Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना का कहर: नीट-पीजी परीक्षा स्थगित, स्तिथि की समीक्षा के बाद होगी नई तारीख की घोषणा

Friday, April 16, 2021 10:40 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

नई दिल्ली। देशभर में लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर सीबीएसई और कई राज्यों की बोर्ड परीक्षा स्थगित होने के बाद मोदी सरकार ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नीट-पीजी परीक्षा 2021) को भी स्थगित कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। हर्षवर्धन ने ट्विटर पर लिखा कि देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 18 अप्रैल को आयोजित होने वाली नीट पीजी। परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। नई तारीख की घोषणा बाद में स्थिति की समीक्षा करने के बाद की जाएगी। हर्षवर्धन ने कहा कि युवा मेडिकल छात्रों के स्वास्थ्य व उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नीट पीजी परीक्षा टालने का फैसला किया गया है।  

उल्लेखनीय है कि नीट पीजी परीक्षा का आयोजन 18 अप्रैल को देश भर के विभिन्न शहरों में किया जाना है। इसके लिए एडमिट कार्ड नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने 14 अप्रैल को एडमिट कार्ड जारी कर दिए। हालांकि, देश भर में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के साथ छात्र नीट-पीजी परीक्षा को स्थगित करने का आग्रह कर रहे थे। परीक्षा में शामिल होने वाले मेडिकल स्टूडेंट्स का कहना था कि देश में कोरोना महामारी की वजह से पैदा हुए हालात को देखते हुए अब ऐसे हालातों में आगामी नीट परीक्षा को स्थगित किया जाना चाहिए। छात्रों और अभिभावकों की परेशानी को समझते हुए मोदी सरकार ने नीट पीजी की परीक्षा स्थगित किए जाने का फैसला लिया है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर
की थी याचिका कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर डॉक्टरों के एक समूह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर नीट पीजी परीक्षा स्थगित करने की मांग की थी। याचिका में कहा गया है कि नीट पीजी देने वाले बहुत से परीक्षार्थी इन दिनों कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इन्हें एग्जाम सेंटर बुलाने से हजारों लोगों की जान को खतरा पैदा होगा। याचिका में सीबीएसई 10वीं परीक्षा रद्द करने और 12वीं की परीक्षा स्थगित करने के फैसले का हवाला दिया गया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

RU यूजी की पहली कटऑफ में 90 फीसदी से अधिक अंक वाले छात्रों को मिली जगह

राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) ने अपने स्नातक (यूजी) कोर्सेज की पहली कटऑफ सूची जारी कर दी है। इसमें विद्यार्थियों को 90 फीसदी से अधिक या उसके आस-पास अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को स्थान मिला है।

03/09/2020

उपनिरीक्षक और एसआई परीक्षा के परिणाम जारी

राजस्थान लोकसेवा आयोग ने उपनिरीक्षक (एसआई) प्लाटून कमांडर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 का परिणाम जारी कर दिया है।

27/08/2019

83 से 87 पर्सेन्टाइल के बीच रह सकती है सामान्य श्रेणी की कटऑफ

जनवरी और अप्रैल माह में हुई देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन, जिसके लिए 9 लाख 58 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था।

26/04/2019

9 निजी यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच में अनियमितताएं, उच्च शिक्षा विभाग ने की रिपोर्ट तैयार

उच्च शिक्षा विभाग ने फर्जी मार्कशीट और अन्य शिकायतों को लेकर प्रदेश की नौ प्राइवेट यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। रिपोर्ट में कई यूनिवर्सिटी में गंभीर अनियमितताएं सामने आई हैं तो कई में कुछ शिकायतें झूठी निकली हैं।

11/05/2019

शिक्षकों को ही अटपटी लग रही ऑनलाइन पढ़ाई, माना अव्यवहारिक

कोरोना के कारण स्कूली बच्चों की एग्जाम और उसके बाद की पढ़ाई में परेशानी के बदले ऑनलाइन पढ़ाई की सरकारी मंशा में शिक्षकों की सहमति ही नहीं बन पा रही। अधिकांश शिक्षकों ने इसे अव्यवहारिक माना है। कुछ शिक्षक संगठनों का मानना है कि सरकार ने बच्चों और अभिभावकों को राहत देने के लिए ऐसा करने की बात कही है, लेकिन राजस्थान में पिछड़े जिलों और गांवों में यह व्यवस्था व्यवहारिक रूप नहीं ले पाएगी।

11/04/2020

स्कूलों को खोलने की तैयारी, केन्द्र के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने तेज की कवायद

केंद्र सरकार ने 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। अनलॉक-4 के तहत एसओपी जारी कर दी गई है। इस दौरान प्रदेश की गहलोत सरकार ने भी प्रदेश के स्कूलों को भी खोलने की तैयारी शुरू कर दी है।

12/09/2020

जेईई मेन का परिणाम घोषित, प्रदेश के साकेत सहित छह छात्रों को मिले 100 पर्सेंटाइल

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (फरवरी सेशन) का रिजल्ट सोमवार को घोषित कर दिया गया है। इसमें प्रदेश के कोटा जिले के छात्र साकेत झा सहित देश के छह छात्रों ने सौ पर्सेंटाइल अंक प्राप्त किए है। ऐसे में साकेत ने देशभर में प्रदेश व कोटा शहर का नाम रोशन किया है। दिल्ली के प्रवीण कटारिया व रंजीम प्रबल दास, चंडीगढ़ के गुरमहत सिंह, महाराष्ट्र के सिद्धांत मुखर्जी और गुजरात के अनंत कृष्णा को मिली है।

09/03/2021