Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
खेल

अगले साल 6 फरवरी से महिला वर्ल्ड कप की शुरुआत, न्यूजीलैंड के 6 शहरों में होंगे मुकाबले

Saturday, March 14, 2020 11:35 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। आईसीसी ने 2021 में होने वाले महिला वर्ल्ड कप के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। न्यूजीलैंड में होने वाले 50 ओवरों के वर्ल्ड कप की शुरुआत 6 फरवरी को न्यूजीलैंड और क्वालिफायर के बीच मैच से होगी। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला ऑकलैंड में खेला जाएगा, जबकि फाइनल 7 मार्च को क्राइस्टचर्च में होगा। अभी तक ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की महिला टीमों ने ही टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालिफाई किया है। टूर्नामेंट में 8 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं। बची हुई 4 टीमें विमेंस चैंपियनशिप और श्रीलंका में जुलाई में होने वाले क्वालिफाइंग इवेंट से क्वालिफाई करेंगीं।

विश्व कप के मुकाबले न्यूजीलैंड के 6 शहरों ऑकलैंड, टौरंगा, वेलिंग्टन, हेमिल्टन, डुनेडिन और क्राइस्टचर्च में आयोजित होंगे। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले टौरंगा और हैमिल्टन में खेले जाएंगे। इसके अलाव सभी नॉकआउट मुकाबलों के लिए रिजर्व डे रखा गया है। हाल में हुए टी-20 महिला वर्ल्ड कप के सेमी फाइनल में रिजर्व डे नहीं थे और इसी वजह से इंग्लैंड की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। इस फैसले की काफी आलोचना भी हुई थी। 2017 में हुए विमेंस वर्ल्ड कप को जीतने वाली इंग्लैंड टीम अपना पहला मुकाबला 7 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने वाली है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इस बार 1 फरवरी से शुरू होगा जयपुर पोलो सत्र, इंडिया ओपन की तर्ज पर होगा 16 गोल का जयपुर ओपन

करीब बीस साल के अंतराल के बाद जयपुर के पोलो प्रेमियों को रामबाग पोलो मैदान पर हाई गोल हैंडीकैप का मुकाबला देखने को मिलेगा। राजस्थान पोलो क्लब इस बार जयपुर पोलो सत्र के दौरान दिल्ली के 16 गोल के इंडिया ओपन की तर्ज पर जयपुर ओपन का आयोजन करेगा। जयपुर पोलो सत्र की शुरुआत इस बार 1 फरवरी को सवाई मानसिंह गोल्ड वास कप से होगी।

24/01/2021

टी-20 मुश्ताक अली ट्रॉफी : त्रिपुरा को हरा सुपर लीग में पहुंचा राजस्थान

अनिकेत चौधरी की घातक गेंदबाजी के बाद महिपाल लोमरोर और अंकित लाम्बा के बीच दूसरे विकेट की 74 रनों की नाबाद साझेदारी की बदौलत राजस्थान ने त्रिपुरा को 9 विकेट से हरा कर मुश्ताक अली ट्रॉफी ग्रुप बी से सुपर लीग में प्रवेश कर लिया।

18/11/2019

गंभीर ने अफरीदी को दिया जवाब, कहा, चिंता मत करो बेटे, हम POK का भी हल निकाल लेंगे

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने सोशल मीडिया पर सवाल उठाते हुए अमेरिका से मदद की आस लगाई।

06/08/2019

चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, दूसरी पारी 192 रन पर सिमटी, इंग्लैंड 227 रन से जीता

लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच (76 रन पर 4 विकेट) और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (17 रन पर 3 विकेट) की घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड ने भारत को पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को 227 रन के बड़े अंतर से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

09/02/2021

वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में बेन स्टोक्स संभालेंगे कप्तानी, बनाएंगे नया रिकॉर्ड

नियमित कप्तान जो रूट की वेस्ट इंडीज के खिलाफ 8 जुलाई से होने वाले पहले टेस्ट में अनुपस्थिति के कारण इंग्लैंड की कप्तानी संभालने जा रहे बेन स्टोक्स एक नया रिकॉर्ड बनाएंगे। स्टोक्स इसके साथ ही इंग्लैंड के सबसे कम अनुभवी कप्तान बन जाएंगे। उन्होंने इससे पहले अपने करियर में प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए और टी-20 मैच में कप्तानी नहीं की थी।

01/07/2020

भारत की जीत में चमका राजस्थान का दीपक, टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से जीती

तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने कहर बरपाते हुए हैट्रिक सहित छह विकेट लेकर बांग्लादेश को तीसरे और निर्णायक टी-20 मुकाबले में रविवार को 144 रन पर ढेर कर दिया और भारत ने यह मुकाबला 30 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

11/11/2019

वेस्ट इंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, भुवनेश्वर और कुलदीप की वापसी

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की वेस्ट इंडीज के खिलाफ दिसम्बर में होने वाली तीन मैचों की टी-20 और तीन वनडे की घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी हो गई है जबकि शानदार फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ढाई साल के लम्बे अंतराल के बाद टी-20 टीम में लौटे हैं।

22/11/2019