Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के कारण प्रश्नपत्र के पैटर्न में किया बदलाव, 3 में से 1 प्रश्न करने का होगा विकल्प

Thursday, January 14, 2021 10:55 AM
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोनाकाल में बंद चल रही स्कूलों और बोर्ड विद्यार्थियों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलने के कारण इस बार दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किया गया है। परीक्षार्थियों को इस बार एक प्रश्न का चयन करने के लिए एक से अधिक यानी बहुविकल्प मिलेंगे। अब तक दो प्रश्नों में से एक का चयन करना होता था, लेकिन अब वे तीन प्रश्नों में से कोई एक कर सकेंगे। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने बताया कि बोर्ड द्वारा इस बार 60 फीसदी पाठ्यक्रम में से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें करीब आठ प्रश्नों का प्रश्नपत्र होगा। प्रत्येक में तीन में से कोई एक प्रश्न हल करने का विकल्प मिलेगा।

वस्तुनिष्ठ प्रश्न भी होंगे
बोर्ड ने इस साल के लिए प्रश्नपत्र में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को भी शामिल करने का निर्णय लिया है। सालों पूर्व ऐसी व्यवस्था थी, जिसे इस बार कोरोना के कारण अल्प समय में परीक्षार्थियों की सुविधा के मद्देनजर फिर से सम्मिलित किया गया है। ये व्यवस्था इसी साल के लिए लागू की गई है। उल्लेखनीय है कि बोर्ड ने मई में परीक्षा आयोजन का प्रस्तावित कार्यक्रम निर्धारित किया है। अब तक बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब 21 लाख विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। यह आंकड़ा 20 से 30 हजार और बढ़ने की उम्मीद है। परीक्षा आवेदन की अंतिम तिथि 18 जनवरी है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कॉस्ट अकाउंटेंट इंटरमीडिएट और फाइनल का परिणाम घोषित, जयपुर के मोहित को मिली AIR द्वितीय रैंक

दी इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की दिसंबर 2020 में आयोजित इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया गया है। फाइनल के नतीज में जयपुर के मोहित कुमार को ऑल इंडिया लेवल पर (एआईआर) द्वितीय रैंक हासिल कर शहर का नाम रोशन किया है।

31/03/2021

3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, विषम परिस्थियों में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता भी खत्म

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने वेबिनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा तारीख की घोषणा करते हुए कहा कि 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है।

07/01/2021

RBSE की 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी: 99.62 फीसदी रहा परिणाम, 99.62% छात्राएं और 99.51% छात्र पास

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही 12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट का इंतजार खत्म हो गया है। बोर्ड अध्यक्ष डीपी जारोली ने रिजल्ट जारी किया है। इस बार परीक्षा में कुल 99.62 फीसदी स्टूडेंट पास हुए है। छात्राओं का परिणाम 99.62 प्रतिशत रहा, जबकि छात्रों का परिणाम 99.51 प्रतिशत रहा।

30/07/2021

जेईई मेन एग्जाम 23 फरवरी से, परीक्षा केन्द्र पर देना होगा कोविड सेल्फ डिक्लेरेशन

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से शुरू होकर 26 फरवरी आयोजित होगी। इसके लिए देश के 221 और विदेश के 10 शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 और दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक होगी। 23 को बीआर्क एवं 24 से 26 फरवरी को बीई बीटेक प्रवेश के लिए परीक्षा होगी।

18/02/2021

जेईई मेन: 26 अगस्त से 2 सितंबर तक होगी चौथे सेशन की परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने की संशोधित तिथि की घोषणा

जेईई मेन चौथे सेशन की परीक्षा की संशोधित तिथियां घोषित कर दी है। इसके मुताबिक अब यह परीक्षा अगस्त में होगी। शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने इस संबंध में घोषणा की है कि छात्रों की मांग को देखते हुए 22 अगस्त से 2 सितंबर तक परीक्षा होगी।

16/07/2021

महिला पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इंफ्रास्ट्रक्टर और तकनीकी संसाधनों की कमी नहीं होगी: सुभाष गर्ग

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने गांधीनगर स्थित राजकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में पंचरंग प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है।

13/12/2019

टेक्नोलॉजी और उद्यमिता को बढ़ावा देने की पहल

संस्कृति कॉलेज के जीडी बड़ाया आॅडिटोरियम में टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट, एजुकेशनिस्ट और मोटिवेशनल स्पीकर विमल डागा की अध्यक्षता में युवा महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें बड़ी संख्या में युवा हिस्सा लेंगे।

23/01/2020