Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन के फरवरी सेशन की परीक्षा पूरी, 82 प्रश्न एनसीईआरटी बेस्ड रहे

Saturday, February 27, 2021 10:35 AM
सांकेतिक तस्वीर।

जयपुर। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का फरवरी सेशन पूरा हो गया है। आखिरी दिन मॉर्निंग शिफ्ट के पेपर्स इवनिंग शिफ्ट की तुलना में थोड़ा टफ  रहे। फिजिक्स का पेपर दोनों शिफ्ट्स में इजी रहा। मॉर्निंग शिफ्ट में केमिस्ट्री में इनऑर्गेनिक टॉपिक्स के प्रश्नों में थोड़ा कन्फ्यूजन रहा व इवनिंग शिफ्ट में मैथ्स के इंटीग्रल कैलकुलस के इन्टिजर बेस्ड प्रश्न थोड़े टफ रहे। आखरी दिन मॉर्निंग शिफ्ट में 90 में से 77 व इवनिंग शिफ्ट में 82 प्रश्न एनसीईआरटी बेस्ड रहे। दूसरे दिन के पेपर्स में मॉर्निंग शिफ्ट में 8 प्रश्न व इवनिंग शिफ्ट में 7 प्रश्न एनसीईआरटी के उस पार्ट के थे, जिसे कोवीड-19 लॉकडाउन के चलते क्लास 12 के सिलेबस से हटा दिया था, परन्तु ये प्रश्न चॉइस में पूछे गए थे।

12 के टॉपिक्स का वेटेज अधिक
जेईई मेन की सभी छह शिफ्ट्स में क्लास 12 के टॉपिक्स का वेटेज कक्षा 11 के टॉपिक्स से ज्यादा रहा। किसी भी टॉपिक से एक से ज्यादा प्रश्न किसी भी शिफ्ट के पेपर में नहीं पूछे गए यानि लगभग सभी शिफ्ट्स के पेपर्स पूरी तरह संतुलित थे।

अब यह होगा
जेईई मेन 2021 का अगला एटेम्पट 15 से 18 मार्च को होगा। परीक्षा विशेषज्ञ आशीष अरोड़ा ने कहा कि फरवरी एटेम्पट के पेपर्स के एनालिसिस के बेस पर मिली इनसाइट्स से निचे दिए गए पॉइंट्स को मार्च के एटेम्पट की तैयारी में स्टूडेंट्स यूज करें तो फायदा मिलेगा। 

यह भी पढ़ें:

जयपुर के कनिष्क कटारिया UPSC टॉपर, अक्षत जैन का दूसरा स्थान

संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली ने सिविल सर्विस-2018 परीक्षा के अंतिम नतीजे शुक्रवार शाम को जारी कर दिए हैं, इसमें जयपुर के कनिष्क कटारिया ने आॅल इंडिया टॉप करके देशभर में शहर का नाम रोशन किया है, उनके पिता राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक (आईएएस) सांवरमल वर्मा हैं।

06/04/2019

आरयू परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

राजस्थान विश्वविद्यालय की इस शैक्षणिक सत्र की मुख्य परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि यूजी कक्षाओं के परीक्षा आवेदन भरे जा रहे हैं।

09/11/2019

जेईई मेन परीक्षा: ऑरिजनल आईडी से मिलेगी एंट्री, आधा घंटा पहले एंट्री गेट होगा बंद

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से बीआर्क और बी-प्लानिंग के साथ शुरू होगी। इस दौरान छात्रों को केन्द्र पर ऑरिजनल आईडी से ही प्रवेश दिया जाएगा। ये परीक्षा 26 फरवरी तक देश-विदेश के 331 परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी।

23/02/2021

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

टेक्नोलॉजी और उद्यमिता को बढ़ावा देने की पहल

संस्कृति कॉलेज के जीडी बड़ाया आॅडिटोरियम में टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट, एजुकेशनिस्ट और मोटिवेशनल स्पीकर विमल डागा की अध्यक्षता में युवा महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें बड़ी संख्या में युवा हिस्सा लेंगे।

23/01/2020

कोरोना इफेक्ट: अलवर मत्स्य यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं स्थगित

कोरोना महामारी के चलते दुनिया के ज्यादातर देश लॉकडाउन की स्थिति में हैं। भारत में भी 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। ऐसे में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद है। प्रदेश में राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयनारायण व्यास, सुखाड़िया, महर्षि दयानंद व अन्य यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी है। अब अलवर मत्स्य विवि की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है।

02/04/2020

सीबीएसई 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के हर बैच का फोटो होगा अपलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के दौरान हर बैच का अलग-अलग फोटो बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। प्रायोगिक परीक्षा में फोटो के साथ अन्य प्रक्रियाओं को कैसे किया जाएगा, इसकी जानकारी बोर्ड ने वेबसाइट पर दे दी है।

06/01/2020