Dainik Navajyoti Logo
Saturday 30th of May 2020
 
शिक्षा जगत

'ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी पूरी दुनिया पर हावी हो रहे हैं'

Wednesday, November 06, 2019 17:20 PM
प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ बिस्वजोय चटर्जी व अन्य लोग

जयपुर।  यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट (यूईएम) जयपुर द्वारा बुधवार को यूनिवर्सिटी के शहर स्थित ऑफिस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। यूनिवर्सिटी की प्रेस कांफ्रेंस का मुख्य उद्देश्य ऑगमेंटेड रियलिटी व वर्चुअल रियलिटी पर आधारित है।

यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ बिस्वजोय चटर्जी ने बताया कि यह एक ऐसा समय है जब ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी पूरी दुनिया पर हावी हो रहे हैं, चाहे वह शिक्षाविदों के क्षेत्र में हो, चाहे वह प्रोडक्ट मार्केटिंग हो, चाहे वह प्रोडक्ट लॉन्च हो।

चटर्जी ने कहा कि एक परिदृश्य की कल्पना करें, जहां एक छोटा बच्चा एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन कर रहा है और पाठ पुस्तक पर लिखे गए विभिन्न चित्रों या शब्दों पर अपनी अंगुली पकड़े हुए हैं और उसके सामने एक आभासी वीडियो चलने लगता है। यह बहुत अच्छा नहीं होगा?

उन्होंने कहा कि एक स्थिति की कल्पना करें, जहां आप अपने ग्राहक के सामने ब्रोशर के साथ अपने उत्पाद का विपणन कर रहे हैं और ब्रोशर और प्रासंगिक विपणन वीडियो के विभिन्न ग्रंथों या चित्रों पर अपनी उंगली को छूते हुए ग्राहक के सामने चलना शुरू कर देते हैं। क्या यह एक हजार मुस्कुराहट के लायक नहीं है?

यूनिवर्सिटी डीन प्रो डॉ अनिरुद्ध ने कहा कि इस विचार और इन विचारों के वास्तविक समय के प्रदर्शन के साथ, यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, (यूईएम), जयपुर ने एक संवर्धित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता प्रयोगशाला शुरू की है, जहां इस तरह के उत्पादों को एक ग्लास पहने हुए देखा जा सकता है।

डीन का कहना है कि पूरी दुनिया अब अपने उत्पादों के दृश्य को वर्चुअलाइज करने की कोशिश कर रही है और इसमें प्रस्तुति में वीडियो बढ़ाने का काम कर रही है। ऑगमेंटेड और वर्चुअल रियलिटी के ज्ञान के उद्देश्य से एक विशाल जनशक्ति की आवश्यकता है।

यूनिवर्सिटी उप निदेशक संदीप अग्रवाल ने बताया कि यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट (UEM), जयपुर के द्वितीय वर्ष के छात्र इस ह्यूमनॉइड रोबोट जो वस्तुओं को उठाने, वस्तुओं को फेंकने, लात मारने, नाचने, हाथ मिलाने आदि की क्षमता के साथ विकसित कर रहे हैं।

यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूनिवर्सिटी उप निदेशक संदीप अग्रवाल, अनुज, विभागों के प्रमुखों के साथ साथ छात्र ज्योतिर्मय शाह, श्रेयस्कम घोषाल, सिद्धार्थ सरकार, अमरिन्दों रॉय व प्रोजेक्ट हेड शांतनु बोशक भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:

संस्कृत यूनिवर्सिटी में 30 मार्च तक नहीं लगेगी कक्षाएं, 23 मार्च से यथावत होगी परीक्षाएं

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए ऐहतियातन जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत यूनिवर्सिटी मदाऊ, जयपुर ने 30 मार्च तक सभी कक्षाओं में अध्यापन कार्य स्थगित कर दिया है। कुलपति डॉ. अनुला मौर्य के निर्देश से विश्वविद्यालय ने निर्णय लिया हैं, जिनकी कठोरता से पालना की जाएगी।

18/03/2020

शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान को सिरमौर बनाना हमारा प्रयास: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश के आर्थिक हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज ऑटोमोबाइल, टैक्सटाइल सहित अधिकतर सेक्टर मंदी के दौर से गुजर रहे हैं। युवाओं को नौकरियां मिलना तो दूर की बात है, नौकरियां जा रही हैं। काम-धंधे ठप पड़े हैं।

23/09/2019

सुबह 4 बजे उठ कर पढ़ाई करती, आईएएस बनूंगी: चंदाकुमारी हाड़ा

12वीं कला वर्ग का परिणाम बुधवार को घोषित हुआ। जिसमें बूंदी जिले में ठीकरदा सीनियर सैकंडरी स्कूल की छात्रा चंदा कुमारी हाड़ा ने 96 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले में अपने गांव व स्कूल का नाम रोशन किया।

22/05/2019

ज्यादातर अभिभावकों को रास नहीं आई ऑनलाइन पढ़ाई, लॉकडाउन के बाद स्कूल में पढ़ाई के पक्ष में

लॉकडाउन के चलते प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई पर अधिकांश विद्यार्थी और अभिभावक ही सहमत नहीं है। ज्यादातर अभिभावक चाहते हैं कि लॉकडाउन खुलने के बाद स्कूल शुरू हो और फिर बच्चों की पढ़ाई कराई जाए।

28/04/2020

युवा महोत्सव की शुरूआत

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनएनआईटी) के 15वें राष्ट्र स्तरीय सांस्कृतिक युवा उत्सव ब्लिट्श्लैग की शुरूआत हुई।

07/02/2020

स्क्वैश रैकेट्स टूर्नामेंट में 20 यूनिवर्सिटीज की टीमें ले रही भाग

मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर (एमयूजे) में पुरूषों के आॅल इंडिया यूनिवर्सिटी स्क्वैश रैकेट्स टूर्नामेंट की शुरूआत हुई।

17/02/2020

आरयू सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीखों में फिर हुआ बदलाव, तीन दिन के पेपर स्थगित

राजस्थान विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथियों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। इस बार छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन और यूथ फेस्ट के लिए 3 दिन की परीक्षाएं स्थगित की गई है। इसके साथ ही आरयू ने नई परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है।

03/01/2020