Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
शिक्षा जगत

सरकार का बड़ा फैसला: उच्च शिक्षा के प्रमोट छात्रों को अब मिलेगी छात्रवृत्ति, लाखों विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

Thursday, March 25, 2021 10:15 AM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। प्रदेश के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रमोट हुए सभी छात्रों को स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है। इस फैसले के तहत प्राप्तांक का आधार शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दी परीक्षा में मिले अंकों को माना है। ऐसे सभी छात्रों को 2500 रुपए दिए जाएंगे। इससे पहले उच्च शिक्षा विभाग ने जनवरी में आदेश जारी कर प्रमोटी छात्रों को इस साल मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति नहीं देने का निर्णय किया था। इस आदेशों में उन ऑनलाइन आवेदनों को स्वीकार करने से विभाग ने इंकार कर दिया था, जो छात्र बिना परीक्षा दिए प्रमोट हुए हैं।

गौरतलब है कि स्रातक प्रथम वर्ष से द्वितीय वर्ष, स्रातक द्वितीय वर्ष से तृतीय वर्ष और स्रात्तकोत्तर प्रथम वर्ष से फाइनल में आए छात्रों की परीक्षाएं नहीं हुई थी। इन छात्रों को प्रमोट किया गया था। राज्य सरकार मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत हर साल एक स्टूडेंट को 5 हजार रुपए तक की स्कॉलरशिप देती है।

प्राप्तांक को बनाया आधार
प्रमोट छात्रों को सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के अंक, स्नातक प्रथम वर्ष के अंक और स्नातक अंतिम वर्ष के प्राप्तांक के अनुसार छात्रों को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी।

विद्यार्थी परिषद ने उठाई थी मांग

छात्रवृत्ति नहीं देने के उच्च शिक्षा विभाग के आदेशों का छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विरोध किया था। विद्यार्थी परिषद के प्रदेश महामंत्री हुश्यार मीणा ने बताया कि संगठन छात्रों को स्कॉलशिप दिलाने की मांग को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहा था, जिसका आज परिणाम निकला है।

यह भी पढ़ें:

Job Alert: ग्रेजुएट्स के लिए क्लर्क की कई पदों पर भर्तियां

द हरियाणा स्टेट को. आॅपरेटिव एपेक्स बैंक लिमिटेड ने 978 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इसके तहत क्लर्क, जूनियर अकाउंटेंट, सीनियर अकाउंटेंट और असिस्टेंट मैनेजर, डेवलपमेंट आॅफिसर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

26/08/2019

CBSE बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी किए नए हेल्पलाइन नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में छात्रों की मदद और उन्हें जागरूक करने के लिए नए टेली हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

26/03/2020

बीएड कॉलेजों को लेनी होगी NOC, सरकार ने मांगे NOC पत्रावली के आवेदन

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के आदेश के तहत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

17/10/2019

RPSC ने 7 और परीक्षाओं में दिया ऑनलाइन संशोधन का मौका

अजमेर राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अभ्यर्थियों को गत माह हुई सात भर्ती परीक्षाओं के आवेदन में आॅनलाइन संशोधन का मौका दिया है। आयोग अब तक पांच चरणों में 25 परीक्षाओं के आवेदन में आॅनलाइन संशोधन का मौका दे चुका है। इनमें चौथा चरण चल रहा है।

14/06/2019

कबाड़ का व्यापार करने वाले के बेटे ने हासिल किए 94.60 प्रतिशत अंक

जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12 वी साइंस की परीक्षा में चौमहला के छात्र छात्राओं ने सर्वाधिक अंक प्राप्त किए ही वहीं जिले में देर शाम तक मिली सूचना के अनुसार कबाड़ का व्यापार करने वाले जहूर मंसूरी के बेटे जोयब ने सर्वाधिक 94.60 फीसदी अंक प्राप्त कर जिले में कस्बे सहित विद्यालय का नाम रोशन किया।

15/05/2019

इग्नू ने की बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरुआत

वर्तमान में पर्यटन क्षेत्र की बढ़ती सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरूआत की है, जिससे प्रदेश के साथ ही देशभर के युवा दूरस्थ शिक्षा से व्यावसायिक अध्ययन कर सकते है।

12/09/2019

राजस्थान में निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी से अभिभावक परेशान

प्रदेश में निजी स्कूलों की मनमानी से सालों से अभिभावक परेशान हैं। ना तो सरकार और ना ही शिक्षा विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

23/04/2019