यह परीक्षा 23 से 26 फरवरी के मध्य दो पारियों में देश-विदेश के 331 परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न होगी।

10/02/2021

CBSE 10वीं के नतीजे घोषित, 13 टॉपर्स में जयपुर की तरु जैन

बता दें कि पिछले हफ्ते CBSE 12वीं के नतीजे घोषित होने के बाद 10वीं के नतीजों को लेकर कई दिन से कयास लगाए जा रहे थे।

06/05/2019

प्री. डीएलएड परीक्षा का परिणाम आज, शिक्षा संकुल में शाम चार बजे शिक्षामंत्री करेंगे घोषित

राजस्थान प्री. डीएलएड परीक्षा-2020 में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार जल्द ही समाप्त हो जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा आज शाम 4 बजे शिक्षा संकुल के पंचम ब्लॉक के चतुर्थ तल स्थित समग्र शिक्षा अभियान सभागार में प्री. डीएलएड परीक्षा-2020 का परिणाम घोषित करेंगे।

07/10/2020

CBSE बोर्ड परीक्षा पर बड़ा फैसला: 10वीं की परीक्षा रद्द, प्रमोट होंगे स्टूडेंट, 12वीं की परीक्षा टाली

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच सीबीएसई (CBSE) बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। 10वीं के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। जबकि 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया है। 1 जून को समीक्षा बैठक के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा।

14/04/2021

आरयू ने परीक्षाओं की तिथि में किया बदलाव

राजस्थान में 29 अप्रैल और 6 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव मतदान को लेकर राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पिछले दिनों 29, 30 अप्रैल और 6 मई को आयोजित होने वाली कुछ परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया था, लेकिन परीक्षा तिथि बदलाव में गफलत होने की स्थिति में गुरुवार को आरयू प्रशासन ने स्पष्टीकरण जारी किया है।

28/04/2019