Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
शिक्षा जगत

परीक्षाएं रद्द होने से आगामी शैक्षणिक सत्र होगा प्रभावित, विद्यार्थियों की शिक्षा पर असर

Tuesday, March 24, 2020 11:20 AM
फाइल फोटो

जयपुर। प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का खौफ दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और कई इलाकों में कोरोना के मामलों की पुष्टि होने के बाद केन्द्र और राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर रखा है। इसे रोकने के लिए सरकार आमजन को जागरूक करने में लगी हुई है और धैर्य बनाए रखते हुए सरकार की ओर से कोरोना को लेकर जारी की गई एडवाइजरी का पालना करें। इस बीच केन्द्र सरकार ने देश के स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज को बंद करते हुए 31 मार्च तक की सभी परीक्षाएं रद्द की है, जिसका प्रभाव आगामी शैक्षणिक सत्र पर पड़ेगा और समय पर पढ़ाई भी शुरू नहीं हो पाएगी। ऐसे में आगामी सत्र अब देर से शुरू होगा, जिसका खामियाजा विद्यार्थियों को ही भुगतना पड़ेगा।

प्रदेश की यूनिवर्सिटीज के विद्यार्थियों पर असर
राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर से संबंद्ध प्राप्त दौसा व जयपुर जिले की कॉलेजों की यूजी व पीजी की परीक्षा में 5.50 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हो रहे थे। इनमें नियमित और प्राइवेट छात्र शामिल हो रहे है। जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय, जयपुर की परीक्षा में प्रदेशभर के 22590 विद्यार्थियों शामिल होने वाले थे। इसके अलावा अन्य के अन्य विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं में करीब 10 लाख से अधिक छात्र शामिल हो रहे थे, जो अब प्रभावित हो रहे है।

सीबीएसई में प्रभावित छात्र
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा में देशभर से 10वीं के 18 लाख और 12वीं के 12 लाख छात्र हैं, जो परीक्षा टलने से प्रभावित हो रहे है। वहीं आईसीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में करीब 4.50 लाख से अधिक छात्र शामिल हो रहे थे, जो परीक्षाएं रद्द होने से प्रभावित हो रहे हैं।

कहर बरपाने को तैयार
वहीं कोरोना अपना कहर बरपाने को तैयार है और खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस बीच प्रदेशभर के स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में होने वाले कार्यक्रम कम हो गए हैं, जिससे की बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एकजुट न हो तथा वायरस का खतरा ना रहे।

प्रवेश प्रक्रिया में होगी देर
फिलाहाल देश के साथ ही राजस्थान के स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं 12 दिन तक रोक दी गई है, जो अब आगामी अप्रैल माह में होगी, जिससे आने वाला शैक्षणिक सत्र 2020-21 में भी कम से कम 12 दिन की देरी होना लगभग तय है। इसके चलते सत्र की प्रवेश प्रक्रिया भी देर से ही शुरू होगी।

आरबीएसई में प्रभावित छात्र
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की परीक्षा में प्रदेश से सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा में 8 लाख 65 हजार 895 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। सैकेण्डरी की परीक्षा की परीक्षा में 11 लाख 79 हजार 38 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। आठवीं और पांचवीं बोर्ड एग्जाम में भी प्रदेश के लाखों छात्र शामिल होने थे।

जेईई मेन में 9.50 लाख से अधिक
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई-2020 अप्रैल में शामिल होने जा रहे 9.50 लाख अभ्यर्थियों को नए शेड्यूल का इंतजार है और परीक्षा रद्द होने से यह प्रभावित हुए है।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

50 हजार से 2 लाख तक की फीस वहन करेगी सरकार, महिला शोधार्थियों को टिस्क से मिलेंगी सुविधाएं

राज्य सरकार प्रदेश की महिला शोधार्थियों को टेक्नोलॉजी एण्ड इनोवेशन सपोर्ट सेन्टर (टिस्क) से जोड़ेंगी, ताकि उनको अपने उत्पाद के पेटेंट करने के दौरान ड्राफ्टिंग, ट्रैड मार्क एवं डिजाइन की नि:शुल्क सुविधा मिल सकें। इससे शोधार्थी की व्यय होने वाली 50 हजार से 2 लाख रुपए तक की फीस सरकार ही वहन करेगी।

30/11/2019

अपेक्स और जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने बताया कि सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से अपेक्स बैंक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती के लिये प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है।

12/09/2019

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं देंगे 4.39 लाख छात्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो गई है।

11/01/2020

3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, विषम परिस्थियों में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता भी खत्म

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने वेबिनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा तारीख की घोषणा करते हुए कहा कि 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है।

07/01/2021

नीट देने से छूटे उम्मीदवारों के लिए 14 अक्टूबर को दोबारा परीक्षा, अब 16 को आएगा परिणाम

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संक्रमण के कारण राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) देने में असमर्थ रहे छात्रों को दोबारा मौका देने का सोमवार को केंद्र सरकार को निर्देश दिया। मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय खंडपीठ ने नीट परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को 14 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित करने तथा 16 अक्टूबर को परिणाम घोषित करने का आदेश दिया।

13/10/2020

RBSE की बोर्ड परीक्षाएं मई के दूसरे सप्ताह से होंगी शुरू, प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल

कोरोना महामारी के काल में 10वीं और 12वीं सहित अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी घर पर बैठकर ही तैयारी कर रहे है। इस दौरान राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा के 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को तैयारी के लिए समय दिया है। परीक्षाएं मई के द्वितीय सप्ताह से शुरू होंगी।

13/01/2021

छात्रों ने जानी इसरो और आकाश की कार्यशैली

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) शैक्षणिक सत्र 2019-20 को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है।

22/11/2019