Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
शिक्षा जगत

बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, 5000 कांस्टेबल की होगी भर्ती, विज्ञप्ति जारी

Thursday, December 05, 2019 11:25 AM
राजस्थान पुलिस मुख्यालय

जयपुर। राजस्थान में बेरोजगारों के लिए बड़ी खुश खबरी है। राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पांच हजार पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। अभ्यर्थी आज से 15 दिन बाद एक महीने तक आवेदन कर सकेंगे। इस बार भर्ती परीक्षा ऑफ लाइन होगी। खेल कोटे के 79 पदों पर भर्ती के लिए अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 5 हजार पदों पर भर्ती के लिए घोषणा की थी। इसके बाद पुलिस मुख्यालय ने इस साल भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी थी, लेकिन नगरीय चुनाव के कारण आचार संहिता लग गई। इसके बाद पीएचक्यू ने राज्य सरकार से भर्ती के संबंध में मार्गदर्शन मांगा। सरकार ने भर्ती पर आचार संहिता लागू नहीं होना बताया। इस पर सरकार ने अब भर्ती जारी की, हालांकि इसमें चार महीने की देरी हो गई।

आवेदन ऑनलाइन, परीक्षा ऑफलाइन
पिछली बार पुलिस मुख्यालय ने कॉस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की थी । धांधली की शिकायत के बाद परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी । इस बार पुलिस मुख्यालय ऑफलाइन परीक्षा लेने जा रहा है इसमें अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट में सवालों के जवाब देने हैं। अभ्यर्थियों को आवेदन ईमित्र किओस्क सीएसआर आदि से करना होगा।


1 महीने तक आवेदन की तिथि
अभ्यर्थी विज्ञप्ति जारी होने से अर्थात आज से 15 दिन बाद आवेदन कर सकेंगे और इसके 1 महीने तक फॉर्म भर सकेंगे । आवेदन पत्र ऑनलाइन भरा जाएगा। हाथ से भरा हुआ आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होगा।

लिखित परीक्षा फरवरी-मार्च में संभव
विज्ञप्ति में बताया गया है कॉन्स्टेबल की लिखित परीक्षा अगले साल संभवतया फरवरी -मार्च मैं आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक तौर पर इंटरव्यू लिया जाएगा।

इनका कहना है
एडीजी कार्मिक भूपेंद्र कुमार दक का कहना है कि कांस्टेबल भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी गई है विज्ञप्ति राजस्थान पुलिस की वेबसाइट पर पर उपलब्ध है। खेल कोटे के लिए अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी , अभ्यर्थियों को विज्ञप्ति के अनुसार दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें:

तय समय पर होगी नीट और जेईई मेन परीक्षा, SC ने कहा- स्टूडेंट का एक कीमती साल बर्बाद नहीं कर सकते

सुप्रीम कोर्ट ने नीट और जेईई मेन को स्थगित करने की याचिका कर दी। नीट और जेईई मेन परीक्षा तय शेड्यूल के मुताबिक ही होगी।

17/08/2020

पिछले साल के मुकाबले आसान रहा पेपर

आईआईटी, रुड़की की ओर से सोमवार को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस-2019 की परीक्षा देशभर में एक साथ आयोजित हुई।

28/05/2019

RAS मुख्य परीक्षा 25 और 26 जून को होगी आयोजित, बनाए 82 केन्द्र

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से मंगलवार और बुधवार को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा प्रतियोगी मुख्य परीक्षा 2018 आयोजित की जाएगी।

23/06/2019

मेकॉन लिमिटेडए रांची में एग्जीक्यूटिव सहित अनेक पदों पर भर्तियां

मेकॉन लिमिटेडए रांची ने विभिन्न श्रेणी के कुल 168 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इनमें एग्जीक्यूटिव, अकाउंटेंट, हिन्दी ट्रांसलेटरए सेफ्टी आॅफिसर समेत अन्य पद शामिल हैं।

14/06/2019

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लॉन्च होगा PM ई-विद्या प्लेटफॉर्म, पहली से 12वीं के लिए शुरू होंगे चैनल

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन से स्कूल एवं कॉलेजों के बन्द होने से पढ़ाई नहीं होने की वजह से अब ऑनलाइन तथा डिजिटल शिक्षा को बढ़ाने के लिए 'पीएम ई विद्या' की योजना बनाई है और इसके लिए देश के 100 विश्वविद्यालययों को शामिल किया है तथा हर क्लास के लिए एक चैनल शुरू करने का फैसला किया है।

17/05/2020

कोरोना के चलते RBSE ने लिया बड़ा फैसला, कक्षा 9 से 12 तक का पाठ्यक्रम 40 फीसदी घटाया

कोरोना के कारण बंद स्कूलों और इससे प्रभावित अध्यापन को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं से 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशत की कमी कर दी है। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को अब केवल शेष 60 प्रतिशत पाठ्यक्रम का ही अध्ययन कर परीक्षा देनी होगी।

25/10/2020

ट्रेन लेट होने की वजह से NEET परीक्षा नहीं दे पाए परीक्षार्थियों को मिलेगा दोबारा मौका

ट्रेन लेट होने की वजह से कर्नाटक के जिन छात्रों का नीट एक्जाम नहीं हो पाया, उनके लिए जल्द ही एक्जाम का दोबार मौका दिया जाएगा।

06/05/2019