Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
शिक्षा जगत

RU और संघटक कॉलेजों में प्रवेश के लिए 1 सितंबर को जारी होगी पहली सूची, तैयारियों में जुटा यूनिवर्सिटी प्रशासन

Friday, August 28, 2020 12:45 PM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। सीबीएसई और आरबीएसई 12वीं का परिणाम जारी होने के बाद राजस्थान विश्वविद्यालय ने चारों संघटक कॉलेज महारानी, महाराजा, राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज में 29 जुलाई से 24 अगस्त तक आवेदन प्रक्रिया चली। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब राजस्थान यूनिवर्सिटी 1 सितम्बर को पहली सूची जारी करने की तैयारी में जुट गया है। राजस्थान यूनिवर्सिटी के चारों संघटक कॉलेजों में इस साल प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए कुल 46 हजार 130 आवेदन प्राप्त हुए हैं। एक बार फिर से सबसे ज्यादा 18 हजार 455 आवेदन महारानी कॉलेज में प्राप्त हुए तो वहीं महाराजा कॉलेज में 10 हजार 775, राजस्थान कॉलेज में 10 हजार 231 आवेदन और कॉमर्स कॉलेज में 5 हजार 324 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही अन्य विभागों में प्रवेश के लिए 1345 आवेदन राजस्थान यूनिवर्सिटी को प्राप्त हुए हैं।

प्रवेश प्रक्रिया को लेकर राविवि कुलपति प्रो. जेपी यादव का कहना है कि 24 अगस्त को प्रवेश आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब प्रवेश को लेकर पहली सूची 1 सितम्बर को, 7 सितम्बर को दूसरी और 11 सितम्बर को तीसरी सूची जारी की जाएगी। पहले एक बार प्रवेश आवेदन तिथि बढ़ाई गई थी लेकिन अब प्रवेश के आवेदन लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में अब आवेदन तिथि बढ़ाने पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। विवि प्रशासन की ओर से सूची जारी करने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही इस साल पर्सेंटाइल सिस्टम लागू नहीं होने से मेरिट अंकों के आधार पर ही प्रवेश दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

JEE Main के लिए आवेदन शुरू, जानें क्या है योग्यता ?

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के लिए आॅनलाइन आवेदन की शुरू हो गए है। इस वर्ष भी यह परीक्षा एनटीए की ओर से जनवरी और अप्रैल में पूर्णतया कम्प्यूटर बेस्ड होगी।

20/09/2019

CBSE की 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित, 91.46 फीसदी रहा परीक्षा परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। 10वीं के परिणाम में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मार ली है। बारहवीं की परीक्षा में भी लड़कियों ने बाजी मारी थी। 12वीं के बोर्ड की तरह 10वीं बोर्ड में भी तिरुवनंतपुरम क्षेत्र देश में सबसे टॉप पर रहा।

15/07/2020

यूजीसी की रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी, सितंबर 2020 अंत तक होंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं की परीक्षाओं और नए एकेडमिक सत्र को लेकर रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं। यूजीसी की नई गाइडलाइन्स के अनुसार विश्वविद्यालयों, शैक्षिक संस्थाओं में स्नातक और परास्नातक की फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षाएं सितंबर 2020 अंत तक आयोजित की जाएंगी।

07/07/2020

किसान के बेटे ने बाजी मारी, कहा शिक्षक बन करुंगा सेवा

बारां जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12 वीं कला के परिणाम में इस बार छात्र ने बाजी मारी। यहां ग्रामीण क्षेत्र का किसान का बेटा मोनू मालव जिले में टॉपर रहा है।

22/05/2019

सीबीएसई ने विद्यार्थियों को लिखा पत्र, ऑनलाइन करें पढ़ाई

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पूरे देश में लॉकडाउन होने के बाद विद्यार्थियों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने विद्यार्थियों को संदेश देते हुए लॉकडाउन को शिक्षा के लिए एक सुनहरा अवसर बताया है।

29/03/2020

जयपुर के अठारह छात्रों को मिली टॉप एक हजार रैंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल परीक्षा के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2019 और उसकी रैंकिंग की घोषणा सोमवार देर शाम कर दी गई

01/05/2019

भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने अभिभावकों को दी राहत, शिक्षण शुल्क के अलावा अन्य शुल्क माफ

वैश्विक कोरोना महामारी-19 से उतपन्न विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए स्कूल में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स का शिक्षण शुल्क अलावा अन्य सभी शुल्क माफ कर दिया है। मे

19/08/2020