Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन: NTA ने जारी किए प्रश्नपत्र और आंसर-की, आज शाम 5 बजे तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

Wednesday, March 03, 2021 10:30 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के पहले सेशन फरवरी की प्रोविजनल आंसर की, प्रश्नपत्र और विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही जेईई मेन की मार्च सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। इसके लिए 6 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे। विद्यार्थियों को आंसर-की को चैलेंज करने का मौका भी दिया गया है। इस संबंध में एनटीए की ओर से जारी नोटिस के अनुसार विद्यार्थी तीन मार्च की शाम पांच बजे तक आंसर-की को चैलेंज एवं अपने रिकॉर्डेड रेस्पोंस प्रश्न पत्रों के साथ डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यार्थी जेईई मेन वेबसाइट पर दिए विकल्प पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड या जन्मतिथि भरकर अपना प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस डाउनलोड कर सकते हैं। प्रश्नपत्र और रिकॉर्डेड रेस्पोंस में विद्यार्थियों द्वारा दिए गए प्रश्न के उत्तर और उत्तरों का स्टेटस भी जारी किया गया है।

आंसर-की चैलेंज करने का प्रक्रिया
विद्यार्थियों के सामने उनके पूरे 75 प्रश्न अलग-अलग क्वेश्चन आईडी के रूप में प्रदर्शित होंगे। उस क्वेश्चन का सही आंसर भी करेक्ट ऑप्शन आईडी के रूप में मिलेगा। विद्यार्थी इस क्वेश्चन आईडी और ऑप्शन आईडी को डाउनलोड किए गए प्रश्नपत्र से मिलाकर अपने द्वारा दिए गए उत्तरों की जांच कर सकते हैं। संशय की स्थिति में उसके सामने दिए गए चारों उत्तरों के ऑप्शंस आईडी के विकल्पों में सही विकल्प को चुनकर चैलेंज कर सकते हैं। प्रत्येक चैलेंज किए गए क्वेश्चन के लिए विद्यार्थी को दो सौ रुपए का शुल्क प्रोसेसिंग फीस के रूप में देना होगा। यह फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग के माध्यम से दे सकते हैं। विद्यार्थी एक या एक से अधिक प्रश्नों को भी चैलेंज कर सकता है।

अगली परीक्षा के लिए यह होगी आवेदन प्रक्रिया
ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने पूर्व में चारों सेशन के लिए आवेदन किया हुआ है और अब वह अपने आगे के सेशन में अपने परीक्षा केन्द्र, खुद की पूरी जानकारी, अकेडमिक डिटेल्स आदि में बदलाव करना चाहते हैं तो उसके विकल्प भी दिए गए हैं। उन्हें अपने रजिस्टर्ड कैंडिडेट लॉगिन पर जाकर इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने पूर्व में कोई आवेदन नहीं किया है और अब वह मार्च, अप्रैल और मई के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह न्यू रजिस्ट्रेशन विकल्प पर जाकर 6 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऐसे विद्यार्थी जो अपने पूर्व में किए आवेदन से संतुष्ट हैं, उन्हें सीधे अगली परीक्षा का प्रवेश पत्र को डाउनलोड करना होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जेईई मेन का रिजल्ट किसी भी समय हो सकता है जारी, इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की ओर से देशभर में 1 से 6 सितंबर को आयोजित की गई जेईई मैन का परिणाम एनटीए की वेबसाइट पर कभी भी जारी किया जा सकता है। रिजल्ट एक पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेगा।

11/09/2020

आरयू की परीक्षाएं 19 फरवरी से, विश्वविद्यालय प्रशासन ने जारी किया टाइम टेबल

राजस्थान विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 की परीक्षाएं 19 फरवरी से आयोजित होगी। इसे लेकर आरयू प्रशासन ने स्नातक परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया है।

31/01/2020

कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई नीट परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से रविवार को नीट की परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा दोपहर 2 बजे बजे से 5 बजे तक आयोजित की गई।

06/05/2019

रावत पब्लिक स्कूल का परचम

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में दसवीं के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए विद्यालय को गौरवान्वित किया। संस्था निदेशक नरेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि 26 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।

09/05/2019

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कई परीक्षाओं की तिथियां घोषित की

राजस्थान के हजारों परीक्षार्थियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। कर्मचारी चयन बोर्ड ने लंबे इंतजार के बाद परीक्षा तिथियां घोषित कर दी हैं।

11/06/2019

एक्सपर्ट्स की इन टिप्स को फॉलो कर बोर्ड परीक्षाओं में लाएं अच्छे मार्क्स

बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने में कुछ ही समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा हुआ है। स्टूडेंट्स दिन-रात एक करके पढ़ाई में जुटे हुए हैं।

16/01/2020

स्टेट ओपन का परिणाम घोषित

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी परीक्षाओं का परिणाम घोषित हो गया है। शिक्षा संकुल में शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जारी किया।

07/01/2020