Dainik Navajyoti Logo
Saturday 22nd of February 2020
 
शिक्षा जगत

जेईई-मेन बी-आर्क का परिणाम घोषित

Wednesday, May 15, 2019 10:40 AM

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पेपर-2 (बी-आर्क) का परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया, इसमें बेहतर स्कोर करने वाले विद्यार्थियों को 828 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। जेईई मेन द्वितीय पेपर की परीक्षा 7 अप्रैल से 20 अप्रैल 2019 तक दो शिफ्ट हुई थी। इसमें देशभर से 1.64 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे। इन सभी विद्यार्थियों को नेशनल टेस्टिंग एंजेंसी (एनटीए) ने एनटीए स्कोर जारी किया है। परीक्षार्थी अपना परिणाम जेईई मैन की आॅफिशियल वेबसाइट जेईईमेन.एनआईसी.इन पर देख सकते है। इस वर्ष जेईई-मेन बीआर्क परीक्षा जनवरी व अप्रैल माह में संपन्न हुई। जारी किए गए परिणाम में विद्यार्थियों की आॅल इंडिया रैंक जनवरी व अप्रैल में जेईई-मेन बीआर्क परीक्षाओं के कुल उच्चतम एनटीए स्कोर के आधार पर जारी की गई है। एनटीए द्वारा बीआर्क की फाइनल आंसर की भी जारी कर दी गई है।

एक दिन पहले जारी किया
एनटीए ने 15 मई को जेईई मेन पेपर 2 के रिजल्ट की घोषणा करनी थी, लेकिन एक दिन पहले ही परिणाम जारी कर दिया है। ऐसा ही जेईई मेन पेपर 1 के परिणाम की घोषणा में किया था। समय से एक दिन पहले 29 अप्रैल को रिजल्ट जारी कर दिया था।

अब यह होगा
अब जेईई मैन्स में बेस्ट रैंकिंग प्राप्त करने वाले छात्र 27 मई को होने वाली जेईई-एडवांस्ड परीक्षा की परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा विशेषज्ञ आशिष अरोड़ा ने कहा कि इसके बाद जून माह में जेईई मेन में सफल हुए विद्यार्थियों की काउंसलिंग होगी और वहीं जेईई एंडवास्ड के परिणाम के बाद उनकी भी आईआईटी सहित अन्य केन्द्रीय संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया होगी।

 

यह भी पढ़ें:

क्वालिटी एजुकेशन में कोई समझौता नहीं : यादव

पांच्यावाला गंगासागर-ए कॉलोनी के बीचों-बीच स्थापित श्रीसायर विद्या मंदिर सीनियर सैकण्डरी स्कूल परिसर मेन रोड पर स्टार एशियन विद्यालय अंग्र्रेजी माध्यम से संस्कारमय एवं स्वस्थ शिक्षा देकर एक लक्ष्य की ओर अग्रसर है। अपने शिक्षा के सफरनामे में विद्यालय ने प्रतिवर्ष कई आयाम स्थापित किए।

08/04/2019

चिकित्सकों के 737 पदों पर भर्ती के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति: रघु शर्मा

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 737 चिकित्सकों की नई भर्ती के लिए वित्तीय स्वीकृति मिली है तथा इन पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय को पत्र लिख दिया गया है।

18/07/2019

राजस्थान: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को गले में लटकाने होंगे परिचय-पत्र

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को गले में लटकाने होंगे परिचय-पत्र राज्य के लिए 155 लाख का बजट मंजूर

20/01/2020

हरमाड़ा ईश्वरीसिंहपुरा के राजकीय विद्यालय में हुआ बाल सभा का समापन

हरमाड़ा थाना इलाके के बंध की ढाणी ईश्वरीसिंहपुरा में बाल सभा कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम का उद्देश्य राजकीय माध्यमिक विधालय

09/05/2019

आरयू ने परीक्षाओं की तिथि में किया बदलाव

राजस्थान में 29 अप्रैल और 6 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव मतदान को लेकर राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पिछले दिनों 29, 30 अप्रैल और 6 मई को आयोजित होने वाली कुछ परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया था, लेकिन परीक्षा तिथि बदलाव में गफलत होने की स्थिति में गुरुवार को आरयू प्रशासन ने स्पष्टीकरण जारी किया है।

28/04/2019

प्रतिभाओं को मिले बेहतर अंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बारहवीं कला, विज्ञान और कॉमर्स की परीक्षा के परिणाम गुरुवार दोपहर को घोषित कर दिए गए

03/05/2019

130 से कम अंक तो कॉमन रैंक लिस्ट में नहीं मिलेगा स्थान

देश की अति प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2019 का 27 मई को आयोजित की गई थी। आईआईटी रुड़की प्रशासन की ओर से जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 10 बजे प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

14/06/2019