Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
शिक्षा जगत

RBSE: 6 मई से शुरू होंगे सैकण्डरी-सीनियर सैकण्डरी के एग्जाम, परीक्षा कार्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड

Friday, February 26, 2021 09:45 AM
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी, सीनियर सैकण्डरी व इनकी समकक्ष परीक्षाएं 6 मई से प्रारम्भ होंगी। सैकण्डरी व समकक्ष परीक्षाएं 25 मई एवं सीनियर सैकण्डरी व्यावसायिक और प्रवेशिका परीक्षाएं 29 मई को समाप्त होंगी। बोर्ड ने गुरुवार को परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारोली ने बताया कि सभी परीक्षाओं का समय प्रात: 8.30 से 11.45 बजे तक रहेगा। परीक्षाएं एक ही सत्र में आयोजित कराई जाएंगी।

सैकण्डरी का कार्यक्रम
6 मई को अंग्रेजी अनिवार्य, 11 मई को हिन्दी, 15 मई को गणित, 19 मई को विज्ञान और 22 मई को सामाजिक विज्ञान तथा 25 मई को अंतिम परीक्षा तृतीय भाषा संस्कृत/उर्दू/गुजराती/सिंधी/ पंजाबी विषय की होगी।

सीनियर सैकण्डरी का कार्यक्रम
6 मई को पर्यावरण विज्ञान/ दर्शनशास्त्र, 7 मई को अंग्रेजी अनिवार्य, 8 मई को हिन्दी अनिवार्य, 10 मई को इतिहास/व्यवसाय अध्ययन/कृषि रसायन विज्ञान/रसायन विज्ञान, 11 मई को मनोविज्ञान, 12 मई को सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग, 13 मई को भूगोल/लेखाशास्त्र/भौतिक विज्ञान, 15 मई को ऑटोमोबाइल/ सौन्दर्य एवं स्वास्थ्य/स्वास्थ्य देखभाल/सूचना प्रौद्योगिकी व सूचना प्रौद्योगिकी की समर्पित सेवाएं/फुटकर बिक्री/ट्रेवल एण्ड टयूरिज्म निजि सुरक्षा/परिधान निर्मित वस्त्र और गृह सज्जा/इलेक्ट्रिकल एण्ड इलेक्ट्रोनिक्स/सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली (कृषि) ऋग्वेद/शुक्ल यजुर्वेद/कृष्ण यजुर्वेद/सामवेद/अथर्ववेद न्याय दर्शन/वेदान्त दर्शन/मीमांसा दर्शन/जैन दर्शन/निम्बार्क दर्शन/वल्लभ दर्शन/सामान्य दर्शन/रामानन्द दर्शन/व्याकरण शास्त्र/साहित्य शास्त्र/पुराणेतिहास/धर्मशास्त्र/ज्योतिष शास्त्र/सामुदायिक शास्त्र/वास्तुविज्ञान/पौरोहित्य शास्त्र विषय की परीक्षा होगी।

17 मई को गणित, 18 मई को अर्थशास्त्र/शीघ्रलिपि हिन्दी/अंग्रेजी/कृषि जीव विज्ञान, 21 मई को हिन्दी साहित्य/उर्दू साहित्य/सिंधी साहित्य/गुजराती साहित्य/पंजाबी साहित्य/राजस्थानी साहित्य/फारसी/प्राकृत भाषा/टंकण लिपि अंग्रेजी, 22 मई को संगीत, 24 मई को चित्रकला, 25 मई को समाज शास्त्र, 26 मई को संस्कृत साहित्य/संस्कृत वाड्मय, 27 मई को अंग्रेजी साहित्य/टंकण लिपि (हिन्दी), 28 मई को गृह विज्ञान और 29 मई को लोक प्रशासन विषय की परीक्षा होगी।

यह भी पढ़ें:

टेक्नोलॉजी और उद्यमिता को बढ़ावा देने की पहल

संस्कृति कॉलेज के जीडी बड़ाया आॅडिटोरियम में टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट, एजुकेशनिस्ट और मोटिवेशनल स्पीकर विमल डागा की अध्यक्षता में युवा महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें बड़ी संख्या में युवा हिस्सा लेंगे।

23/01/2020

राजस्थान में 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा, लेवल-टू के लिए ये है जरूरी

मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।

24/12/2019

स्कूलम्पिक्स में स्टूडेंट्स ने दिखाया टेलेंट

आनंद इंटरनेशनल कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग की ओर से आयोजित स्टेट लेवल इंटरस्कूल स्पोर्ट्स कॉम्पिटिशन स्कूलम्पिक्स-2019 का समापन पुरस्कार वितरण समारोह के साथ हुआ।

12/11/2019

उपनिरीक्षक और एसआई परीक्षा के परिणाम जारी

राजस्थान लोकसेवा आयोग ने उपनिरीक्षक (एसआई) प्लाटून कमांडर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 का परिणाम जारी कर दिया है।

27/08/2019

हौसलों की उड़ान के आगे कोई बाधा बड़ी नहीं

जब हौसले उडान भरते हैं तो कोई बाधा बड़ी नहीं होती है और कुछ ऐसे ही हौसलों की उड़ान भरी है। दौसा के रहने वाले ईशान जैन ने सीबीएसई 12वीं में 87 फीसदी अंक प्राप्त कर प्रदेश

10/05/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने परीक्षा आवेदन की तिथि बढ़ाई

राजस्थान विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा-2020 को लेकर आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जिसकी अंतिम तिथि 18 नवम्बर थी। आरयू प्रशासन ने विद्यार्थियों को राहत देते हुए अंतिम तिथि निकलने से पहले ही आवेदन की तिथि बढ़ा दी है।

18/11/2019

RU की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं, कोरोना के चलते राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा के एग्जाम किए थे स्थगित

प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया। इसके तहत राज्य की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी राजस्थान विश्वविद्यालय में भी परीक्षाओं को स्थगित किया गया, लेकिन आरयू की लापरवाही एक बार फिर से विद्यार्थियों पर भारी पड़ती हुई नजर आ रही है।

04/05/2021