Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित, लाखों छात्रों को राहत

Saturday, April 17, 2021 09:55 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। 17 अप्रैल को और आगामी समय में होने वाली सभी परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित किया है। ये आदेश सरकारी और गैर सरकारी विश्वविद्यालय और कॉलेजों पर लागू रहेगा। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी की कहना है कि विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा परीक्षाओं के संबंध में निर्देश दिए गए थे, जिसके बाद उच्च शिक्षा विभाग ने आगामी आदेशों तक परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। साथ ही विद्यार्थियों से आह्वान भी किया जाता है कि इस महामारी से बचाव के लिए अन्य लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए जागरुक किया जाए।

छात्रों के आंकड़े
प्रदेश के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में करीब 25 लाख से ज्यादा विद्यार्थी स्नातक, स्नातकोत्तर सहित अन्य डिप्लोमा कोर्सेज की पढ़ाई कर रहे है। इनको सरकार ने परीक्षा स्थगित करके राहत दी है। वहीं, राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 29 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। इसके अलावा अन्य विश्वविद्यायलों की परीक्षाएं भी इस माह या अगले माह से शुरू होने वाली थी।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल, वेबसाइट पर देखें पूरी जानकारी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुई स्थिति की समीझा करने के बाद पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस संबंध में एसएससी ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है।

02/06/2020

मार्केटिंंग एनालिटिक्स पर कार्यशाला शुरू

यूईएम के स्कूल आॅफ मैनेजमेंट, जयपुर में मंगलवार से दो दिवसीय मार्केटिंग एनालिटिक्स विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, इसमें भारतीय विपणन विश्लेषिकी उद्योग अपने वर्तमान मूल्य से 200 मिलियन से 1.2 बिलियन तक 25 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ने के लिए तैयार है।

10/04/2019

RBSE: 10वीं-12वीं के नव गठित परीक्षा केंद्रों के परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोना महामारी के चलते लंबित 10वीं एवं 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। इन नए उप केंद्रों के लिए विद्यालय प्रधान प्रवेश पत्रों को डाउनलोड कर विद्यार्थियों को अपनी मोहर से प्रमाणित कर जारी करेंगे।

11/06/2020

जयश्री पेड़ीवाल स्कूल के बाहर फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन

वैशाली नगर के जयश्री पेड़ीवाल ग्रुप ऑफ स्कूल के बाहर अभिभावक फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं।

22/04/2019

उपनिरीक्षक और एसआई परीक्षा के परिणाम जारी

राजस्थान लोकसेवा आयोग ने उपनिरीक्षक (एसआई) प्लाटून कमांडर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 का परिणाम जारी कर दिया है।

27/08/2019

शिक्षकों को ही अटपटी लग रही ऑनलाइन पढ़ाई, माना अव्यवहारिक

कोरोना के कारण स्कूली बच्चों की एग्जाम और उसके बाद की पढ़ाई में परेशानी के बदले ऑनलाइन पढ़ाई की सरकारी मंशा में शिक्षकों की सहमति ही नहीं बन पा रही। अधिकांश शिक्षकों ने इसे अव्यवहारिक माना है। कुछ शिक्षक संगठनों का मानना है कि सरकार ने बच्चों और अभिभावकों को राहत देने के लिए ऐसा करने की बात कही है, लेकिन राजस्थान में पिछड़े जिलों और गांवों में यह व्यवस्था व्यवहारिक रूप नहीं ले पाएगी।

11/04/2020

CBSE बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी किए नए हेल्पलाइन नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में छात्रों की मदद और उन्हें जागरूक करने के लिए नए टेली हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

26/03/2020