Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of June 2021
 
शिक्षा जगत

आज से प्रदेश के सभी स्कूल 6 जून तक बंद, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते शिक्षा विभाग ने लिया फैसला

Thursday, April 22, 2021 11:05 AM
कार्यालय निदेशक माध्यमिक शिक्षा।

जयपुर। कोरोना का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस कारण शिक्षण कार्य पूरी तरह से बंद हो गया है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रदेशभर के सरकारी और निजी स्कूलों में 22 अप्रैल से 6 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है। सरकार ने यह फैसला कोरोना के चलते लिया है। दरअसल, कोविड-19 के चलते 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर शेष सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। हालांकि कोरोना के चलते स्कूलों को तीन मई तक पहले ही बंद किया गया है। उधर, दिल्ली सरकार ने अपने यहां के स्कूलों में 9 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है।

ग्रीष्मावकाश की अवधि 45 दिन
स्कूलों में बोर्ड परीक्षा और होम एग्जाम के बाद मई-जून में करीब 45 दिन के ग्रीष्मावकाश किए जाते हैं। ग्रीष्मावकाश 16 मई से शुरू होते हैं, जो कि जून के अंतिम सप्ताह तक चलते हैं। वर्तमान परिस्थितियों के चलते सरकार ने अप्रैल में ही ग्रीष्मावकाश कर दिया है। शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी के आदेशों के अनुसार स्कूलों में 6 जून तक अवकाश रहेगा, लेकिन शिक्षकों को समय-समय पर जारी होने वाले जिला प्रशासन के आदेशों की पालना करनी होगी।

शिक्षकों के लिए यह निर्देश
वर्तमान में कोविड ड्यूटी में लगे शिक्षक जिला कलेक्टर या एसडीएम की अनुमति के बाद ही ग्रीष्मावकाश पर जा सकेंगे। इस दौरान भी शिक्षकों को अलर्ट मोड में रहना होगा। आपातकालीन परिस्थितियों में जिला प्रशासन की ओर से संबंधित शिक्षकों को निर्देशों का पालन करना होगा।

संस्थान प्रधान को किया अधिकृत
सभी संस्थान प्रधानों को विभाग की ओर से जारी होने वाले आगामी निर्देशों के अनुरूप विद्यालय संबंधी कार्य (शैक्षिक, प्रवेश और परीक्षा सहित अन्य) के लिए अपने स्टॉफ को कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करते हुए बुलाने के लिए अधिकृत किया गया है।

वर्तमान में प्रदेश में चल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी स्कूलों में ग्रीष्मावकाश घोषित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। शिक्षा विभाग ने 22 अप्रैल से 6 जून तक प्रदेश के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।
-गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा राज्यमंत्री

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

नीट रिजल्ट-2020 पर फिर विवाद, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एनटीए को भेजा नोटिस

नीट 2020 रिजल्ट का मामला एक बार फिर कोर्ट पहुंच चुका है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के लखनऊ बेंच ने इसपर नीट का आयोजन करने वाली एजेंसी एनटीए को नोटिस भेजा है।

20/11/2020

आईएससीई 10वीं और 12वीं का परिणाम घोषित, कई छात्रों को मिले बेहतर अंक

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) 10 वीं और 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए गए, इसमें शहर के कई छात्रों को बेहतर अंक मिले है।

08/05/2019

मंथन में जुटने लगे स्टूडेंट्स, 26 से शुरू होगा फेस्ट

पोद्दार ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स की ओर से नेशनल लेवल इंटर कॉलेजिएट फेस्ट मंथन-2019 का आयोजन 26 से 29 नवंबर तक होगा।

22/11/2019

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित, लाखों छात्रों को राहत

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। 17 अप्रैल को और आगामी समय में होने वाली सभी परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित किया है। ये आदेश सरकारी और गैर सरकारी विश्वविद्यालय और कॉलेजों पर लागू रहेगा।

17/04/2021

CA फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और IPC का रिजल्ट घोषित, जयपुर के 30 से अधिक छात्रों को मिली बेहतर रैंक

भारतीय सीए संस्थान, नई दिल्ली की ओर से नवंबर में आयोजित सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और आईपीसी का परिणाम सोमवार को घोषित किए गए। इसमें जयपुर के स्टूडेंट्स ने रिकॉर्ड बनाया है और ऑल इंडिया टॉप-50 रैंक में शहर के 30 से ज्यादा छात्रों ने जगह बनाई है।

04/02/2020

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा संपन्न

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) नई दिल्ली की ओर से देशभर में सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन रविवार हुआ।

03/06/2019

कबाड़ का व्यापार करने वाले के बेटे ने हासिल किए 94.60 प्रतिशत अंक

जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12 वी साइंस की परीक्षा में चौमहला के छात्र छात्राओं ने सर्वाधिक अंक प्राप्त किए ही वहीं जिले में देर शाम तक मिली सूचना के अनुसार कबाड़ का व्यापार करने वाले जहूर मंसूरी के बेटे जोयब ने सर्वाधिक 94.60 फीसदी अंक प्राप्त कर जिले में कस्बे सहित विद्यालय का नाम रोशन किया।

15/05/2019