Dainik Navajyoti Logo
Thursday 24th of October 2019
शिक्षा जगत

दिल्ली के शुभम ने किया टॉप

Tuesday, April 30, 2019 12:05 PM
अदित्य शर्मा, गौरव किशन गुप्ता, अक्षत शर्मा

जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल परीक्षा के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैस-2019 और उसकी रैंकिंग की घोषणा सोमवार देर शाम कर दी गई, इसमें दिल्ली के शुभम श्रीवास्तव ने जेईई मेन-2019 के टॉपर का खिताब अपने नाम किया है। इसकी उत्तर कुंजी पहले ही जारी कर दी गई थी। जेईई मेन का परिणाम और उसकी रैंकिंग आधिकारिक वेबसाइट जेईईमैन्स.एनआईसी.इन पर देखी जा सकती है। इस बार करीब ढाई से तीन लाख छात्रों को जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई किए है। परिणाम में जयपुर के आदित्य शर्मा ने जेईई मेन्स में 47वीं, गौरव किशन गुप्ता ने 64वीं व अक्षत शर्मा ने 84वीं रैंक हासिल की है। 2018 के जेईई मेन रिजल्ट में जयपुर से सिर्फ  एक स्टूडेंट विपुल अग्रवाल ने टॉप 100 में जगह बनाई थी।

24 छात्रों को मिले सौ फीसदी पर्सेंटाइल दिल्ली के शुभम श्रीवास्तव ने जेईई मेन 2019 के टॉपर का खिताब अपने नाम किया है। जबकि कर्नाटक के केविन मार्टिन दूसरे, मध्य प्रदेश के ध्रुव अरोड़ा तीसरे और पंजाब के जयेश सिंगला चौथे स्थान पर रहे हैं। जेईई मेन 2019 की रैंकिंग में 24 छात्रों ने सौ फीसदी पर्सेंटाइल हासिल किया है। इसमें पंजाब के जयेश सिंगला, हरियाणा के धुव्र मरवाह व जितेंद्र कुमार यादव, उत्तर प्रदेश के नमन गुप्ता व हिमांशु गौरव सिंह को सौ पर्सेंटाइल मिला है। इसी रैंकिंग के आधार 2 लाख 45 हजार छात्रों को आईआईट में दाखिले के लिए आयोजित जेईई एडवांस-2019 की परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा।

राजस्थान के निशांत को छठीं रैंक
एनटीए ने नेशनल टॉपर की सूची के साथ-साथ पहली बार स्टेट टॉपर की सूची भी जारी की है। इसमें राजस्थान के निशांत अभांगी टॉप पर है और आल इंडिया में छठी रैंक हासिल की है। साथ ही संबित बेहरा को 11वीं, शुभांकर गंभीर को 12वीं और समकक्ष दास 20वीं रैंक मिली है। इसके अलावा आकाश सोलंकी हिमाचल प्रदेश, अमन यादव जम्मू कश्मीर, द्रव्याह मरवाह हरियाणा, शुभम श्रीवास्तव दिल्ली, दिशांक जिंदल चंडीगढ़, जयेश सिंगला पंजाब, प्रतीक टिंबरवाल उत्तराखंड, हिमांशु गौरव सिंह उत्तर प्रदेश प्रदेश के टॉपर बने हैं।


जेईई एडवांस के परिणाम के बाद होगी काउंसलिंग

जेईई मेन 2019 के लिए छात्रों की काउंसलिंग जेईई एडवांस 2019 के परिणाम आने के बाद शुरू होगी। जेईई एडवांस 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 3 मई से शुरू होगी। देशभर में 27 मई को कम्प्यूटर आधारित टेस्ट का आयोजन होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 9 मई है। एडमिट कार्ड 20 मई तक डाउनलोड हो सकेंगे।