Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
स्वास्थ्य

नाइजीरियन युवक के खराब हो चुके कूल्हे के जोड़ों का प्रत्यारोपण

Wednesday, September 11, 2019 13:15 PM
नाइजीरियन युवक के साथ डॉक्टर।

जयपुर। रक्त के एक गंभीर विकार सिकल सेल एनिमिया से जूझ रहे नाईजीरिया के अमादि ओजी के लिए तब और ज्यादा मुश्किलें बढ़ गई जब उनके दोनों कूल्हों के जोड़ों में अवस्कुलर नेक्रोसिस (एवीएन) भी हो गया। ऐसे में उन्हें कूल्हों के जोड़ों में असहनीय दर्द होने लगा। वह चलने-फिरने तक के लिए भी मोहताज हो गए। मरीज जब जयपुर आया तो यहां जटिल ऑपरेशन कर मरीज के दोनों कूल्हे के जोड़ प्रत्यारोपण किया गया।

ऐसी हुई सर्जरी
हॉस्पिटल के सीनियर ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ. धीरज दुबे ने बताया कि मरीज को रक्त में सिकल सेल एनिमिया की शिकायत थी, जिसमें रक्त में मौजूद लाल रक्त कोशिकाओं का आकार बदल गया था और उनके कूल्हों के जोड़ों में पर्याप्त मात्रा में रक्त संचार नहीं होने पर उनके दोनों जोड़ों में एवीएन नामक हड्डियों की गंभीर बीमारी भी हो गई थी। दोनों जोड़ों में एवीएन होने पर मरीज की हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं। थोड़ी सी गतिविधि करने में भी उसे असहनीय दर्द होता है। पैरों की लंबाई में भी अंतर आ जाता है। इससे चलना भी मुश्किल हो जाता है। अमादि ओजी के दोनों जोड़ों को कृत्रिम जोड़ों से बदलने का निर्णय लिया गया। एक महीने के अंतराल में मरीज के दोनों जोड़ों को बदला गया। सर्जरी के कुछ समय बाद जरूरी निगरानी और जांचे पूरी होने पर मरीज फिर से अपने देश लौट गया है।

यह भी पढ़ें:

भारतीयों में आंखों की बढ़ती बीमारी से चिंता

विश्व दृष्टि दिवस पर हाल में जारी एक शोध के नतीजे में कहा गया है कि भारतीयों में दृष्टि दोष या आंखों के कमजोर और बीमार होने के मामले हाल में बहुत बढ गए हैं।

12/10/2019

फिट मूवमेंट के तहत प्रदेश के युवाओं को करेंगे अवेयर

फिट इंडिया मूवमेंट की तर्ज पर एक वेलफेयर सोसायटी की ओर से फिट राजस्थान मूवमेंट का आयोजन किया जाएगा।

03/12/2019

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर आपातकाल किया घोषित

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 212 हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लगातार बढ़ने के कारण अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है।

31/01/2020

850 ग्राम की जन्मे शिशु ने जीती जिंदगी की जंग, डॉक्टरों की मेहनत लाई रंग

जहां 850 ग्राम की प्री-मैच्योर डिलीवरी हुई बच्ची को बचा लिया गया।

19/10/2019

मरने के बाद तीन लोगों को नई जिंदगी दे गया हरीश, लीवर और किडनी की डोनेट

28 साल का हरीश मरने के बाद भी तीन लोगों को नई जिन्दगी दे गया। रोड एक्सीडेंट के बाद ब्रेन डेड हुए जयपुर के हरीश के परिजनों ने ब्रेन डैड के लिए बनी कमेटी और अस्पताल के चिकित्सकों की समझाइश के बाद उसकी दोनों किडनी और लिवर दान करने की रजामंदी दी।

20/12/2019

सर्जरी में रखे ध्यान, बेहतर होंगे परिणाम

ज्वाइंट रिप्लेसमेंट का मतलब शरीर के किसी भी हिस्से का ज्वाइंट हो सकता है। इसमें घुटनों का बदलना भी शामिल है और हिप रिप्लेसमेंट भी।

14/05/2019

विश्व के 83 और भारत के 89 प्रतिशत लोग तनाव में जी रहे : वांगचुक

जयपुरिया इंस्टीट्यूट आॅफ मैनेजमेंट, जयपुर में सोमवार को भूटान के पूर्व शिक्षा मंत्री नोरबू वांगचुक का हैप्पीनेस लैसंस फ्रॉम भूटान विषय पर इंटरेनशनल गेस्ट सैशन आयोजित किया गया।

05/11/2019