Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
स्वास्थ्य

जिम में ट्रेनर की न करें अनदेखी

Wednesday, February 26, 2020 14:30 PM
ट्रेनर की देखरेख में एक्सरसाइज करे।

हर व्यक्ति,खासकर युवा पीढ़ी जिम में जाकर एक्सरसाइज के माध्यम से अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहता है। जिम ट्रेनर दीक्षांत शर्मा ने बताया कि युवा अभिनेताओं की तरह दिखना और उनकी तरह बॉडी बनाना तो चाहते हैं, लेकिन वह कुछ गलतियां कर बैठते है, जिसकी वजह से उनको बाद में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में जिम अधिक लाभदायक रहता है, क्योंकि सर्दियों में व्यक्ति को पसीना कम आता है, जिससे उसका फैट बढ़ता है। इसलिए सर्दियों में एक्सरसाइज करना अधिक फायदेमंद है, जिससे फैट भी नहीं बढ़ता है और डाइट भी अच्छी और अधिक ली जाती है। पुरुषों के साथ महिलाओं को भी एक्सरसाइज करनी चाहिए, ताकि वह भी स्वस्थ रह सकें। आमतौर पर घरेलू काम में लगे रहने के कारण वह एक्सरसाइज नहीं कर पाती हैं, जिससे उनका मोटापा बढ़ जाता है। इसलिए उन्हें भी नियमित एक्सरसाइज करनी चाहिए। जिम में व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है, लेकिन उसके लिए एक अच्छे ट्रेनर की भी आवश्यता है। बिना ट्रेनर के जिम में जो गलती होती हैं, उनमें सबसे अधिक है बैक पैने जैसी समस्या। आखिर क्या करें जिससे जिम में आप अनजाने में होने वाली गलतियों से बचे रहें। 

अच्छे ट्रेनर की देखरेख में करें एक्सरसाइज
कोई भी व्यक्ति अच्छे ट्रेनर की देखरेख में एक्सरसाइज करे, जिससे वह सही एक्सरसाइज कर सके और उससे किसी तरह की परेशानी भी ना हो। जिम में पहले दिन कम एक्सरसाइज करें और उसे धीरे-धीरे बढ़ाएं,नहीं तो आप दूसरे दिन अपने थक जाएंगे और एक्सरसाइज नहीं कर पाएंगे।

इन बातों का रखें ध्यान
- खाली पेट वर्कआउट ना करें,जिम जाने से पहले कुछ खा लें। ऐसा कुछ खाकर जाएं,जो आसानी से पच जाए। खाली पेट जिम करने से चक्कर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
- जिम करने से पहले थोड़ी स्ट्रेचिंग करें। इसके बाद ट्रेनर के बताए अनुसार स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस करें।
- शुरूआत में वजन उठाने वाली एक्सरसाइज ना करें। इससे मांसपेशियों को चोट पहुंच सकती है। हल्की एक्सरसाइज करें। ट्रेडमिल पर चलें या साइकिलिंग करें और अधिक मेहनत ना करें।
- सप्ताह बाद वजन की एक्सरसाइज करें। शुरूआत में अधिक वजन न उठाएं। अपने शरीर की क्षमता के अनुसार वजन उठाएं। वजन कम उठाएं और सही अवस्था में एक्सरसाइज करें।
- जिम करते समय पानी का सेवन अधिक करें और धीरे-धीरे पानी पिएं। एक बार में पानी न पिएं। पानी पीने से कमजोरी महसूस नहीं होती है।

सही डाइट लें
एक्सरसाइज करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है डाइट को लेना। किसी को देखकर डाइट ना लें,बल्कि अपने ट्रेनर के बताएं अनुसार चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। प्रोटीन का सेवन करने से बचें। प्रोटीन के बजाएं प्रोटीन युक्त पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।

 

यह भी पढ़ें:

पीठ से महाधमनी में घुसकर जांघ तक पहुंचा मशीन का टुकड़ा, सर्जरी कर पैर बचाया

मार्बल की खदान में हुए एक हादसे में बंदूक की गोली से तेज रफ्तार में मशीन का टुकड़ा कोटा के 35 वर्षीय राजेंद्र कुमार की पीठ से छाती में घुसकर हृदय की महाधमनी को भेदता हुआ अंदर चला गया। ऐसे मामलों में महाधमनी छिलने से आंतरिक रक्तस्त्राव के कारण रोगी के बचने की संभावना न्यूनतम रहती है, लेकिन नारायणा हॉस्पिटल की रेपिड इमरजेंसी रेस्पांस व कार्डियक सर्जरी टीम के संयुक्त प्रयासों से मरीज की जान बच गई।

25/09/2020

'भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच' का उद्घाटन अगले सप्ताह

किसी नए विचार या नव प्रवर्तन को उसकी खोज के स्तर से उठाकर उसको उसके वाणिज्यिक प्रयोग तक पहुंचाने में मदद के लिए भारत और अमेरिका में एक नई भागीदारी शुरू होने जा रही है। भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच नाम से इस पहल की शुरुआत अगले सप्ताह नई दिल्ली में की जाएगी।

25/08/2016

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

सात वचन निभाये, बाईपास सर्जरी भी कराई एक साथ

जीवन के सभी सुख-दुख साथ बांटने का वादा लिये एक जोड़े ने हार्ट की बायपास सर्जरी जैसा उपचार भी एक ही दिन, एक ही अस्पताल में और एक ही सर्जन से कराया।

05/11/2019

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर आपातकाल किया घोषित

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 212 हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लगातार बढ़ने के कारण अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है।

31/01/2020

युवा ले रहे अत्यधिक स्टेरोयड्स, हो रही ये बीमारी

आमतौर पर बुढ़ापे में सताने वाला आर्थराइटिस रोग अब युवाओं में भी देखने को मिल रहा है। बॉडी बनाने के लिए स्टेरोइड सेवन, स्पोर्ट्स इंजरी की अनदेखी, फिजिकल एक्टीविटी नहीं करने के कारण युवाओं में यह बीमारी सामने आ रही है।

12/10/2019

सेरेब्रल मलेरिया की दस्तक, चपेट में आई बालिका

डेंगू बुखार और सामान्य मलेरिया के बाद अब प्रदेश में सेरेब्रल मलेरिया ने भी दस्तक दे दी है। इस बीमारी को जानलेवा फालस्पिैरम मलेरिया के नाम से भी जाना जाता है।

18/10/2019