Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के चलते राज्य सरकार का फैसला, कॉलेज-विश्वविद्यालयों में 30 जून तक ग्रीष्मावकाश

Sunday, May 02, 2021 09:10 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना के चलते स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सबसे अधिक प्रभावित हो रही है। सभी शैक्षणिक संस्थान बंद है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में दो माह का ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है, जिसके अनुसार इस सत्र का ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई (शनिवार) से 30 जून तक रहेगा। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग और राज्य सरकार ने प्रदेश के स्कूलों में 45 दिन का ग्रीष्मावकाश पहले ही घोषित कर दिया है।

कार्मिक मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे
कोरोना से उत्पन्न विकट परिस्थितियों के कारण सभी प्राचार्य, शिक्षक और कार्मिक इस अवकाश के दौरान अपना मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने के लिए उनकी सेवाएं सरकार और कॉलेज शिक्षा निदेशालय ले सकता है। यदि किसी विषम परिस्थिति में मुख्यालय छोड़ना आवश्यक हो तो मोबाइल हमेशा चालू रखेंगे। इस महामारी के दौरान किसी भी कार्मिक की सेवाएं सरकार ले सकती है। ग्रीष्मावकाश के दौरान यदि विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं होती है तो सभी शैक्षणिक व कार्मिकों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा। वहीं सरकार के निर्देश पर ही अपने कार्यालय खोले जाएंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

CBSE बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी किए नए हेल्पलाइन नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में छात्रों की मदद और उन्हें जागरूक करने के लिए नए टेली हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

26/03/2020

1 जून को होगी CBSE 12वीं परीक्षा की घोषणा, केंद्र ने परीक्षा के लिए राज्यों से 2 दिन में मांगे प्रस्ताव

सीबीएसई की लंबित बोर्ड परीक्षाएं की घोषणा एक जून को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल करेंगे। निशंक ने राज्यों से 12वीं कक्षा की लंबित बोर्ड परीक्षा पर 25 मई तक विस्तृत सुझाव भेजने को कहा है। वहीं राज्यों की बोर्ड परीक्षा कराने का अधिकार उन्हें दे दिया है।

24/05/2021

एम्स टॉप-100 में राजस्थान के पांच विद्यार्थियों ने जमाया कब्जा

आॅल इंडिया इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंस (एम्स) का एमबीबीएस कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की गई परीक्षा का रिजल्ट जारी किया, जिसमें राजस्थान के विद्यार्थियों ने एक बार फिर से देशभर में अपना परचम लहराया है।

13/06/2019

नार्थ इंडिया इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का समापन

इन्टरनेशनल स्कूल आॅफ इन्फोर्मेटिक्स एण्ड मैनेजमेन्ट टैक्निकल कैम्पस (आईआईआईएम), इंडिया डवलपमेंट कोएलिशन आॅफ अमेरिका (आईडीसीए), रोटरी क्लब गुरूकुल एवं जयपुर संकल्प के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय 9वीं नार्थ इंडिया इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का समापन हुआ।

27/02/2020

3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, विषम परिस्थियों में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता भी खत्म

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने वेबिनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा तारीख की घोषणा करते हुए कहा कि 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है।

07/01/2021

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा की डेट शीट जारी, 4 मई से शुरू होंगे एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को 10वीं और12वीं की परीक्षाओं के लिए डेट शीट जारी कर दी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया पर डेट शीट शेयर की। डेट शीट के मुताबिक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी।

02/02/2021

आरयू प्रशासन की लापरवाही: RTI में मांगी फर्स्ट ईयर की कॉपी, पन्ने फटने का हवाला देकर किया इनकार

राजस्थान विश्वविद्यालय की लापरवाही दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसका खामियाजा यहां पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को उठाना पड़ रहा है। दरअसल, आरयू के लॉ कॉलेज प्रथम वर्ष के परिणाम जनवरी में जारी किए गए, लेकिन तीन विद्यार्थी जब अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं थे तो उन्होंने रिवेल के लिए आवेदन किया, लेकिन रिवेल में भी अंकों में कोई बदलाव नहीं होने के चलते विद्यार्थियों ने आरटीआई के तहत अपनी कॉपी यूनिवर्सिटी प्रशासन से मांगी।

08/04/2021