Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of March 2021
 
शिक्षा जगत

AICTE के सभी कॉलेजों को निर्देश, कोरोना से निपटने के बाद ही करनी होगी समर इंटर्नशिप

Monday, March 30, 2020 12:40 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। देशभर के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को कोरोना वायरस से निपटने के बाद ही समर इंटर्नशिप करनी होगी। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (एआईसीटीई) की ओर से कॉलेजों को इंटर्नशिप के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। काउंसिल के अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान समर इंटर्नशिप की प्रैक्टिल के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज विद्यार्थियों को चैलेंजिंग प्रॉब्लम देंगे। कॉलेजों को ये निर्देश लॉकडाउन के समय छात्रों की प्रैक्टिस के लिए दिए हैं। लॉकडाउन के बाद स्थिति सामान्य होने पर विद्यार्थियों को काउंसिल की पॉलिसी के अनुसार ही पहले की तरह ही समर इंटर्नशिप करनी होगी।

काउंसिल का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में अभी के हालात देखते हुए सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना जरूरी है। भारत सरकार और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हु़ए सभी संस्थान अपने स्टूडेंट्स को निर्देश दें कि वे ऐसी कोई इंटर्नशिप न करें, जिसमें उन्हें ट्रैवल करना हो या लोगों से मिलना हो। हालांकि जो इंटर्नशिप कर रहे हैं और कंपनियों ने उन्हें घर से काम करने की सुविधा दी है, वे उसे जारी रखें। लेकिन जिन्होंने अब तक कोई इंटर्नशिप ज्वॉइन नहीं की है, ऐसे विद्यार्थियों को सकारात्मक तरीके से व्यस्त रखने के लिए कॉलेजों या संस्थानों को इंटर्नशिप के रूप में चैलेंजिंग प्रॉब्लम्स दी जाएं। काउंसिल के अधिकारियों का कहना है कि समर इंटर्नशिप तो हर विद्यार्थी के लिए जरूरी है, जिसे बाद में करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

सवर्णों को आरक्षण में सरलीकरण करना गहलोत सरकार का ऐतिहासिक फैसला: निर्मल पंवार

विद्यार्थियों ने इस ऐतिहासिक फैसले के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का शुक्रिया अदा किया।

06/11/2019

प्रतिभाओं को मिले बेहतर अंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बारहवीं कला, विज्ञान और कॉमर्स की परीक्षा के परिणाम गुरुवार दोपहर को घोषित कर दिए गए

03/05/2019

NEET-2019 का रिजल्ट घोषित, नलिन खंडेलवाल ने किया ऑल इंडिया टॉप

नीट- 2019 रिजल्ट कुछ ही समय में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज नीट परीक्षा का रिजल्ट (NEET 2019 Result) जारी कर देगी।

05/06/2019

कॅरिअर काउन्सिलिंग के लिए सत्र आयोजित

दी इन्स्टीट्यूट आॅफ कॉस्ट अकाउन्टेन्ट्स आॅफ इंडिया के चैप्टर में परिष्कार इन्टरनेशनल कॉलेज के सहयोग से कॅरिअर काउन्सिलिंग का आयोजन किया गया।

27/09/2019

आरयू सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीखों में फिर हुआ बदलाव, तीन दिन के पेपर स्थगित

राजस्थान विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथियों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। इस बार छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन और यूथ फेस्ट के लिए 3 दिन की परीक्षाएं स्थगित की गई है। इसके साथ ही आरयू ने नई परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है।

03/01/2020

माहेश्वरी पब्लिक स्कूल में कार्यशाला का आयोजन

भारतीय सीए संस्थान परिषद की ओर से आज माहेश्वरी पब्लिक स्कूल जवाहर नगर के ऑडिटोरियम में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

25/05/2019

अपेक्स और जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने बताया कि सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से अपेक्स बैंक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती के लिये प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है।

12/09/2019