Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
शिक्षा जगत

राजस्थान के 300 से अधिक कॉलेजों का सिलेबस होगा अपडेट: भंवर सिंह भाटी

Thursday, February 13, 2020 11:15 AM
उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नया पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है।

जयपुर। प्रदेशभर के 300 से अधिक राजकीय महाविद्यालयों के सिलेबस को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नया पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है।

अभी तक इन कॉलेजों में जिस पाठ्यक्रम से पढ़ाई करवाई जा रही है, उसमें बदलाव किया हुए लंबा समय हो गया है। इसलिए अब सरकार इसमें बदलाव करने जा रही है।

कमेटियां करेगी कार्य
कॉलेज शिक्षा निदेशालय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नियमों को ध्यान में रखते हुए कमेटियां बनकार नया पाठ्यक्रम बनाने में जुटी हुई है, जो सिलेबस को अपडेट करने का कार्य करेगी।

पाठ्यक्रम में नियमों की पालना होगी। विभाग के अनुसार नए सिलेबस समय की मांग और रोजगार पर फोकस होगा, जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई पूरी करने के साथ ही रोजगार मिल सकें।

राज्यपाल के निर्देशों की पालना होगी
कॉलेज के नए सिलेबस को लेकर विभाग राज्यपाल के निर्देशों की पालना भी करेगा तो सिलेबस को अपडेट करने के लिए प्रदेश के राजकीय विश्वविद्यालय और कॉलेजों के शिक्षा विशेषज्ञों का भी सहयोग लेगी, जिससे की बेहतर सिलेबस तैयार किया जा सकें। राज्यपाल ने पूरे प्रदेश के कॉलेजों का एक सामन सिलेबस होने की बात कहीं थी। इस पर भी निदेशालय कार्य कर रहा है।

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि प्रदेशभर की कॉलेजों में सिलेबस को अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है। हमने पाठ्यक्रम को लेकर अलग-अलग कमेटियां भी बना दी है। यदि सबकुछ ठीक रहा आगामी दिनों नया पाठ्यक्रम लागू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

NEET UG 2020:आवेदन करने की अंतिम तारीख 6 जनवरी तक बढ़ाई, वंचित स्टूडेंट उठाएं लाभ

नीट (यूजी) 2020 के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी डेट बढ़ाकर 6 जनवरी, 2020 कर दिया गया है। पहले नीट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2019 तय की गई थी। 31 तारीख तक फॉर्म भरने से वंचित रहे कैंडिडेट्स 6 जनवरी की रात 11:50 बजे तक ऑनलाइन अपना फॉर्म भर सकते हैं।

01/01/2020

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी में फेयरवेल पार्टी का आयोजन

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी में फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया, जिसमें छात्राओं ने रंगारंग प्रस्तुतियां देकर सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया।

29/02/2020

राजस्थान बोर्ड किताबों की खामियां दूर करेंगे विशेषज्ञ

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले की पाठयक्रम की गलतियों को दूर करने की तैयारी कर ली हैं।

20/09/2019

एमफिल छात्रों ने एमपैट परीक्षा में शामिल करने की मांग को लेकर किया प्रदर्शन

राजस्थान विश्वविद्यालय में एमफिल छात्रों ने एमपेट परीक्षा में शामिल करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

17/10/2019

टीपीएस के विद्यार्थियों ने किया रिजल्ट सेलिब्रेशन

टैगोर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर के विद्यार्थियों ने सीबीएसई के सीनियर बोर्ड परीक्षा परिणाम में विद्यालय प्रांगण में जमकर धमाल किया।

06/05/2019

'भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच' का उद्घाटन अगले सप्ताह

किसी नए विचार या नव प्रवर्तन को उसकी खोज के स्तर से उठाकर उसको उसके वाणिज्यिक प्रयोग तक पहुंचाने में मदद के लिए भारत और अमेरिका में एक नई भागीदारी शुरू होने जा रही है। भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच नाम से इस पहल की शुरुआत अगले सप्ताह नई दिल्ली में की जाएगी।

25/08/2016

बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, 5000 कांस्टेबल की होगी भर्ती, विज्ञप्ति जारी

राजस्थान में बेरोजगारों के लिए बड़ी खुश खबरी है। राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पांच हजार पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है।

05/12/2019