Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
शिक्षा जगत

जून में जारी होगा सीबीएसई 10वीं रिजल्ट, इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी

Sunday, May 02, 2021 09:35 AM
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

नई दिल्ली। सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 घोषित होने की संभावित तिथि का ऐलान हो गया है। सीबीएसई के अनुसार जून 2021 के तीसरे सप्ताह में कक्षा 10 का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इससे पहले सीबीएसई ने कक्षा 10 का रिजल्ट तैयार करने के लिए इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी कर दी। सीबीएसई के अनुसार, चूंकि महामारी के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं ऐसे में 10वीं के छात्रों का रिजल्ट उनके स्कूलों को द्वारा तैयार किया जाएगा। स्कूलों द्वारा इंटरनल असेसमेंट का डेटा बोर्ड की वेबसाइट पर 11 जून 2021 तक अपलोड करने के निर्दश दिए गए हैं।

ये होंगे नए नियम
-छात्र का एसेसमेंट प्रत्येक सब्जेक्ट के कुल 100 अंकों में से 20 अंकों का होगा। 80 अंक ईयर-इंड एग्जाम के लिए निर्धारित हैं। छात्रों का 20 अंकों लिए यह इंटरनल एसेसमेंट उनके स्कूलों द्वारा तैयार किया जाएगा। ज्यादातर स्कूलों इंटरनल एसेसमेंट का डेटा सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड कर चुके हैं। शेष स्कूलों को भी हर हाल में 11 जून 2021 तक इंटरनल एसेसमेंट का डेटा अपलोड कर देना होगा।
-परीक्षाएं रद्द होने के कारण शेष 80 मार्क्स का डेटा भी स्कूलों को ही तैयार करना होगा। इसके लिए स्कूल द्वारा एक साल के दौरान आोजित किए गए विभिन्न टेस्ट/परीक्षा को आधार बनाया जाएगा। ये मार्क्स स्कूल की पिछली परीक्षा के समान होंगे।
-प्रत्येक स्कूल में रिजल्ट तैयार करने के लिए एक समिति बनेगी जिसमें स्कूल प्रिंसिपल और 7 शिक्षक शामिल होंगे। यह समिति ही रिजल्ट को फाइनल रूप देगी। पांच शिक्षक स्कूल के विभिन्न विषयों (मैथ्स, सोशल साइंस और साइंस व दो भाषाओं के) के होंगे और दो शिक्षक पास के स्कूल से होंगे।
-बाहर के स्कूल से आपने वो सदस्य शिक्षक को 2500 रुपए बोर्ड की ओर से दिए जाएंगे, वहीं स्कूल के शिक्षक को 1500 रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए बोर्ड एक पोर्टल की व्यवस्था करेगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

CBSE बोर्ड परीक्षा पर बड़ा फैसला: 10वीं की परीक्षा रद्द, प्रमोट होंगे स्टूडेंट, 12वीं की परीक्षा टाली

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच सीबीएसई (CBSE) बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। 10वीं के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। जबकि 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया है। 1 जून को समीक्षा बैठक के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा।

14/04/2021

कॉलेजों में खुलेंगे महिला अध्ययन केन्द्र

देशभर की सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में इसी सत्र से महिला अध्ययन केन्द्र खोले जाएंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के लिए डवलपमेंट आॅफ वूमन स्टडी सेंटर-2019 गाइडलाइन लागू कर दी है, जिसके अनुसार सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों को इसकी पालना करनी होगी।

12/04/2019

आरयू ने परीक्षाओं की तिथि में किया बदलाव

राजस्थान में 29 अप्रैल और 6 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव मतदान को लेकर राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पिछले दिनों 29, 30 अप्रैल और 6 मई को आयोजित होने वाली कुछ परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया था, लेकिन परीक्षा तिथि बदलाव में गफलत होने की स्थिति में गुरुवार को आरयू प्रशासन ने स्पष्टीकरण जारी किया है।

28/04/2019

शिक्षा गोविंद सिंह डोटासरा ने पोद्दार विद्यालय में कम्प्यूटर लैब का किया उद्घाटन

राजकीय पोद्दार उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षा गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को कम्प्यूटर लैब का उद्घाटन किया

15/10/2019

सीएस फाउंडेशन का परिणाम घोषित, जयपुर के 8 छात्रों को मिली टॉप-25 में रैंक

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान, नई दिल्ली की ओर से शनिवार सीएस फाउंडेशन कोर्स का परिणाम घोषित किया गया। इसमें जयपुर के 8 विद्यार्थियों को ऑल इंडिया टॉप 25 रैंकिंग में जगह मिली है।

26/01/2020

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने यूजी कोर्सेज की सीटों में की 10 फीसदी की बढ़ोतरी

राजस्थान विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्ट साइज में प्रवेश की प्रक्रिया के तहत मेरिट सूचियां जारी की जा रही है। विद्यार्थियों को प्रवेश ऑनलाइन मेल सूची के माध्यम से दिया जा रहा है।

30/09/2020