Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
स्वास्थ्य

फिटनेस और गेम्स का कॉम्बीनेशन पसंद आ रहा है शहरवासियों को

Monday, April 22, 2019 14:20 PM

जयपुर। शहर के पार्कों में हो रहे योगिक फिटनेस बूट कैम्प्स में भाग लेकर जयपुरवासी अपनी सेहत को अच्छा रखने के साथ साथ शरीर की इंटरनल पॉवर में इजाफा कर रहे हैं। योग में वह शक्ति है जिसे करके लोग मानसिक तौर पर न केवल रिलेक्स फील करते हैं बल्कि एक सकारात्मक ऊर्जा उनके अन्दर आ जाती है जिसकी वजह से पूरा दिन फिट रहते हैं।

सुबह का संगीत मन को भाता है
विधिवत रूप से योग की शिक्षा लेने वाले एक्सपर्ट हेमंत पारीक ने बताया कि बूट कैंम्प्स इन योग आसनों को रोचक व नए अंदाज में कराने का माध्यम बन गया है जिसकी वजह से बोरियत फील नहीं होती है और एक नए अंदाज में योग करने से लोग खुद को रिफ्रैश महसूस करते हैं। कभी सेन्ट्रल पार्क की हरी-भरी वादियों में तो सूर्योदय के समय लोगों को प्राणायाम, भ्रामरी अनुलोम विलोम सूर्य नमस्कार करना बहुत पसंद है। उस समय चिड़ियों की चहचहाट, प्रकृति की आवाजे और शांत वातावरण करने वालों में पॉजिटिव एनर्जी पैदा कर देता है।

योग करके एनर्जी लेवल बढ़ता है
फिटनेस योगिक बूट से लोगों को अलग-अलग जगह पर जाकर नेचर के रहकर योग कराने, बात करने से पूरा दिन निकल अच्छा निकलता है। कई बार रग्बी खेलते हैं, उसके बाद योग करते हैं यह बात युवाओं को आकर्षित करती है। बूट कैंप योग से हटकर पॉवर एक्सरसाइज को कैसे योगिक क्रियाओं के साथ करें इसलिए किया जाता है। कैंप में एक से डेढ़ घंटे का होता है क्योंकि आजकल हर कोई अच्छी फिटनेस को लेकर इन बूट कैंम्प्स को कर रहा है। पार्टनर वर्क आउट, एक्रो योगा, कुछ चैलेन्जेस देते हैं जिसको करके खूब मजा आता है।

इन कैम्प्स में 30 साल के युवाओं की भागीदारी के साथ स्वस्थ्य रहने के लिए लोग आते हैं। शरीर की स्टैमिना व स्ट्रैंथ बढ़ने के साथ उनको मेंटली रिलैक्स फील होता है जिससे मन एकाग्र होकर डीस्ट्रैस एनर्जी लेवल बढ़ता है। योग करने के बाद थकान दूर होने के साथ एनर्जी लेवल बहुत हाई हो जाता है।

यह भी पढ़ें:

थ्रीडी टेक्नोलॉजी से दिया न्यूरो सर्जरी का लाइव डेमो, 12 साल की एकता का सफल ऑपरेशन

एसएमएस अस्पताल के न्यूरो सर्जरी विभाग में पहली बार एक्सप्लोर क्रेनिया वर्टिब्रल जंक्शन वर्कशॉप का आयोजन किया गया। एम्स नई दिल्ली सहित देश के नामचीन न्यूरो सर्जन्स ने तिरछी रीढ़ की हड्डी को सीधी करने तथा क्रिमियो वर्टिब्रल जंक्शन के फ्रैक्चर के थ्रीडी तकनीक से लाइव ऑपरेशन किए।

30/12/2019

युवा ले रहे अत्यधिक स्टेरोयड्स, हो रही ये बीमारी

आमतौर पर बुढ़ापे में सताने वाला आर्थराइटिस रोग अब युवाओं में भी देखने को मिल रहा है। बॉडी बनाने के लिए स्टेरोइड सेवन, स्पोर्ट्स इंजरी की अनदेखी, फिजिकल एक्टीविटी नहीं करने के कारण युवाओं में यह बीमारी सामने आ रही है।

12/10/2019

ई-संजीवनी ओपीडी सेवा से मरीजों को कतारों से मिली मुक्ति, घर बैठे मिल रहा परामर्श

कोरोना के चलते आमजन को घर बैठे परामर्श सेवाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा ई-संजीवनी ओपीडी सेवा शुरू की गई है। जिससे अस्पतालों में भीड़ नियंत्रण कर संक्रमण को कम किया जा सके और आमजन को सरलता से परामर्श सेवा प्राप्त हो सके। इस सुविधा का आमजन लाभ भी उठा रहे हैं।

21/05/2020

कैंसर उपचार में मददगार है साइको थैरेपी, बढ़ाती है रोगियों का इम्यून सिस्टम

सीबीटी, सीडीटी और एसडी थैरेपी का उपयोग कैंसर इलाज में एक वरदान के रूप में सामने आ रहा है। एडवांस स्टेज के कैंसर रोगियों के इलाज के लिए भी यह थैरेपी मददगार साबित हो रही है। इस थैरेपी के जरिए रोगियों के इम्यून सिस्टम की क्षमता को बढ़ाया जाता है, जिससे रोगी में कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ रही है।

04/02/2020

14 माह की बच्ची के लीवर कैंसर की सफल सर्जरी

सवाई मानसिंह अस्पताल के गेस्ट्रोसर्जरी एवं एनेस्थिसिया विभाग के चिकित्सकों ने महज 14 माह की बच्ची के लीवर कैंसर का आॅपरेशन करने में सफलता प्राप्त की है।

10/04/2019

फिट मूवमेंट के तहत प्रदेश के युवाओं को करेंगे अवेयर

फिट इंडिया मूवमेंट की तर्ज पर एक वेलफेयर सोसायटी की ओर से फिट राजस्थान मूवमेंट का आयोजन किया जाएगा।

03/12/2019

सर्जरी में रखे ध्यान, बेहतर होंगे परिणाम

ज्वाइंट रिप्लेसमेंट का मतलब शरीर के किसी भी हिस्से का ज्वाइंट हो सकता है। इसमें घुटनों का बदलना भी शामिल है और हिप रिप्लेसमेंट भी।

14/05/2019