Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
खेल

ओलंपिक से पहले भारतीय दल को झटका, पहलवान सुमित डोप टेस्ट में फेल, अस्थाई रूप से निलंबित

Saturday, June 05, 2021 11:05 AM
सुमित मलिक (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। टोक्यो ओलिंपिक जाने वाले पहलवान सुमित मलिक डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। सुमित को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है। इस मामले के बाद उनका 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने का सपना लगभग खत्म हो गया है। ओलंपिक से पहले यह घटना देश को शर्मसार करने वाली है। सुमित ने 125 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में टोक्यो के लिए कोटा हासिल किया था। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने यह भी कहा कि सुमित बीमार थे इस कारण ये हो सकता है, उन्होंने गलती से कोई दवा ले ली हो। कुश्ती की विश्व संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने उन्हें फिलहाल अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया है।

अनजाने में ली होगी कोई दवा

कुश्ती संघ के सूत्रों ने कहा कि सुमित ने अनजाने में कुछ लिया होगा। वे अपने चोटिल घुटने के इलाज के लिए कोई आयुर्वेदिक दवा ले रहे थे, उन्हीं में कुछ प्रतिबंधित पदार्थ हो सकते हैं।

रियो से पहले नरसिंह पंचम पर लगा था बेन
यह लगातार दूसरा ओलंपिक है जब खेलों के शुरू होने से कुछ ही दिन पहले डोपिंग का मामला सामने आया है। इससे पहले 2016 के रियो ओलंपिक खेलों के कुछ सप्ताह पूर्व पहलवान नरसिंह पंचम भी डोप टेस्ट में फेल हो गए थे। नरसिंह पर चार साल का प्रतिबंध लगाया गया था।

बल्गारिया में लिया गया नमूना
सुमित ने पिछले महीने ही ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता सुमित ने पहली बार ओलंपिक का टिकट कटाया था। सुमित ने बल्गारिया में क्वालिफायर में 125 किग्रा वर्ग के लिए क्वालीफाई किया लेकिन स्पर्धा के दौरान हुए डोप परीक्षण में वे विफल रहे और उन्हें निलंबित कर दिया है।

सुमित को दस जून को बी नमूना देना है
भारतीय कुश्ती संघ ने कहा कि सुमित को अब 10 जून को अपना बी नमूना देना है। बी नमूना भी पॉजिटिव आता है तो उन्हें खेल से प्रतिबंधित किया जा सकता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आईपीएल के लिए की जाएगी नीलामी

इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 के सत्र में कुल 332 खिलाड़ी नीलामी में भाग्य आजमाएंगे, जिसमें दो करोड़ रुपये के अधिकतम बेस प्राइस में जहां सभी विदेशी खिलाड़ियों को जगह मिली है।

14/12/2019

नये साल की चुनौतियों को लेकर तैयारियों में जुटे मोहम्मद शमी, सोशल साइट पर पोस्ट की ट्रेनिंग की तस्वीरें

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को श्रीलंका के खिलाफ भले ही मौजूदा टी 20 सीरीज में आराम दिया गया है, लेकिन वह नये साल की आगामी चुनौतियों के लिए पूरे जोर शोर से तैयारियों में जुटे हुए हैं। टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज ने सोशल साइट पर अपनी ट्रेनिंग की तस्वीरें पोस्ट की है जिसमें वह भारोत्तोलन व्यायाम करते दिखाई दे रहे हैं।

07/01/2020

भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ

बांग्लादेश नवम्बर में भारत दौरे पर कोलकाता के ईडन गार्डन में विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत के साथ डे नाइट टेस्ट खेलगा।

30/10/2019

दक्षिण अफ्रीका vs इंग्लैंड : तेज गेंदबाज जोफरा आर्चर का चोट के चलते केपटाउन टेस्ट में खेलना संदिग्ध

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफरा आर्चर चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 से 7 जनवरी तक आयोजित होने वाले दूसरे क्रिकेट टेस्ट में खेलना संदिग्ध है। 1 जनवरी को इंग्लैंड के ट्रेनिंग सत्र में वह केवल 6 गेंदें ही डाल सके थे, उनकी कोहनी सूजी हुई थी।

02/01/2020

जोसफ के कहर से हैदराबाद ध्वस्त, मुंबई इंडियंस जीती

मुंबई इंडियंस ने वेस्ट इंडीज के दो खिलाड़ियों कीरोन पोलार्ड (नाबाद 46) की विस्फोटक पारी और पहली बार आईपीएल में खेल रहे विंडीज के तेज गेंदबाज अलजारी जोसफ (12 रन पर 6 विकेट) की जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल-12 में शनिवार को 40 रन से हरा दिया।

07/04/2019

ICC वनडे रैंकिंग: बल्लेबाजों में विराट कोहली पहले पायदान पर, गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट शीर्ष पर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में दो अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का जलवा बरकरार हैं और आईसीसी की तरफ से जारी ताजा एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में वह शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं जबकि हार्दिक पांड्या लंबी छलांग के साथ पहली बार टॉप-50 में पहुंच गए हैं।

11/12/2020

इस बार 1 फरवरी से शुरू होगा जयपुर पोलो सत्र, इंडिया ओपन की तर्ज पर होगा 16 गोल का जयपुर ओपन

करीब बीस साल के अंतराल के बाद जयपुर के पोलो प्रेमियों को रामबाग पोलो मैदान पर हाई गोल हैंडीकैप का मुकाबला देखने को मिलेगा। राजस्थान पोलो क्लब इस बार जयपुर पोलो सत्र के दौरान दिल्ली के 16 गोल के इंडिया ओपन की तर्ज पर जयपुर ओपन का आयोजन करेगा। जयपुर पोलो सत्र की शुरुआत इस बार 1 फरवरी को सवाई मानसिंह गोल्ड वास कप से होगी।

24/01/2021