Dainik Navajyoti Logo
Saturday 30th of May 2020
 
शिक्षा जगत

सवर्णों को आरक्षण में सरलीकरण करना गहलोत सरकार का ऐतिहासिक फैसला: निर्मल पंवार

Wednesday, November 06, 2019 18:15 PM
महात्मा ज्योति राव फुले विश्वविद्यालय के विद्यार्थी और फेकल्टी मेंबर्स को संबोधित करते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जयपुर। ईडब्ल्यूएस आरक्षण में अचल संपत्ति संबंधी प्रावधान हटाने और आय सीमा आठ लाख करने पर महात्मा ज्योति राव फुले विश्वविद्यालय के विद्यार्थी और फेकल्टी मेंबर्स बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पहुंचे। विद्यार्थियों ने इस ऐतिहासिक फैसले के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का शुक्रिया अदा किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण वर्ग के लिए यह ऐतिहासिक फैसला लिया है। सवर्ण वर्ग को दिया गया 10 प्रतिशत आरक्षण अच्छा कदम है, इसके लिए अन्य समुदाय के लोग भी साथ आ रहे हैं। उन्हें प्रमाण पत्र बनाने में भी किसी प्रकार की तकलीफ नहीं हो इसके लिए भी पूरे प्रयास किए जाएंगे। सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 48 से अधिक नए काॅलेज खोले हैं।

इस मौके पर एमजेआरपी यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन निर्मल पंवार ने कहा कि गहलोत सरकार का यह ऐतिहासिक फैसला है। सवर्णों को आर्थिक आधार पर आरक्षण में सरलीकरण करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है। भूमि और भवन का प्रावधान हटाकर सरकार आर्थिक रूप से आर्थिक कमजोर वर्ग को फायदा पहुंचाना चाहती है।

'अचल संपत्ति की बाधाएं खत्म-शुक्रिया राजस्थान',' गहलोत सरकार का ऐतिहासिक फैसला', 'ईडब्ल्यूएस आरक्षण से सवर्णों को मिलेगा संबल' आदि लिखे हुए रंग-बिरंगे पोस्टर और स्लोगन लेकर विद्यार्थी मुख्यमंत्री आवास पहुंचे।

यह भी पढ़ें:

स्कूली शिक्षा के प्रदर्शन में केरल प्रथम और राजस्थान दूसरे स्थान पर

देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ने बेहतर प्रदर्शन के आधार पर राज्यों की पहली बार रैंकिंग की है जिसमें केरल पहले स्थान पर है, राजस्थान दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर कर्नाटक, गुजरात पांचवें तथा बिहार 17वें स्थान पर है।

30/09/2019

एसआई परीक्षा के परिणाम में 142 अभ्यर्थी और शामिल

राजस्थान लोक सेवा आयोग उप निरीक्षक, प्लाटून कमाण्डर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 के 26 अगस्त को जारी परिणाम को विस्तारित करते हुए भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के 142 अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए उनकी पात्रता की शर्त पर अस्थाई रूप से सफल घोषित किया जाता है

29/08/2019

प्रत्येक जिले में KV की स्थापना पर विचार करे वित्त और HRD मंत्रालय : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने देश की प्रत्येक तहसील में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने और प्राइमरी स्कूल के पाठ्यक्रम में भारतीय संविधान को शामिल करने की मांग वाली याचिका पर वित्त मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को 3 महीने में निर्णय लेने का शुक्रवार को निर्देश दिया।

17/01/2020

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

RPSC भर्ती विज्ञापन से लेकर परिणाम तक प्रक्रियाओं को पूरा करें: राज्यपाल

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती की प्रक्रियाओं को समय पर पूरा करें। राज्यपाल ने यह आदेश उनसे मिलने राजभवन आए आयोग के सदस्यों को दिए।

15/10/2019

शहर की लड़कियों ने लहराया परचम

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान नई दिल्ली की ओर से सीएस एग्जीक्यूटिव एवं प्रोफेशनल प्रोग्राम परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया।

26/08/2019

जेईई मेन पेपर में 92 फीसदी सवाल एनसीईआरटी बेस्ड

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन सम्पन्न हुई, इसमें 92 फीसदी से अधिक सवाल एनसीईआरटी बेस्ड रहा।

10/01/2020