Dainik Navajyoti Logo
Monday 24th of February 2020
 
स्वास्थ्य

नाइजीरियन युवक के खराब हो चुके कूल्हे के जोड़ों का प्रत्यारोपण

Wednesday, September 11, 2019 13:15 PM
नाइजीरियन युवक के साथ डॉक्टर।

जयपुर। रक्त के एक गंभीर विकार सिकल सेल एनिमिया से जूझ रहे नाईजीरिया के अमादि ओजी के लिए तब और ज्यादा मुश्किलें बढ़ गई जब उनके दोनों कूल्हों के जोड़ों में अवस्कुलर नेक्रोसिस (एवीएन) भी हो गया। ऐसे में उन्हें कूल्हों के जोड़ों में असहनीय दर्द होने लगा। वह चलने-फिरने तक के लिए भी मोहताज हो गए। मरीज जब जयपुर आया तो यहां जटिल ऑपरेशन कर मरीज के दोनों कूल्हे के जोड़ प्रत्यारोपण किया गया।

ऐसी हुई सर्जरी
हॉस्पिटल के सीनियर ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ. धीरज दुबे ने बताया कि मरीज को रक्त में सिकल सेल एनिमिया की शिकायत थी, जिसमें रक्त में मौजूद लाल रक्त कोशिकाओं का आकार बदल गया था और उनके कूल्हों के जोड़ों में पर्याप्त मात्रा में रक्त संचार नहीं होने पर उनके दोनों जोड़ों में एवीएन नामक हड्डियों की गंभीर बीमारी भी हो गई थी। दोनों जोड़ों में एवीएन होने पर मरीज की हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं। थोड़ी सी गतिविधि करने में भी उसे असहनीय दर्द होता है। पैरों की लंबाई में भी अंतर आ जाता है। इससे चलना भी मुश्किल हो जाता है। अमादि ओजी के दोनों जोड़ों को कृत्रिम जोड़ों से बदलने का निर्णय लिया गया। एक महीने के अंतराल में मरीज के दोनों जोड़ों को बदला गया। सर्जरी के कुछ समय बाद जरूरी निगरानी और जांचे पूरी होने पर मरीज फिर से अपने देश लौट गया है।

यह भी पढ़ें:

विश्व में टीबी के करीब 20 प्रतिशत मामले तम्बाकू सेवन से संबंधित : गुप्ता

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के चयेरमैन डॉ. एसडी गुप्ता ने कहा कि विश्व में टीबी के लगभग 20 प्रतिशत मामले तम्बाकू सेवन से संबंधित हैं।

05/12/2019

सोनोलोजिस्ट के राष्ट्रीय सेमिनार की हुई शुरुआत

फेडरेशन ऑफ क्लिनिकल सोनोलोजिस्ट की ओर से केके रॉयल एण्ड कन्वेशन सेंटर में तीन दिवसीय सोनोग्राफी पर राष्ट्रीय सेमिनार की शुरूआत हो गई।

10/01/2020

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

दृढ़ इच्छा शक्ति और उचित इलाज से कैंसर को हराना होना चाहिए हमारा लक्ष्य: गहलोत

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि हमारा लक्ष्य उचित उपचार एवं इच्छा शक्ति के माध्यम से कैंसर को हराने का होना चाहिए। सकारात्मक सोच, प्रतिरोध क्षमता और काबू पाने का दृढ़ संकल्प कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

04/02/2020

एसएमएस अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग में बनेगा स्पेशियलिटी क्लीनिक

सवाई मानसिंह अस्पताल में अब मिर्गी, लकवा, डिमेंशिया एवं मूवमेंट डिस ऑर्डर के मरीजों के लिए राहत की खबर है। इन मरीजों के लिए अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग में जल्द ही स्पेशियलिटी क्लीनिक शुरू की जाएगी।

22/11/2019

SMS अस्पताल: हार्ट ट्रांसप्लांट के बाद मरीज को वेलिंलेटर से हटाया, तबीयत में हो रहा सुधार

सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS) में जिस मरीज का हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ, उस मरीज को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है और उसकी तबीयत में सुधार है।

17/01/2020

फिटनेस और गेम्स का कॉम्बीनेशन पसंद आ रहा है शहरवासियों को

शहर के पार्कों में हो रहे योगिक फिटनेस बूट कैम्प्स में भाग लेकर जयपुरवासी अपनी सेहत को अच्छा रखने के साथ साथ शरीर की इंटरनल पॉवर में इजाफा कर रहे हैं।

22/04/2019