Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
शिक्षा जगत

राजस्थान बोर्ड की 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की नई किताब चर्चाओं में, ये है वजह

Monday, May 13, 2019 16:40 PM
विभाग के पास इस किताब की डमी कॉपी है, कुछ दिनों में किताब विद्यार्थियों को मिल जाएगी।

जयपुर। राजस्थान बोर्ड की 10 वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की नई किताब को लेकर बवाल हो गया है।  किताब के एक चैप्टर में लिखा है कि वीर सावरकर ने जेल की कष्टों से परेशान होकर ब्रिटिश सरकार के समक्ष दया याचिकाएं भेजी थीं। सावरकर भारत को हिंदू राष्ट्र के रूप में स्थापित करने की मुहिम चलाते रहे, सावरकर ने 1946 में पाकिस्तान निर्माण का विरोध भी किया। यह किताब अभी विद्यार्थियों तक नहीं पहुंची है। फिलहाल विभाग के पास इस किताब की डमी कॉपी है, कुछ दिनों में किताब विद्यार्थियों को मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें:

सचिन पायलट से मिले अभ्यर्थी, स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने की मांग की

संविधान में कहीं भी नही लिखा कि धर्म के आधार पर भेदभाव हो, इसके अलावा उन्होंने कहा कि दिल्ली में होने वाली कांग्रेस की रैली देश की राजनीति को एक नया मोड देगी।

10/12/2019

शिक्षकों को ही अटपटी लग रही ऑनलाइन पढ़ाई, माना अव्यवहारिक

कोरोना के कारण स्कूली बच्चों की एग्जाम और उसके बाद की पढ़ाई में परेशानी के बदले ऑनलाइन पढ़ाई की सरकारी मंशा में शिक्षकों की सहमति ही नहीं बन पा रही। अधिकांश शिक्षकों ने इसे अव्यवहारिक माना है। कुछ शिक्षक संगठनों का मानना है कि सरकार ने बच्चों और अभिभावकों को राहत देने के लिए ऐसा करने की बात कही है, लेकिन राजस्थान में पिछड़े जिलों और गांवों में यह व्यवस्था व्यवहारिक रूप नहीं ले पाएगी।

11/04/2020

कोरोना इफेक्ट: सुखाड़िया यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 20 अप्रैल तक स्थगित

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय प्रबंधन ने अब 20 अप्रैल तक विभिन्न सैद्धांतिक व प्रायोगिक परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

26/03/2020

सरकार के इस फैसले से राजस्थान में लाखों रुपये की किताबें हो जाएंगी रद्दी

हजारों की संख्या में पिछले सत्र में प्रकाशित ये किताबें रद्दी हो जाएंगी।

13/05/2019

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू, दूसरे बैच में होगी अनुपस्थित परीक्षार्थियों की परीक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है। प्रायोगिक परीक्षाएं 14 फरवरी तक चलेंगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 11 से 14 फरवरी के मध्य होंगी।

15/01/2020

अपेक्स और जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने बताया कि सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से अपेक्स बैंक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती के लिये प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है।

12/09/2019

जेईई-मेन बी-आर्क का परिणाम घोषित

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पेपर-2 (बी-आर्क) का परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया, इसमें बेहतर स्कोर करने वाले विद्यार्थियों को 828 सीटों पर प्रवेश मिलेगा।

15/05/2019