Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
खेल

पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह का बयान, धोनी और विराट से ज्यादा दादा की कप्तानी में मिला सपोर्ट

Wednesday, April 01, 2020 15:55 PM
युवराज सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत के पूर्व ऑलराउंडर क्रिकेटर युवराज सिंह ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा किया कि उन्हें सौरव गांगुली की कप्तानी में महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की कप्तानी से ज्यादा सहयोग मिला। बाएं हाथ के इस पूर्व आक्रामक बल्लेबाज ने कप्तान गांगुली को शीर्ष पर रखा। युवराज ने इंटरव्यू में कहा कि मैं दादा के नेतृत्व में काफी समय तक खेला, उनसे मुझे बहुत समर्थन और सहयोग मिला। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने चार्ज लिया। धोनी और गांगुली में से बेहतर चुनना कठिन काम है। मेरे पास गांगुली की बहुत यादें हैं, क्योंकि उन्होंने मेरा सपोर्ट किया। माही और विराट से मुझे इस तरह का समर्थन नहीं मिला।

युवराज ने मौजूदा पीढ़ी के क्रिकेटरों के टेस्ट क्रिकेट के प्रति रवैये को लेकर कहा कि उनमें से ज्यादातर ने 4 दिवसीय खेल की जगह आइपीएल को प्राथमिकता दी है। इसके अलावा युवराज ने ये भी कहा कि आजकल जूनियर खिलाड़ी अपने सीनियर को उस तरह का सम्मान नहीं देते, जैसे कि हमारे समय में देते हैं। वहीं अपने करियर को लेकर भी युवराज सिंह ने बड़ा खुलासा किया है। युवराज सिंह ने कहा कि मैं जब 2000 में टीम में आया था तो आइपीएल नहीं था। मैं अपने हीरोज को स्क्रीन पर देखता था और फिर अचानक उनके पास बैठने लगा। मैंने उनको सम्मान दिया और उन्होंने सिखाया है कि कहां किस तरह से व्यवहार करना है।

वर्तमान लॉकडाउन के बारे में युवराज ने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बेहद खराब है। हजारों लोग इससे मर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है इसके फायदे भी हैं और नुकसान भी। यह देखना बेहद दुखद है कि पूरी दुनिया में लोग इससे मर रहे हैं। यह बहुत तेजी से फैल रहा है। लोगों को पैनिक होने की बजाय अधिकृत हेल्थ साइट (डब्ल्यूएचओ और हेल्थ मिनिस्ट्री) पर जाकर इस बीमारी के बारे में जानना चाहिए। उन्होंने बताया कि जब मुझे कैंसर हुआ तो मैं भी बहुत डरा हुआ था, लेकिन इसके बाद मुझे सही सूचना और जानकारी मिली। मैं सीधा डॉक्टर के पास गया। इस बात को समझें कि सरकार और हेल्थ साइट आपको सही दिशा-निर्देश देंगी। सोशल मीडिया पर इस वायरस के बारे में पढ़ना बंद कर देना चाहिए। सही सूचना ही सही सतर्कता होगी।

युवराज ने भारत के लिए 304 वनडे खेले, जिसमें से 110 गांगुली के नेतृत्व में थे। धोनी के नेतृत्व में उन्होंने 104 वनडे खेले। दिलचस्प बात है कि धोनी के नेतृत्व में युवराज का बेस्ट रिकॉर्ड है। इस दौरान उन्होंने 3077 रन 37 की औसत से बनाए, जबकि गांगुली के नेतृत्व में उन्होंने 30 की औसत से 2640 रन बनाए। युवराज ने धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया को वर्ल्डकप 2011 में जीत दिलाई। इससे पहले साल 2007 के टी-20 वर्ल्डकप में भी युवी का प्रदर्शन दमदार था। वहीं, सौरव गांगुली की कप्तानी में युवराज सिंह ने 2003 के वर्ल्डकप के फाइनल तक का सफर तय किया था।

यह भी पढ़ें:

वार्नर को औरेंज कैप, ताहिर को पर्पल कैप

आईपीएल के 12वें संस्करण में सर्वाधिक रनों के लिये औरेंज कैप सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर और सर्वाधिक विकेटों के लिए पर्पल कैप चेन्नई सुपरकिंग्स के लेग स्पिनर इमरान ताहिर के सिर सज गयी है।

13/05/2019

सुरेश रैना ने भारत लौटने की तमाम अटकलों पर लगाया विराम, कहा- निजी कारणों से आया, चेन्नई कैंप में लौट सकता हूं

चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना ने उनके आईपीएल छोड़कर दुबई से भारत लौटने को लेकर उठी तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए टीम के मालिक एन श्रीनिवासन को पिता तुल्य बताया और कहा कि वह फिर से चेन्नई कैम्प में लौट सकते हैं।

02/09/2020

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में विराट कोहली से आगे निकले छोटे खिलाड़ी, BCCI भी पीछे

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में विदेशी खिलाड़ी भारतीय स्टार से कहीं आगे हैं। सचिन तेंदुलकर ने 50 लाख रुपए डोनेट करने की घोषणा की है। वहीं विराट कोहली सिर्फ सोशल मीडिया के जरिए सलाह दे रहे हैं। जबकि विदेशी खिलाड़ियों ने 8-8 करोड़ रुपए तक डोनेट किए हैं।

28/03/2020

दूसरी बार हारी इंग्लैंड

तेज गेंदबाज लसित मलिंगा (43 रन पर चार विकेट) और आॅफ स्पिनर धनंजय डिसिल्वा (32 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से श्रीलंका ने विश्व की नंबर एक टीम इंग्लैंड को आईसीसी विश्व कप मुकाबले में 20 रन से हराकर अपनी उम्मीदों को नए पर दे दिए।

22/06/2019

चाहर का कमाल, भारत ए जीत की दहलीज पर

लेग स्पिनर राहुल चाहर (84 रन और 73 पर तीन विकेट) के शानदार हरफनमौला खेल और मध्यम तेज गेंदबाज शिवम दुबे (25 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ए टीम श्रीलंका ए के खिलाफ

03/06/2019

द. अफ्रीका पर क्लीन स्वीप से दो विकेट दूर भारत, शमी ने 10 रन देकर झटके 3 विकेट

भारत ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 162 रन के मामूली स्कोर पर समेट दी। इसी के साथ मेजबान टीम को 335 रन की विशाल बढ़त हासिल हो गई है, जिससे विपक्षी टीम को लगातार दूसरे मैच में फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा है।

21/10/2019

हैदराबाद, राजस्थान और पंजाब ने IPL आयोजन स्थल पर जताई आपत्ति, कहा- इस फैसले से टीमें होगी प्रभावित

राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सत्र के आयोजन स्थलों को लेकर आपत्ति जताई है। तीनों फ्रेंचाइजियों ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हेमांग अमीन के समक्ष मामला उठाते हुए आपत्ति दर्ज कराई है।

01/03/2021