Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं में शामिल होंगे 5.5 लाख छात्र, तैयारियां तेज

Thursday, April 01, 2021 10:25 AM
राजस्थान विश्वविद्यालय।

जयपुर। प्रदेश के सबसे बड़े राजस्थान विश्वविद्यालय में इस समय परीक्षाओं की तैयारियां तेज हो गई है। परीक्षा विभाग ने राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2021 की परीक्षाएं कारोना गाइडलाइन की पालना करते हुए करवाएगा। इस परीक्षा में करीब साढ़े 5 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षाओं में कोई कमी रखना नहीं चाहता। राज्य सरकार ने प्राइवेट विद्यार्थियों की परीक्षाएं 15 अप्रैल से और नियमित विद्यार्थियों की परीक्षाएं 15 मई से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उसी के अनुसार विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षाओं की तिथि निर्धारित करने में लगा हुआ है।

इनका कहना है
राजस्थान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. वीके गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार के अनुसार मिले आदेशों के अनुसार आरयू प्रशासन परीक्षा की तैयारी करने में जुटा हुआ है। प्राइवेट विद्यार्थियों की परीक्षाएं 22 या 23 अप्रैल से शुरू करने का प्लान की जा रही है, जबकि नियमित विद्यार्थियों की परीक्षाएं 10 मई से शुरू करने की तैयारियां चल रही है।

यह भी पढ़ें:

जयपुर शहर के 100 से अधिक स्कूलों में आयोजित होगा स्कूल चैंप्स ओलंपियाड

डॉक्टर जावेद इंजीनियर ने बताया कि स्कूल चेक ओलंपियाड से आप आसानी से बच्चे के टैलेंट को जान सकेंगे।

09/12/2019

उच्च शिक्षा के लिए भारतीय छात्रों की पसंद बन रहा है अमेरिका

उच्च शिक्षा पर नवीनतम ओपन डोर्स रिपोर्ट 2019 से मालूम होता है कि इस समय लगभग दो लाख भारतीय अमेरिका में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

01/12/2019

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

एसआरएम स्टूडेंट्स के हार्वर्ड ड्रीम्स, 6 माह की इंटर्नशिप के लिए आमंत्रित

मेघमा और एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के 20 अन्य विद्यार्थियों ने ज्यादातर जैव इंजीनियरिंग छात्र, हार्वर्ड से छह महीने की इंटर्नशिप के लिए जनवरी में जाने के लिए तैयार हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा उन्हें अपनी प्रोफाइल और परियोजना हितों को प्रस्तुत करने के बाद आमंत्रित किया गया है।

13/09/2019

RPSC ने 7 और परीक्षाओं में दिया ऑनलाइन संशोधन का मौका

अजमेर राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अभ्यर्थियों को गत माह हुई सात भर्ती परीक्षाओं के आवेदन में आॅनलाइन संशोधन का मौका दिया है। आयोग अब तक पांच चरणों में 25 परीक्षाओं के आवेदन में आॅनलाइन संशोधन का मौका दे चुका है। इनमें चौथा चरण चल रहा है।

14/06/2019

रीको कर रहा है नवाचार : आशुतोष

फेडरेशन आॅफ इंडियन चेम्बर्स आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से चौथे एचआर समिट का आयोजन किया गया।

16/11/2019

RBSE परीक्षा: जिनका परीक्षा केंद्र बदलेगा, उनके नए प्रवेश पत्र भी होंगे जारी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी की शेष परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए बनाए जाने वाले नए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए नए प्रवेश पत्र भी जारी किए जाएंगे। हालांकि परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए पूर्व में जारी किए प्रवेश पत्र भी मान्य होंगे।

08/06/2020