Dainik Navajyoti Logo
Saturday 29th of February 2020
 
स्वास्थ्य

जानिए गाइनेकोमेस्टिया के बारे में, जो पुरुषों की लाइफस्टाइल को प्रभावित करता है

Wednesday, September 11, 2019 13:20 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। कई बार अलग शारीरिक बनावट के कारण हमें समाज में शर्मिंदा होना पड़ जाता है। ऐसी ही तेजी से बढ़ती एक समस्या है पुरुषों में ब्रेस्ट विकसित होने की है, जिसे गाइनेकोमेस्टिया कहते है। नारायणा हॉस्पिटल के प्लास्टिक सर्जन डॉ. सुनीश गोयल ने बताया कि अन्य कारणों के अलावा यह रोग हार्मोन में गड़बड़ी होने की वजह से भी हो सकता है। इस समस्या को कॉस्मेटिक सर्जरी द्वारा ठीक कराया जा सकता है।

क्या है गाइनेकोमेस्टिया
डॉ. गोयल ने बताया कि गाइनेकोमेस्टिया पुरुषों में होने वाली यह बीमारी हार्मोन में गड़बड़ी के कारण होती है। गाइनेकोमेस्टिया होने पर पुरुषों के स्तनों में बढ़ोतरी हो जाती है। हालांकि यह कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन इस स्थिति से उबरना मुश्किल होता है। गाइनेकोमेस्टिया के कारण पुरुषों के स्तनों में दर्द हो सकता है। सर्जरी और दवाओं के द्वारा इसका उपचार किया जा सकता है।

कॉस्मेटिक सर्जरी से मिल सकती है निजात
कॉस्मेटिक सर्जरी द्वारा इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। यदि लंबे समय से गाइनेकोमेस्टिया की समस्या है तो डॉक्टर आपको सर्जरी की सलाह देंगे। डॉ. गोयल ने बताया कि गाइनेकोमेस्टिया का आकार कितना बड़ा है और चर्बी कितनी बढ़ गई है, इसी आधार पर आॅपरेशन का प्रकार तय किया जाता है। सामान्यतया लिपोसक्शन द्वारा चर्बी निकाल ली जाती है और एंडोस्कोपी की सहायता से छोटा चीरा लगाकर प्रभावित जगह बढ़े ग्लैंड्यूलर टिश्यू छांट दिए जाते हैं। सर्जरी के कुछ समय बाद मरीज रिकवरी कर लेता है और फिर से सामान्य जीवन व्यतीत करने लगता है।

यह भी पढ़ें:

फिट मूवमेंट के तहत प्रदेश के युवाओं को करेंगे अवेयर

फिट इंडिया मूवमेंट की तर्ज पर एक वेलफेयर सोसायटी की ओर से फिट राजस्थान मूवमेंट का आयोजन किया जाएगा।

03/12/2019

कैंसर उपचार में मददगार है साइको थैरेपी, बढ़ाती है रोगियों का इम्यून सिस्टम

सीबीटी, सीडीटी और एसडी थैरेपी का उपयोग कैंसर इलाज में एक वरदान के रूप में सामने आ रहा है। एडवांस स्टेज के कैंसर रोगियों के इलाज के लिए भी यह थैरेपी मददगार साबित हो रही है। इस थैरेपी के जरिए रोगियों के इम्यून सिस्टम की क्षमता को बढ़ाया जाता है, जिससे रोगी में कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ रही है।

04/02/2020

खिलाड़ी की मांसपेशियों के दबाव पर अब मशीन रखेगी नजर

स्पोर्ट्स मेडिसिन में अब ऐसी तकनीक आ गई है, जिसमें वेट लिफ्टर या दूसरे एथलीट्स अपनी मांसपेशियों पर एक जैसा दबाव बनाए रखेंगे और उनकी क्षमता बढ़ा सकेंगे।

08/02/2020

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

एंकालूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस से पीड़ित मरीज की हिप जॉइंट सर्जरी, 3डी प्रिंटिंग तकनीक से राजस्थान में पहले ऑपरेशन का दावा

राजधानी के एचसीजी अस्पताल में 20 साल से एंकालूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस बीमारी से पीड़ित मरीज की सफल सर्जरी की गई। इस बीमारी में कूल्हे के जोड़ के एक जगह जड़ हो गए। डॉक्टर्स ने इस जटिल केस को 3डी प्रिंटिंग तकनीक की सहायता से सफलतापूर्वक ठीक कर दिया। दावा है कि राजस्थान में इस तरह की सर्जरी का यह पहला मामला है।

03/12/2019

एसएमएस अस्पताल में दूसरा हार्ट ट्रांसप्लांट

सवाईमानसिंह (एसएमएस) अस्पताल के चिकित्सकों ने एक महीने के भीतर दो हार्ट ट्रांसप्लांट कर इतिहास रच दिया है।

13/02/2020

पीठ दर्द के 80 से 90 प्रतिशत मामलों में किसी तरह की सर्जरी की जरूरत नहीं : डॉ. वसावड़ा

देश में हर पांच में से एक व्यक्ति कभी न कभी पीठ-दर्द का अनुभव करता है, लेकिन ऐसे 80 से 90 प्रतिशत मामले बिना किसी सर्जरी के मात्र जीवनशैली और खानपान में बदलाव, उचित व्यायाम और दवाओं तथा सही तरीके से आराम करने भर से ठीक हो जाते हैं।

16/10/2019