Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
खेल

वाडा ने रूस पर लगाया 4 साल का प्रतिबंध, ओलंपिक और फुटबॉल विश्व कप से बाहर

Tuesday, December 10, 2019 11:05 AM
सांकेतिक तस्वीर।

लुसाने। विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने रूस पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है। फैसले के मुताबिक रूस अगले चार वर्षों तक किसी भी बड़े अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन की मेजबानी नहीं कर सकेगा और न ही अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन में हिस्सा ले सकेगा। इसका असर यह होगा कि वह 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों और कतर में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप में भी हिस्सा नहीं ले सकेगा। इसके अलावा रूस ओलिंपिक 2032 और पैरालिंपिक खेलों 2032 की मेजबानी के लिए बिड भी नहीं कर सकेगा। वाडा ने रूस पर एक डोपिंगरोधी प्रयोगशाला से गलत आंकड़े देने के आरोप लगाए और इस कारण उस पर यह बैन लगाया।

वाडा कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से स्वीकार किया कि रूसी डोपिंग रोधी एजेंसी ने चार साल तक नियमों का पालन नहीं किया। वाडा के एक प्रवक्ता ने कहा कि सिफारिशों की पूरी सूची सर्वसम्मति से स्वीकार कर ली गई है। वाडा की कार्यकारी समिति ने स्विट्जरलैंड में हुई बैठक में एकमत होकर यह निर्णय लिया। रूस की डोपिंग रोधी एजेंसी (रूसादा) की उपाध्यक्ष मार्गरिटा पखनोत्सका ने बताया कि रूस पर अगले चार वर्षों तक किसी भी अंतरराष्ट्रीय खेल टूर्नामेंट की मेजबानी करना संभव नहीं होगा। इसके अलावा ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में भी रूसी खेल अधिकारियों के हिस्सा लेने पर चार वर्षों तक बैन लगा दिया है।

वाडा से क्लीन चिट एथलीट खेल सकेंगे
रूसादा अधिकारी ने साथ ही बताया कि वाडा की कार्यकारी समिति ने साथ ही कहा है कि ओलंपिक, पैरालंपिक और विश्व चैंपियनशिप में रूस के केवल उन्हीं एथलीटों को हिस्सा लेने की अनुमति होगी जो डोपिंग नियमों के तहत पूरी तरह क्लीन चिट पाए जाएंगे। वाडा के फैसले के तहत रूसी खिलाड़ियों को अगले चार वर्षों तक बतौर तटस्थ खिलाड़ी हिस्सा लेना होगा और इस दौरान रूस का राष्ट्रीय गान भी नहीं बजाया जाएगा। रूसी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी (आईओसी) या तटस्थ ध्वज के साथ हिस्सा ले सकेंगे।

21 दिन में की जा सकती है अपील
वाडा के इस बैन के खिलाफ रूस अगले 21 दिन के भीतर अपील कर सकता है। अगर वह ऐसा करता है तो मामला कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स को भेजा जाएगा। वाडा ने रूस के प्रति काफी कड़ा रवैया अपनाया है। वाडा के उपाध्यक्ष लिंडा हेलेलैंड ने कहा कि रूस पर यह बैन प्रर्याप्त नहीं है।

ये है मामला
वर्ष 2015 में वाडा ने रूस की डोपिंग रोधी एजेंसी के खिलाफ अपनी कार्रवाई शुरू की थी और उस पर वाडा के नियमों के तहत काम करने की समय सीमा सुनिश्चित की थी। रूसादा पर एथलीट, कोचों और खेल अधिकारियों सहित राज्य प्रायोजित डोपिंग में शामिल होने का आरोप है। हालांकि रूस ने हमेशा इन आरोपों से इंकार किया है। उसे इन आरोपों के कारण 2018 विंटर ओलंपिक में भी ओलंपिक झंडे के तहत उतरना पड़ा था। सितंबर 2018 में रूसादा पर से वाडा ने बैन को हटा दिया था और रूसी एथलीटों के रिकॉर्ड वाडा से साझा करने के निर्देश दिए गए थे। वर्ष 2019 सितंबर में रूसादा के खिलाफ फिर से एथलीटों के नमूनों के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में कार्रवाई शुरू की गई थी।

यह भी पढ़ें:

लक्ष्मी बनी पहली महिला आईसीसी मैच रेफरी

भारत की 51 वर्षीय जीएस लक्ष्मी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मैच पैनल में नियुक्त की जाने वाली पहली महिला मैच रेफरी बन गई हैं।

15/05/2019

हाईकोर्ट ने चावला को भेजा तिहाड़ जेल

सट्टेबाजी और क्रिकेट मैच फिक्सिंग के मुख्य आरोपी संजीव चावला को निचली अदालत द्वारा पुलिस हिरासत में पूछताछ की अनुमति दिए जाने के एक दिन बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को उसे अगले आदेश तक तिहाड़ जेल भेज दिया।

15/02/2020

मिताली को वनडे और हरमनप्रीत को टी-20 की कमान

भारतीय सीनियर महिला चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 24 सितंबर से शुरु होने वाली ट््वेंटी-20 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीमों की घोषणा कर दी है जिसमें मिताली राज को वनडे टीम का और हरमनप्रीत कौर को ट्वेंटी-20 टीमों का कप्तान बनाया गया है।

06/09/2019

दिल्ली कैपिटल्स को बड़ा झटका, रबादा पीठ की परेशानी के कारण सभी मैचों से बाहर

आईपीएल-12 के प्लेऑफ में पहुंच चुकी दिल्ली कैपिटल्स को शुक्रवार को उस समय गहरा झटका लग गया जब उसके तेज गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा पीठ की परेशानी के

03/05/2019

खेल मंत्री अशोक चांदना ने तीरंदाजी में आजमाए हाथ, खिलाड़ियों से की मुलाकात

सवाई मानसिंह स्टेडियम में रनिंग के दौरान बुधवार को खेल मंत्री अशोक चांदना ने आर्चरी मैदान पर रजत चौहान के साथ तीरंदाजी के उभरते हुए खिलाड़ियों से मुलाकात की।

11/09/2019

पूनम के अर्धशतक से जीती भारतीय महिला टीम, सीरीज में 1-1 की बराबरी

पूनम राउत (77) के जबरदस्त अर्धशतक और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारतीय महिला टीम ने मेजबान वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम को दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 53 रन के अंतर से हरा दिया।

04/11/2019

जिला संघों की आपत्तियों पर RCA में सुनवाई, मतदाता सूची पर सुनवाई का अंतिम दिन

चुनाव प्रक्रिया में सोमवार को मतदाता सूची पर सुनवाई का अंतिम दिन।

30/09/2019