Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of July 2020
 
स्वास्थ्य

मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ स्टाइल क्लीनिक शुरू

Friday, September 27, 2019 12:15 PM
मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ स्टाइल क्लीनिक शुरू।

जयपुर। शहर के मिलिट्री हॉस्पिटल में दक्षिण पश्चिमी कमान के एमजी (मेडिकल) मेजर जनरल मनु अरोड़ा ने लाइफ स्टाइल क्लीनिक का उद्घाटन किया। क्लीनिक में मरीजों को फिजिशियन, डाइटीशियन, मनोचिकित्सक, हड्डी रोग विशेषज्ञ, फिजियोथैरेपिस्ट और मोटिवेशन के लिए परामर्श दिया जाएगा। सेना के मेडिकल सर्विसेज के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी एसएम, पीएचएस का मानना है कि आर्मी को हेल्दी व फिट रखने के लिए इस तरह के क्लीनिक  की जरूरत है, ताकि लाइफ स्टाइल डिजीज होने से रूके। क्लीनिक में ऐंथ्रोपोमेट्री और इसकी प्रारंभिक जांच, रिस्क स्ट्रेटिफिकेशन, लेबोरेट्री इंवेस्टिगेशंस, डाइटरी काउंसलिंग, फिटनेस, एक्सरसाइज काउंसलिंग और ऐसी लाइफस्टाइल डिजीज से पीड़ित मरीजों का इलाज यहां होगा।

दक्षिण पश्चिमी कमान के एमजी (मेडिकल) मेजर जनरल मनु अरोड़ा ने कहा कि जीवनशैली से होने वाली बीमारिया नए युग में महामारी बन गई हैं। नियमित शारीरिक गतिविधियां, संतुलित पौष्टिक आहार एवं स्वास्थ्य सुविधाओं होने पर भी सशस्त्र सेना के जवान भी इनसे प्रभावित हो रहे हैं। इस अवसर पर मिलिट्री हॉस्पिटल के कमांडेंट पीके हसीजा भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:

850 ग्राम की जन्मे शिशु ने जीती जिंदगी की जंग, डॉक्टरों की मेहनत लाई रंग

जहां 850 ग्राम की प्री-मैच्योर डिलीवरी हुई बच्ची को बचा लिया गया।

19/10/2019

नहीं था अंगूठा, तर्जनी उंगली को जोड़ कर नया बनाया

कोटा की आयशा (3 वर्ष) के जन्म से ही दोनों हाथों में अंगूठे अविकसित थे, जिसके कारण वह कुछ भी ठीक से पकड़ नहीं पाती थी।

28/01/2020

SMS अस्पताल में कैंसर रोगियों को मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

एसएमएस अस्पताल में अब कैंसर सर्जरी और मेडिसिन विभाग के भर्ती मरीजों को अत्याधुनिक वातानुकूलित वार्ड की सुविधा मिलना शुरू हो गई है।

13/04/2019

ये 'मेडिकल ATM' चंद मिनटों में करेगा 58 तरह की मेडिकल जांच

देश में जल्दी ही बिना कठिनाई और अत्यधिक तेज मेडिकल जांच हर किसी के लिए संभव हो सकेगी। ऐसा एटीएम जैसे एक कियोस्क के कारण होगा। जो लोगों के लिए 58 तरह के अधिक बुनियादी और उन्नत पैथोलॉजी परीक्षणों की सुविधा देगा और अपनी रिपोर्ट भी तत्काल दे देगा।

04/10/2019

मंत्री रघु शर्मा और सुभाष गर्ग ने SMS अस्पताल को दी कई सौगातें

अस्थि रोग विभाग के नॉर्थ विंग-प्रथम वार्ड के नवीनीकरण का लोकार्पण और अस्पताल में ही स्थित डाटा सेंटर की आईटी सेल का शुभारंभ कर प्रदेशवासियों को सौगात दी।

30/11/2019

पत्नी ने किडनी डोनेट कर बचाया सुहाग, डॉक्टर्स डे पर किडनी रोगी को मिला जीवनदान

महात्मा गांधी अस्पताल के नेफ्रोलॉजी विभाग के चिकित्सकों की टीम ने 18 साल से किडनी रोग से पीड़ित युवक की किडनी प्रत्यारोपण कर जान बचाने में सफलता अर्जित की है। डॉ. गोदारा ने बताया कि कोरोना काल में किसी रोगी का किडनी ट्रांसप्लांट बहुत अधिक चुनौती भरा होता है। चिकित्सकों ने यह चुनौती स्वीकार कर आखिरकार राजेश को किडनी ट्रांसप्लांट किया। राजेश को किडनी उसकी धर्मपत्नी वर्षा ने दी।

01/07/2020

एंडगेम ऑफ टबैको विषय पर वेबीनार में जुटे हेल्थ एक्सपर्ट, बचाव के संभावित तरीकों पर की चर्चा

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी तथा जोधपुर स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ की ओर से 'एंडगेम ऑफ टबैको: प्रोटेक्टिंग नेक्स्ट जनरेशन' विषय पर इंटरनेशनल वेबीनार आयोजित किया गया। इसमें देश-विदेश के हैल्थ एक्सपर्ट्स व एजुकेशनिस्ट्स ने युवा पीढ़ी को टबैको से बचाव के संभावित तरीकों के बारे में गंभीर चर्चा की।

07/06/2020