Dainik Navajyoti Logo
Thursday 4th of June 2020
 
स्वास्थ्य

सेरेब्रल मलेरिया की दस्तक, चपेट में आई बालिका

Friday, October 18, 2019 18:40 PM
फालस्पिैरम मलेरिया से ग्रसित बालिका को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जयपुर। डेंगू बुखार और सामान्य मलेरिया के बाद अब प्रदेश में सेरेब्रल मलेरिया ने भी दस्तक दे दी है। इस बीमारी को जानलेवा फालस्पिैरम मलेरिया के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा ही एक मामला संभाग के नावां कस्बे में सामने आया है। कॉम्प्लीकेटेड वायवैक्स पॉजिटिव और फालस्पिैरम मलेरिया से ग्रसित बालिका को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हॉस्पिटल में विषेषज्ञ चिकित्सकों की देखरेख में उपचाराधीन बालिका की गहन चिकित्सा पद्धति से इलाज कर उसकी जान बचाई गई है। खंडाका अस्पताल के बाल और नवजात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. शिव कुमावत ने बताया कि गत बालिका को अचेत अवस्था में भर्ती किया गया था। रोगी को मलेरिया के साथ पीलिया भी था।

एमआरआई और रक्त जांच की रिपोर्ट में बालिका को कॉप्लीकेटेड वायवैक्स पॉजिटिव व फालस्पिैरम मलेरिया था। इसमें सेरिब्रल मलेरिया होता है और साथ ही रोगी को हिमोलिसिस हो जाता है। ऐसी स्थिति में रोगी का लीवर काम करना बंद कर देता है। इससे प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं। रोगी के प्लेटलेट्स भी 15 हजार से नीचे पहुंच गए थे। इसके साथ ही उसे हल्का ब्रेन हेमरेज भी था। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के मरीज की बचने की संभावना ना के बराबर होती है। सीईओ डॉ. सुधीर व्यास ने बताया कि रोगी को आईसीयू में रखकर उसे सात यूनिट विभिन्न प्रकार के ब्लड कॅम्पोनेंट्स दिए गए। काफी उतार-चढ़ाव के बाद आखिरकार रोगी की जान बचाने में सफलता मिल गई। डॉ. मनीष व्यास ने बताया कि ऐसे रोगी का पता चलने के बाद चिकित्सा विभाग की टीम संबधित इलाके में लोगो के सैंपल्स लेती है। अस्पताल प्रशासन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए चिकित्सा विभाग को भी इस मामले से अवगत कराया है।

 

यह भी पढ़ें:

कैंसर उपचार में मददगार है साइको थैरेपी, बढ़ाती है रोगियों का इम्यून सिस्टम

सीबीटी, सीडीटी और एसडी थैरेपी का उपयोग कैंसर इलाज में एक वरदान के रूप में सामने आ रहा है। एडवांस स्टेज के कैंसर रोगियों के इलाज के लिए भी यह थैरेपी मददगार साबित हो रही है। इस थैरेपी के जरिए रोगियों के इम्यून सिस्टम की क्षमता को बढ़ाया जाता है, जिससे रोगी में कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ रही है।

04/02/2020

चीन से भारतीयों को निकालने के लिए रवाना हुआ एयर इंडिया का विमान

एयर इंडिया की विशेष उड़ान शुक्रवार सुबह मुंबई से रवाना हुई। बोइंग 747 विमान रास्ते में दिल्ली से मेडिकल किट लेकर चीन जाएगा।

31/01/2020

डीआरडीओ ने हिमालय की जड़ी-बूटियां से बनाई सफेद दाग की दवा

देश के प्रमुख रक्षा शोध संगठन ने सफेद दाग की हर्बल दवा मरीजों के विकसित की थी। ये दवा मरीजों के लिए रामबाण साबित हो रही है।

25/06/2019

CBSE की 10वीं-12वीं की परीक्षा के नतीजे जल्द, 9वीं, 11वीं के छात्रों को फेल होने पर मिलेगा एक और मौका

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जारी है और 50 दिन के भीतर यह काम पूरा हो जाएगा तथा जल्दी ही परीक्षा के नतीजे आ जाएंगे।

14/05/2020

गंभीर बीमारियों का इलाज भी होम्योपैथी से संभव

एक ओर जहां पूरा विश्व एलोपैथी दवाइयों और इलाज के पीछे भाग रहा है, वहीं होम्योपैथी पद्धति भी अब कई गंभीर रोगों के इलाज को संभव बना रही है।

10/04/2019

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

14 माह की बच्ची के लीवर कैंसर की सफल सर्जरी

सवाई मानसिंह अस्पताल के गेस्ट्रोसर्जरी एवं एनेस्थिसिया विभाग के चिकित्सकों ने महज 14 माह की बच्ची के लीवर कैंसर का आॅपरेशन करने में सफलता प्राप्त की है।

10/04/2019