Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना वायरस के चलते जेईई मेन्स परीक्षा स्थगित, एडमिट कार्ड जारी करने की डेट भी बदली

Thursday, March 19, 2020 12:10 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। देश में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस के मद्देनजर आईआईटी और प्रांतीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित इंजीनियिरंग की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) बुधवार को स्थगित कर दी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह जानकारी दी। परीक्षा का कार्यक्रम 5 से 11 अप्रैल 2020 तक था। रिपोर्ट्स में एक एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया कि जेईई मेन परीक्षा फिलहाल स्थिगत कर दी गई है। परीक्षै की नई तिथि का निर्णय बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखकर किया जाएगा। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब एडमिट कार्ड जारी होने की डेट भी बदल गई है। पहले 20 मार्च को एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख थी, जो अब बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है। नैशनल टेस्टिंग एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परीक्षा की नई तिथि की घोषणा 31 मार्च को की जाएगी। इससे पहले कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक 19 मार्च से 31 मार्च के बीच निर्धारित परीक्षाएं अब 31 मार्च के बाद री-शेड्यूल की जाएगी।

बता दें कि भारत सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास कर रही है। उसी प्रयास के हिस्सों के तौर पर देशभर में स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक संस्थानों और यूनिवर्सिटियों को बंद किया गया है। सभी राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी संस्थानों से एक हेल्पलाइन नंबर जारी करने को कहा है। उन हेल्पलाइन नंबरों पर छात्र संबंधित परीक्षाओं की पूछताछ कर सकते हैं। मंत्रालय ने अभिभावकों और छात्रों से नहीं घबराने की अपील की है।

यह भी पढ़ें:

तय समय पर होगी नीट और जेईई मेन परीक्षा, SC ने कहा- स्टूडेंट का एक कीमती साल बर्बाद नहीं कर सकते

सुप्रीम कोर्ट ने नीट और जेईई मेन को स्थगित करने की याचिका कर दी। नीट और जेईई मेन परीक्षा तय शेड्यूल के मुताबिक ही होगी।

17/08/2020

परीक्षाएं रद्द होने से आगामी शैक्षणिक सत्र होगा प्रभावित, विद्यार्थियों की शिक्षा पर असर

प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का खौफ दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और कई इलाकों में कोरोना के मामलों की पुष्टि होने के बाद केन्द्र और राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर रखा है।

24/03/2020

जेईई मेन पेपर में 92 फीसदी सवाल एनसीईआरटी बेस्ड

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन सम्पन्न हुई, इसमें 92 फीसदी से अधिक सवाल एनसीईआरटी बेस्ड रहा।

10/01/2020

राजस्थान में निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी से अभिभावक परेशान

प्रदेश में निजी स्कूलों की मनमानी से सालों से अभिभावक परेशान हैं। ना तो सरकार और ना ही शिक्षा विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

23/04/2019

उपनिरीक्षक और एसआई परीक्षा के परिणाम जारी

राजस्थान लोकसेवा आयोग ने उपनिरीक्षक (एसआई) प्लाटून कमांडर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 का परिणाम जारी कर दिया है।

27/08/2019

केम्ब्रिजियन्स ने किया रिजल्ट पर धमाल

केम्ब्रिजकोर्ट हाईस्कूल मानसरोवर में सीबीएसई बोर्ड की दसवीं परीक्षा में अच्छे मॉर्क्स लेकर विद्यालय का नाम रोशन किया है।

09/05/2019

3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, विषम परिस्थियों में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता भी खत्म

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने वेबिनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा तारीख की घोषणा करते हुए कहा कि 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है।

07/01/2021