Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
शिक्षा जगत

आरयू प्रशासन की लापरवाही: RTI में मांगी फर्स्ट ईयर की कॉपी, पन्ने फटने का हवाला देकर किया इनकार

Thursday, April 08, 2021 09:45 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय की लापरवाही दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसका खामियाजा यहां पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को उठाना पड़ रहा है। दरअसल, आरयू के लॉ कॉलेज प्रथम वर्ष के परिणाम जनवरी में जारी किए गए, लेकिन तीन विद्यार्थी जब अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं थे तो उन्होंने रिवेल के लिए आवेदन किया, लेकिन रिवेल में भी अंकों में कोई बदलाव नहीं होने के चलते विद्यार्थियों ने आरटीआई के तहत अपनी कॉपी यूनिवर्सिटी प्रशासन से मांगी। इसके बाद भी विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा कॉपियों के कुछ पन्ने फटने का हवाला देते हुए कॉपियां देने से इनकार कर दिया। इसके बाद से ही ये विद्यार्थी हर रोज आरयू प्रशासन के चक्कर काट रहे हैं।

करीब तीन महीनों से चक्कर काट रहे छात्र श्रेयांक ने कहा कि पढ़ाई में शुरुआत से ही काफी अच्छे होने की वजह से प्रथम वर्ष में कम अंक आने की बात हजम नहीं हुई, जब रिवेल करवाया तो उसमें भी कोई बात नहीं बनी, जिसके बाद आरटीआई के तहत कॉपी मांगी गई, लेकिन अब आरयू प्रशासन कॉपियों के पन्ने फटे होने का हवाला दे रहा है। ऐसे में आरयू प्रशासन की गलती का खामियाजा विद्यार्थी क्यूं भुगते। प्रथम वर्ष में कम अंक आने का खामियाजा हमें भविष्य में भुगतना पड़ सकता है, क्योंकि लॉ में हमेशा हर वर्ष के अपने अंकों का महत्व होता है। तीन महीनों से आरयू के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन एक कमरे से दूसरे कमरों में दौड़ लगवाने के सिवा यहां कुछ नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान की इस छात्रा का रिजल्ट देखकर आप कहेंगे, सरकारी स्कूल हों तो ऐसे हों

राजस्थान बोर्ड का बुधवार को 12वीं साइंस और कॉमर्स का परिणाम घोषित हो गया। इस बार भी छात्राओं का रिजल्ट छात्रों से अधिक रहा है।

15/05/2019

सख्त नियमों के साथ आयोजित होंगी 2020 की सीबीएसई प्रायोगिक परीक्षाएं

सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकेंडरी एजुकेशन ने प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां जारी कर दी है। वर्ष-2020 में बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी के मध्य आयोजित की जाएंगी।

07/11/2019

पीटीईटी परीक्षा संपन्न

प्रदेशभर में रविवार को बीकानेर के राजकीय डूंगर कॉलेज की ओर से बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पीटीईटी परीक्षा आयोजित हुई।

13/05/2019

जेईई मेन परीक्षा: एनआईटी और ट्रिपलआईटी की प्रवेश पात्रता में मिलेगी रियायत

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में एनआईटी और ट्रिपलआईटी की प्रवेश पात्रता में रियायत दी है। इसको लेकर नोटिस भी जारी कर दिया है। इस बार छात्रों को देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन देने में काफी फायदा मिलेगा। फरवरी में यह परीक्षा 23 से 26 फरवरी के मध्य दो पारियों में देश-विदेश के 331 परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न होगी।

10/02/2021

बाल सभा के कार्यक्रम में लेक्चरर ने प्रमुख सचिव से पूछा, क्या आप डीबी गुप्ता हैं?

प्रदेशभर की सरकारी स्कूलों में बालसभा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। सांगानेर बॉयज स्कूल में के कार्यक्रम में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता भी पहुंचे।

09/05/2019

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम किया जाएगा घोषित

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम 13 नवंबर को सुबह 11 बजे अभ्यर्थी के संबंधित भर्ती कार्यालय, मुख्यालय भर्ती कार्यालय, जयपुर और आईवीआरएस, जयपुर में घोषित किया जाएगा।

12/11/2019

शिक्षा में तकनीक को साथ लेकर रोजगारपरक शिक्षा देने की जरूरत है: अशोक गहलोत

थर्ड एनुअल हॉयर एंड टेक्निकल एजुकेशन एंड एचआर कॉन्क्लेव का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुभारंभ किया।

16/12/2019