Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
शिक्षा जगत

जेईई-मेन बी-आर्क का परिणाम घोषित

Wednesday, May 15, 2019 10:40 AM

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पेपर-2 (बी-आर्क) का परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया, इसमें बेहतर स्कोर करने वाले विद्यार्थियों को 828 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। जेईई मेन द्वितीय पेपर की परीक्षा 7 अप्रैल से 20 अप्रैल 2019 तक दो शिफ्ट हुई थी। इसमें देशभर से 1.64 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे। इन सभी विद्यार्थियों को नेशनल टेस्टिंग एंजेंसी (एनटीए) ने एनटीए स्कोर जारी किया है। परीक्षार्थी अपना परिणाम जेईई मैन की आॅफिशियल वेबसाइट जेईईमेन.एनआईसी.इन पर देख सकते है। इस वर्ष जेईई-मेन बीआर्क परीक्षा जनवरी व अप्रैल माह में संपन्न हुई। जारी किए गए परिणाम में विद्यार्थियों की आॅल इंडिया रैंक जनवरी व अप्रैल में जेईई-मेन बीआर्क परीक्षाओं के कुल उच्चतम एनटीए स्कोर के आधार पर जारी की गई है। एनटीए द्वारा बीआर्क की फाइनल आंसर की भी जारी कर दी गई है।

एक दिन पहले जारी किया
एनटीए ने 15 मई को जेईई मेन पेपर 2 के रिजल्ट की घोषणा करनी थी, लेकिन एक दिन पहले ही परिणाम जारी कर दिया है। ऐसा ही जेईई मेन पेपर 1 के परिणाम की घोषणा में किया था। समय से एक दिन पहले 29 अप्रैल को रिजल्ट जारी कर दिया था।

अब यह होगा
अब जेईई मैन्स में बेस्ट रैंकिंग प्राप्त करने वाले छात्र 27 मई को होने वाली जेईई-एडवांस्ड परीक्षा की परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा विशेषज्ञ आशिष अरोड़ा ने कहा कि इसके बाद जून माह में जेईई मेन में सफल हुए विद्यार्थियों की काउंसलिंग होगी और वहीं जेईई एंडवास्ड के परिणाम के बाद उनकी भी आईआईटी सहित अन्य केन्द्रीय संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया होगी।

 

यह भी पढ़ें:

एनटीए ने जारी की जेईई मेन की आंसर की, आज रात तक कर सकेंगे चैलेंज

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई मेन-2020 की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी गई है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट से आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं और बुधवार रात 11:50 बजे तक आंसर-की को चैलेंज कर सकेंगे।

15/01/2020

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने परीक्षा आवेदन की तिथि बढ़ाई

राजस्थान विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा-2020 को लेकर आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जिसकी अंतिम तिथि 18 नवम्बर थी। आरयू प्रशासन ने विद्यार्थियों को राहत देते हुए अंतिम तिथि निकलने से पहले ही आवेदन की तिथि बढ़ा दी है।

18/11/2019

सीबीएसई कॉपी जांच के बाद रिजल्ट की करेगा समीक्षा, फिर होगा जारी

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली (सीबीएसई) की सालाना परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। बारहवीं के विभिन्न विषयों के पेपर हुए।

12/04/2019

हौसलों की उड़ान के आगे कोई बाधा बड़ी नहीं

जब हौसले उडान भरते हैं तो कोई बाधा बड़ी नहीं होती है और कुछ ऐसे ही हौसलों की उड़ान भरी है। दौसा के रहने वाले ईशान जैन ने सीबीएसई 12वीं में 87 फीसदी अंक प्राप्त कर प्रदेश

10/05/2019

प्रतियोगी परीक्षाओं की तरफ बढ़ा स्टूडेंट्स का रुझान

आज के दौर में स्टूडेंट्स कॅरिअर मेंकिग के लिए 12वीं के बाद ही अलग-अलग प्रवेश परीक्षा और सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी को प्राथमिकता दे रहे है।

14/05/2019

130 से कम अंक तो कॉमन रैंक लिस्ट में नहीं मिलेगा स्थान

देश की अति प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2019 का 27 मई को आयोजित की गई थी। आईआईटी रुड़की प्रशासन की ओर से जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 10 बजे प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

14/06/2019

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा : एससी/एसटी स्टूडेंट्स को अब देना होगा 24 गुना शुल्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई) ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा शुल्क में 24 गुना वृद्धि कर दी है।

12/08/2019