Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 26th of February 2020
 
स्वास्थ्य

मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ स्टाइल क्लीनिक शुरू

Friday, September 27, 2019 12:15 PM
मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ स्टाइल क्लीनिक शुरू।

जयपुर। शहर के मिलिट्री हॉस्पिटल में दक्षिण पश्चिमी कमान के एमजी (मेडिकल) मेजर जनरल मनु अरोड़ा ने लाइफ स्टाइल क्लीनिक का उद्घाटन किया। क्लीनिक में मरीजों को फिजिशियन, डाइटीशियन, मनोचिकित्सक, हड्डी रोग विशेषज्ञ, फिजियोथैरेपिस्ट और मोटिवेशन के लिए परामर्श दिया जाएगा। सेना के मेडिकल सर्विसेज के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी एसएम, पीएचएस का मानना है कि आर्मी को हेल्दी व फिट रखने के लिए इस तरह के क्लीनिक  की जरूरत है, ताकि लाइफ स्टाइल डिजीज होने से रूके। क्लीनिक में ऐंथ्रोपोमेट्री और इसकी प्रारंभिक जांच, रिस्क स्ट्रेटिफिकेशन, लेबोरेट्री इंवेस्टिगेशंस, डाइटरी काउंसलिंग, फिटनेस, एक्सरसाइज काउंसलिंग और ऐसी लाइफस्टाइल डिजीज से पीड़ित मरीजों का इलाज यहां होगा।

दक्षिण पश्चिमी कमान के एमजी (मेडिकल) मेजर जनरल मनु अरोड़ा ने कहा कि जीवनशैली से होने वाली बीमारिया नए युग में महामारी बन गई हैं। नियमित शारीरिक गतिविधियां, संतुलित पौष्टिक आहार एवं स्वास्थ्य सुविधाओं होने पर भी सशस्त्र सेना के जवान भी इनसे प्रभावित हो रहे हैं। इस अवसर पर मिलिट्री हॉस्पिटल के कमांडेंट पीके हसीजा भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:

सात वचन निभाये, बाईपास सर्जरी भी कराई एक साथ

जीवन के सभी सुख-दुख साथ बांटने का वादा लिये एक जोड़े ने हार्ट की बायपास सर्जरी जैसा उपचार भी एक ही दिन, एक ही अस्पताल में और एक ही सर्जन से कराया।

05/11/2019

मोबाइल का हद से ज्यादा उपयोग करने वालों को टेनिस एल्बो का खतरा

यह खबर हर घर हर अभिभावकों के लिए जरूरी है। मोबाइल का हद से ज्यादा उपयोग करने वाले लोग टेनिस एल्बो से पीड़ित होने लगे हैं। इतना ही नहीं वे बच्चे जो आउटडोर गेम की बजाय दिनभर वीडियो गेम या मोबाइल में गेम खेलते रहते हैं, उन्हें भी टेनिस एल्बो का असहनीय दर्द हो सकता है।

15/01/2020

नाइजीरियन युवक के खराब हो चुके कूल्हे के जोड़ों का प्रत्यारोपण

नाईजीरिया के अमादि ओजी कूल्हों के जोड़ों में असहनीय दर्द के चलते चलने-फिरने तक के लिए भी मोहताज हो गए। मरीज जब जयपुर आया तो यहां जटिल ऑपरेशन कर मरीज के दोनों कूल्हे के जोड़ प्रत्यारोपण किया गया।

11/09/2019

युवा ले रहे अत्यधिक स्टेरोयड्स, हो रही ये बीमारी

आमतौर पर बुढ़ापे में सताने वाला आर्थराइटिस रोग अब युवाओं में भी देखने को मिल रहा है। बॉडी बनाने के लिए स्टेरोइड सेवन, स्पोर्ट्स इंजरी की अनदेखी, फिजिकल एक्टीविटी नहीं करने के कारण युवाओं में यह बीमारी सामने आ रही है।

12/10/2019

नहीं था अंगूठा, तर्जनी उंगली को जोड़ कर नया बनाया

कोटा की आयशा (3 वर्ष) के जन्म से ही दोनों हाथों में अंगूठे अविकसित थे, जिसके कारण वह कुछ भी ठीक से पकड़ नहीं पाती थी।

28/01/2020

बिना वेंटीलेटर के भी बच सकती है मरीज की जान

मरीज को वेंटीलेटर में होने वाले संभावित खतरों के बिना ही नई तकनीक से बचाया जा सकता है। अगर उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो वेंटीलेटर पर ले जाए बिना भी उसकी जान बचाई जा सकती है।

16/11/2019

Video: जानिए, अस्थमा के इलाज से जुड़ी इनहेलेशन थैरेपी के बारे में

जागरुकता का अभाव, बदलती जीवनशैली, अनुचित खानपान और उससे बढ़ता मोटापा सहित प्रदूषण से अस्थमा तेजी से बढ़ रहा है।

07/05/2019