Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान विश्वविद्यालय की यूजी और पीजी की परीक्षाएं 29 अप्रैल से, टाइम टेबल जारी

Tuesday, April 13, 2021 10:25 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। कोरोना के चलते पिछले साल प्रदेश में यूजी और पीजी सहित अन्य सेमेस्टर में अंतिम वर्ष को छोड़कर सभी कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया, लेकिन इस साल यूजीसी ने सभी राज्यों को दिशा निर्देश जारी किए हैं कि 15 जुलाई से पहले उच्च शिक्षा की परीक्षाएं कराके 31 जुलाई से पहले परीक्षा परिणाम जारी किया जाए। ऐसे में राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन ने यूजी और पीजी का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। शेड्यूल के तत 29 अप्रैल से स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की परीक्षा की शुरुआत होगी। वहीं 10 मई से नियमित विद्यार्थियों की परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा को लेकर आरयू प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। इस साल राजस्थान यूनिवर्सिटी के करीब पांच लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

यह होगी व्यवस्था

कोरोना के चलते इस साल परीक्षार्थियों के लिए विशेष दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। परीक्षा केन्द्र पर हाथ धोने के लिए पानी और साबुन की व्यवस्था होगी। वहीं परीक्षार्थी खुद का सेनेटाइजर और पानी की बोटल लेकर आएंगे। यदि कोई परीक्षार्थी कोरोना पॉजिटीव होने की वजह से परीक्षा में शामिल नहीं होता है तो उसकी अलग से बाद में उचित दस्तावेज देने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षा कराएगा।

कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से होगी पालना
परीक्षा नियंत्रक वीके गुप्ता का कहना है कि यूजीसी के दिशा निर्देशानुसार परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया है। पिछले साल की तुलना में इस साल परीक्षा केन्द्रों की संख्या भी ज्यादा रखी गई है, जहां पहले एक सेंटर पर करीब एक हजार परीक्षार्थी परीक्षा देते थे तो वहीं अब इनकी संख्या 500 से 600 के बीच रहेगी। कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन होगा।

परीक्षार्थी हो रहे चिंतित
परीक्षा आयोजन को लेकर अब परीक्षार्थियों में काफी चिंता है। छात्र रमेश भाटी व शिवराज ने कहा कि पूरे साल पढ़ाई बाधित रही है। प्रोपर ऑनलाइन क्लासेज नहीं होने से विद्यार्थी अब प्रमोट करने की मांग करने लगे हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि ये साल पूरा कोरोना की भेंट चढ़ चुका है। विश्वविद्यालय में कक्षाएं हुई नहीं है।

फैक्ट फाइल
-यूजी-पीजी में इस साल करीब 4 लाख 91 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत।
-यूजी नियमित 2 लाख 54 हजार 433 परीक्षार्थी।
-यूजी स्वयंपाठी 1 लाख 50 हजार 33 परीक्षार्थी पंजीकृत।
-पीजी रेगुलर 26 हजार 570, स्वयंपाठी 60 हजार 492 परीक्षार्थी।
-यूजी और पीजी की परीक्षा का समय रहेगा 2 घंटों का।
-पेपर का 60 फीसदी यानी तीन सवाल ही करने होंगे अनिवार्य।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

लाइब्रेरियन परीक्षा रद्द, नई तिथि घोषित करेगा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड

पेपर आउट होने के कारण लाइब्रेरियन परीक्षा रद्द कर दी गई है, इस बारे में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने आदेश जारी किए हैं।

01/01/2020

RBSE की 10वीं-12वीं की परीक्षाओं पर फैसला आज, मंत्री परिषद की बैठक में चर्चा के बाद निर्णय के आसार

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर बुधवार को निर्णय के आसार है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री आवस पर बुधवार शाम 5 बजे होने वाली मंत्री परिषद की बैठक में चर्चा के बाद इन परीक्षाओं के संबंध में फैसला लिया जा सकता है।

02/06/2021

विवि के सेमेस्टर छात्रों ने भेजा ज्ञापन, कहा- बिना प्रवेश और पढ़ाई कैसे देंगे परीक्षा

कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉक डाउन के बीच राज्य सरकार ने प्रदेश के विवि में 16 अप्रैल से 31 मई तक ग्रीष्मावकाश का आदेश जारी किया। इसके साथ ही जून माह से ही मुख्य और सेमेस्टर परीक्षा आयोजन को भी प्रस्तावित कर दिया गया।

14/04/2020

सीटेट के परीक्षा शुल्क में बढो़तरी, अभ्यर्थियों की जेब पर पड़ेगा आर्थिक भार

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आगामी 5 जुलाई को देशभर में आयोजित होने वाली केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए आवेदन करना अभ्यर्थियों की जेब पर भारी होगा।

12/02/2020

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में आयुष्मान भारत योजना के बारे में दी जानकारी

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में इंडियन एंबीशन विजिट यूएसए डेलिगेट्स के साथ आयोजन किया गया।

10/01/2020

IGNOU (इग्नू) ने बढ़ाई प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि

इग्नू में एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं।

13/09/2019

CBSE बोर्ड परीक्षा पर बड़ा फैसला: 10वीं की परीक्षा रद्द, प्रमोट होंगे स्टूडेंट, 12वीं की परीक्षा टाली

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच सीबीएसई (CBSE) बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। 10वीं के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। जबकि 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया है। 1 जून को समीक्षा बैठक के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा।

14/04/2021