Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of June 2020
 
शिक्षा जगत

बीएड कॉलेजों को लेनी होगी NOC, सरकार ने मांगे NOC पत्रावली के आवेदन

Thursday, October 17, 2019 10:55 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) लेना होगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (एनसीटीई) के आदेश के तहत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। दरअसल बीएड कॉलेजों में शिक्षक व प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (बीएड, एमएड, बीएबीएड, बीएससी बीएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएड एमएड) होते है। आवेदन के दौरान इन कॉलेजों को एनसीटीई का मान्यता आदेश की प्रति कॉलेज शिक्षा निदेशालय में प्रस्तुत करनी होगी। इस दौरान जिन संस्थाओं व कॉलेजों के द्वारा अभी के शैक्षणिक सत्र की एनसीटीई की मान्यता आदेश की प्रति निदेशालय को नहीं दी है, वह भी दे सकते है।

यह होगा शिड्यूल
निदेशालय के आयुक्त प्रदीप बोरड़ ने बीएड कॉलेजों की एनओसी के लिए आदेश जारी कर दिए है। इसके अनुसार कॉलेज 11 मार्च 2020 तक अपना पत्रावली प्रस्तुत कर सकते है। इसके बाद राज्य सरकार एनओसी के आदेश 30 मार्च 2020 या इसके बाद जारी करेगी। इस तिथि के बाद आने वाले आवेदन और कमी पूर्ति करने पर विचार नहीं किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी संस्था की होगी।

यह भी पढ़ें:

मेकॉन लिमिटेडए रांची में एग्जीक्यूटिव सहित अनेक पदों पर भर्तियां

मेकॉन लिमिटेडए रांची ने विभिन्न श्रेणी के कुल 168 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इनमें एग्जीक्यूटिव, अकाउंटेंट, हिन्दी ट्रांसलेटरए सेफ्टी आॅफिसर समेत अन्य पद शामिल हैं।

14/06/2019

अब निजी की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में होंगे वार्षिकोत्सव

प्रदेश की सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में शिक्षा विभाग ने एक और कदम उठाया है।

29/12/2019

ट्रेन लेट होने की वजह से NEET परीक्षा नहीं दे पाए परीक्षार्थियों को मिलेगा दोबारा मौका

ट्रेन लेट होने की वजह से कर्नाटक के जिन छात्रों का नीट एक्जाम नहीं हो पाया, उनके लिए जल्द ही एक्जाम का दोबार मौका दिया जाएगा।

06/05/2019

जयपुर में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों में छुट्‌टी की घोषणा, कलेक्टर जोगाराम ने दिए निर्देश

1 से 8वीं तक के बच्चों का अवकाश करने के निर्देश दिए हैं। 1 से 8वीं तक के स्कूल 9 से 11 जनवरी तक बंद रहेंगे।

08/01/2020

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को लेनी होगी एनओसी

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के आदेश के तहत शैक्षणिक सत्र के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

17/10/2019

बाल सभा के कार्यक्रम में लेक्चरर ने प्रमुख सचिव से पूछा, क्या आप डीबी गुप्ता हैं?

प्रदेशभर की सरकारी स्कूलों में बालसभा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। सांगानेर बॉयज स्कूल में के कार्यक्रम में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता भी पहुंचे।

09/05/2019

कॉलेजों में खुलेंगे महिला अध्ययन केन्द्र

देशभर की सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में इसी सत्र से महिला अध्ययन केन्द्र खोले जाएंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के लिए डवलपमेंट आॅफ वूमन स्टडी सेंटर-2019 गाइडलाइन लागू कर दी है, जिसके अनुसार सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों को इसकी पालना करनी होगी।

12/04/2019